“आप इतने ऊंचे चले गये हैं, कि ज़मीन से उखड़ गये हैं” पीएम मोदी ने विपक्ष को धो डाला

पीएम मोदी भाषण

(PC: PTI)

प्रधानमंत्री मोदी समय-समय पर अपने अपने भाषणों से संसद में अपने विरोधियों को आड़े हाथों लेते रहे हैं। ओजस्वी वक्ता प्रधानमंत्री मोदी की सबसे बड़ी काबिलियत यह है कि वे विपक्ष के हमलों का रुख ठीक विपक्ष की तरफ ही धकेल देते हैं। यही कारण है कि उनके विरोधी पीएम के सामने अपने आप को बड़ा असहाय महसूस करते हैं। ऐसा ही कुछ हमें कल यानि मंगलवार को देखने को मिला जब राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस के आरोपों का जोरदार जवाब दिया। उन्होंने लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी की एक-एक बात का जवाब देते हुए कांग्रेस को अपने निशाने पर लिया।

दरअसल, पीएम मोदी से एक दिन पहले राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान ही अधीर रंजन चौधरी ने भाजपा और पीएम मोदी पर निशाना साधने के अलावा कांग्रेस को ऊंची पार्टी बताया था । उन्होंने अपने भाषण में कहा था ‘कांग्रेस पार्टी की ऊंचाई बहुत ज़्यादा है और वह कभी गिरती नहीं है। कांग्रेस के पास आज 52 सांसद है और पार्टी दुबली जरूर हुई है लेकिन ऊंचाई कम नहीं हुई है’। हालांकि, अधीर के इसी बयान को पीएम मोदी ने अपना हथियार बना लिया और जवाब में कहा ‘ऐसी गलती हम नहीं करते हैं, हम किसी की लकीर को छोटा करने में अपना समय बर्बाद नहीं करते हैं, बल्कि अपनी लकीर को लंबा करने में जीवन खपा देते हैं’।

उन्होंने आगे कहा ‘आपकी ऊंचाई आपको मुबारक हो, आप इतने ऊंचे चले गए हैं कि जमीन दिखना बंद हो गया है, आप इतने ऊंचे चले गए हैं कि आप जड़ों से उखड़ चुके हैं, जो जमीन पर है वो आपको तुच्छ दिखता है। और इसलिए आपका और ऊंचा होना मेरे लिए और संतोषजनक है’।

जिस दिन पीएम मोदी संसद में बोल रहे थे, ठीक उसी दिन, यानि 25 जून को कांग्रेस शासनकाल में वर्ष 1975 में देश में आपातकाल लगाया गया था। इसलिए पीएम मोदी ने आपातकाल के मुद्दे पर भी कांग्रेस पर निशाना साधने का मौका नहीं छोड़ा। अधीर रंजन ने एक दिन पहले भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा था कि अगर वाकई कांग्रेस के समय घोटाले हुए हैं, और सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने भ्रष्टाचार किया है, तो अब तक भाजपा उन्हें जेल में क्यों नहीं डाल पाई है? इसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि देश में आपातकाल लागू नहीं है कि किसी को भी जेल में डाल दिया जाए, अगर किसी को जमानत मिली है तो वे एंजॉय करे, दोषियों के खिलाफ कानूनों दायरे में रहकर ही कार्रवाई की जाएगी’।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान अधीर रंजन चौधरी ने एक विवाद भी खड़ा कर दिया था। बातों-बातों में उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की तुलना गंदी नाली से कर डाली थी, और इन्दिरा गांधी को मां गंगा समान बताया था। इसके जवाब में पीएम ने कहा कि ‘यहां अच्छी बातें भी बताई गईं, कुछ तीखी बातें भी बताई गईं, ज्यादातर लोगों ने चुनावी सभाओं की छाया वाली बाते बताई , हर एक का अपना-अपना एजेंडा है, उसपर मुझे कुछ कहना नहीं है’।

अधीर रंजन ने यह भी कहा था कि अगर राष्ट्रपति के अभिभाषण में नेहरू जी का नाम लिया होता, तो यह उन्हें भी अच्छा लगता। इससे कोई छोटा नहीं हो जाता। इसके जवाब में पीएम ने कहा ‘आपने तो अपने भाषण में नरसिम्हा राव से लेकर मनमोहन सिंह का जिक्र तक नहीं किया, जबकि मैंने हमेशा पिछली सरकारों को श्रेय दिया है। हम किसी के भी योगदान को नहीं नकारते, सवा सौ करोड़ देशवासियों में सब कोई आते हैं और उन्हीं की वजह से देश आगे बढ़ा है’।

भाषण देते वक्त सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कांग्रेस शासनकाल में किए गए विकास कार्यों का भी खूब बखान किया था। उन्होंने कहा था ‘देश में परमाणु रिसर्च की नींव नेहरू के वक्त में होमी भाभा के साथ मिलकर रखी गई थी। देश को मिसाइल सिस्टम और टेलिकॉम कांग्रेस ने दिया, साथ ही RTI, RTE, मनरेगा, खाद्य सुरक्षा कांग्रेस की ही देन है। इसके जवाब में पीएम मोदी ने कांग्रेस को फिर एक बार आपातकाल की याद दिलाई। उन्होंने कहा ‘बताओ देश में आपातकाल किसने लगाया, जब संविधान की आत्मा को कुचल दिया गया था। देश की मीडिया को दबोच दिया गया। हिन्दुस्तान को जेलखाना बना दिया गया, सिर्फ इसलिए कि किसी की सत्ता न चली जाए’।

जाहिर है कि पीएम मोदी ने अपने जवाबों से कांग्रेस को करारा झटका दिया है। उन्होंने अपने सादे शब्दों में कांग्रेस के अहंकार पर कड़ा प्रहार किया। आपातकाल से लेकर कांग्रेस में गैर गांधी प्रधानमंत्रियों के निरादर तक, पीएम ने कांग्रेस को सभी मुद्दों पर घेरा और नई सरकार बनने के बाद लोकसभा में अपने पहले भाषण में ही पीएम मोदी ने यह दर्शा दिया कि कांग्रेस को आने वाले पांच सालों में ऐसे ही ताबड़तोड़ हमले सहने के लिए तैयार हो जाना चाहिए।

Exit mobile version