“कहां मां गंगा कहां गंदी नाली”, कांग्रेस के लोकसभा चीफ की प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ शर्मनाक टिप्पणी

अधीर रंजन चौधरी मोदी

PC: Latestly

एक बार फिर से कांग्रेस ने अपनी गंदी राजनीति शुरू कर दी है। आज फिर से उसके पुरातन और आभिजात्य मानसिकता उजागर हो गयी। लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने भाषण के दौरान गंदी नाली से तुलना कर दी। यह सब शुरू हुआ जब ओडिशा के बालासोर से भाजपा सांसद प्रताप चंद्र सारंगी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर ‘धन्यवाद प्रस्ताव’ को आगे बढ़ाया। उसके जवाब में  अधीर रंजन चौधरी ने शुरू में यह सुझाव दिया कि बहादुर पायलट  विंग कमांडर अभिनंदन को पुरस्कृत किया जाना चाहिए और उनकी मूंछों को राष्ट्रीय मूछे घोषित होनी चाहिए। इसके लिए उनकी प्रशंसा भी की गयी लेकिन उन्होंने पीएम मोदी पर हमला कर  उनपर एक पाखंडी होने का आरोप लगाया, जो भ्रष्टाचार के मामलों के लिए सोनिया गांधी और राहुल गांधी को गिरफ्तार नहीं कर पाए थे।

अधीर रंजन चौधरी ने कहा,”वो [पीएम मोदी] सिर्फ आपके ही प्रधानमंत्री नहीं है। पीएम मोदी हमारे प्रधानमंत्री भी हैं। वह आपकी पार्टी के नेता है, इसलिए उनकी प्रशंसा करना स्वाभाविक है, लेकिन यह वास्तविकता से परे नहीं होना चाहिए।“ इस पर  प्रताप चंद्र सारंगी ने उन पर निशाना साधते हुए कहा,  “हम कांग्रेस जैसी धारणा नहीं रखते हैं कि ‘इंदिरा’ भारत है और भारत ‘इंदिरा’ है। यह इस समय था” इसके जवाब में अधीर रंजन चौधरी ने कहा, “कहां इंदिरा गांधी और कहां गंदी नाली। मां गंगा की तुलना गंदे नाले से कैसे की जा सकती है?” अब जब उनके बयानों की चारों तरफ आलोचना हो रही है तो वो कह रहे हैं हिंदी नहीं आती।

यह बयान अप्रत्याशित नहीं था क्योकि कांग्रेस की यही मानसिकता रही है। 2002 से ही लेफ्ट लिबरल्स ने नरेंद्र मोदी को एक पंचिंग बैग की तरह इस्तमाल किया है और उन्हें अपने पसंद की सभी गालियां   दी है। भला उस बयान को कौन भूल सकता है जब वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले अय्यर ने नरेंद्र मोदी को ‘चायवाला’ कहा था। और यही मज़ाक कांग्रेस पर भारी पड़ गया और नरेंद्र मोदी 2014 में प्रधानमंत्री बन गए।

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भी कांग्रेस ने अपनी गलतियों से सीख नहीं ली और राहुल गांधी ने आतंकवादी मसूद अज़हर को ‘मसूद अज़हरजी’ कह कर संबोधित किया। गटर के चूहे से लेकर गंगू तेली भस्मासुर और मौत के सौदागर तक प्रधानमंत्री मोदी को कहा गया है। इससे एक कदम आगे बढ़ कर अधीर रंजन चौधरी ने अब प्रधानमंत्री को ‘गंदी नाली’ कहा जो उनकी के मानसिकता को दर्शाता है। ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस अभी भी चुनावों में अपनी हार को पचा नहीं पायी है।      

Exit mobile version