अब अमिताभ बच्चन ने किया ICC को जबरदस्त ट्रोल

हाल ही में आईसीसी विश्व कप का समापन हुआ, और पहली बार विश्व कप ट्रॉफी क्रिकेट के जनक माने जाने वाले इंग्लैंड को मिली। इंग्लैंड ने न्यूज़ीलैंड को एक बेहद ही रोमांचक मुक़ाबले में सुपर ओवर में हराकर क्रिकेट के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को अपने नाम कर लिया। जहां एक तरफ विश्व भर से क्रिकेट प्रशंसक इंग्लैंड को बधाई दे रहे हैं, तो वहीं कुछ लोगों ने फ़ाइनल के आखरी ओवर एवं सुपर ओवर के नियमों को लेकर आईसीसी को कठघरे में खड़ा कर दिया है।  ऐसे लोगों में अब बिग ‘बी’ का यानि बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन का नाम भी शामिल हो गया है।

अमिताभ बच्चन ने ट्वीट किया ‘आपके पास 2000 रूपये, मेरे पास भी 2000 रुपये, आपके पास 2000 का एक नोट, मेरे पास 500 के 4 … कौन ज्यादा अमीर??? ICC – जिसके पास 500 के 4 नोट वो ज्यादा रईस। प्रणाम गुरुदेव!

अब आपको बताते हैं कि आखिर वह क्या नियम है जिसके कारण सोशल मीडिया पर विश्व कप को लेकर विवाद खड़ा हो गया है? सुपर ओवर के इस नियम के अनुसार सुपर ओवर में मैच टाई होने की स्थिति में जो टीम मैच और सुपर ओवर में ज़्यादा बार गेंद को सीमा रेखा के पार भेजेगी, वही टीम मैच की विजेता होगी।

इस नियम के अनुसार मैच में और सुपर ओवर में भी इंग्लैंड की क्रिकेट टीम ने गेंद को सीमा रेखा के पार ज़्यादा बार पहुंचाया था, इसीलिए यह विश्व कप इंग्लैंड को दिया गया। लेकिन यदि यही मैच बारिश होने की वजह से प्रभावित होता तो आईसीसी के नियमों के अनुसार विश्व कप फ़ाइनल खेलने वाली दोनों टीम ही विजेता घोषित कर दी जाती है, पर यहां दोनों टीमों के बीच मैच ड्रा होने की स्थिति में किसी एक को विजेता घोषित कर दिया गया जो काफी बेतुका सा लगता है। क्रिकेट में केवल बल्लेबाज़ी के अलावा गेंदबाजी का भी महत्व है, ऐसे में कई सोशल मीडिया यूजर्स और पूर्व क्रिकेटरों ने ये सवाल उठाया कि सुपर ओवर में विकेटों को महत्व  क्यों नहीं दिया गया?

हालांकि, यह पहला अवसर नहीं है, जब अजीबोगरीब नियमों अथवा निर्णयों के कारण आईसीसी विश्व कप 2019 में क्रिकेट प्रशंसक आक्रोशित हुए हों। चाहे वो खराब अंपायरिंग हो, या फिर निरंतर बारिश के बावजूद मैच के वेन्यू को दूसरी जगह न स्थानांतरित करने का आईसीसी का फैसला हो, वर्तमान आईसीसी विश्व कप इस बार विवादों के लिए ज़्यादा सुर्खियों में रहा है, और दुर्भाग्यवश इस विश्व कप का फ़ाइनल भी विवादों की भेंट चढ़ गया।

यदि सुपर ओवर एक टाई ब्रेकर समान है, तो क्या एक बार टाई होने पर सुपर ओवर दोबारा नहीं कराया जा सकता था? या फिर विश्व कप संयुक्त रूप से इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड को ही दे दिया जाता। निस्संदेह इंग्लैंड अपनी प्रदर्शन के कारण विश्व कप की हकदार है, परंतु कुछ अजीबोगरीब नियमों के कारण न्यूज़ीलैंड को इस बार भी दुर्भाग्यवश उपविजेता के पद से ही संतोष करना पड़ा। 

Exit mobile version