ट्विटर पर विवाद के बाद संजय मांजरेकर ने माइकल वॉन को किया ब्लॉक किया

संजय मांजरेकर

pc: dnaindia

वैसे तो क्रिकेट को जेंटल मैन का खेल कहा जाता है लेकिन वाद-विवाद से इस खेल का गहरा नाता है। क्रिकेट मैदान के अंदर तो खिलाड़ियों के बीच बहस और स्लेजिंग आम बात है। लेकिन अगर यह मैदान के बाहर हो तो ये विवाद बड़ा रूप ले लेता है। ऐसा ही कल दो कॉमेंटेटर संजय मांजरेकर और माइकल वॉन के बीच सोश्ल मीडिया पर देखने को मिला।  

हालांकि, इसमें माइकल वॉन संजय पर भारी पड़े जिसके बाद कॉमेंटेटर संजय मांजरेकर ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन को ट्विटर पर ब्लॉक कर दिया है। इसकी जानकारी खुद वॉन ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर दिया।

दरअसल, यह विवाद तब शुरू हुआ जब मांजरेकर ने जडेजा को एक पूर्ण खिलाड़ी न मानते हुए कहा था कि वह उनके स्थान पर टीम में एक पूर्ण गेंदबाज या पूर्ण बल्लेबाज शामिल करते। इस बात पर जडेजा ने ट्विट कर मांजरेकर को करारा जवाब दिया था।

लेकिन अगले ही मैच में मांजरेकर ने भारतीय टीम की फाइनल लिस्ट की भविष्यवाणी करते हुए जडेजा को अपनी टीम में शामिल किया था। इस पर लोगों ने मांजरेकर के जमकर मज़े लिए और माइकल वॉन ने भी उनकी चुटकी ली। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “मैंने देखा कि आपने एक ऐसे खिलाड़ी को चुना है जो पूर्ण नहीं है।“

इसपर मांजरेकर ने जवाब देते हुए कहा कि ‘मेरे दोस्त वॉन, मैंने भविष्यवाणी की है न कि यह मेरी टीम है।’

भारत और न्यूज़ीलैंड के मैच के दौरान जब जडेजा गेंदबाजी कर रहे थे और उन्होंने निकोल्स को अपनी स्पिन से बोल्ड कर दिया तब फिर से माइकल वॉन ने संजय मांजरेकर पर तंज़ कसते हुए ट्वीट किया कि यह अधूरा खिलाड़ी तो गेंद को स्पिन भी करा लेता है।  

वॉन की इस टिप्पणी के बाद मांजरेकर ने उन्हें ट्विटर पर ब्लॉक कर दिया। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान यही नहीं रुके अपने अगले ट्वीट में उन्होंने सभी को बताया कि संजय ने उन्हें ब्लॉक कर दिया है। और एक दूसरे ट्वीट में मांजरेकर को लिखा कि यह मज़ाक था अब अनब्लॉक भी करो।

ऐसा करके मांजरेकर ने एक बार फिर से अपना ही मजाक बना लिया है। माइकल वॉन अपने समय के मंझे हुए और अच्छे खिलाड़ी हैं और इंग्लैंड के कप्तान भी रह चुके है। उन्हें भी संजय मांजरेकर द्वारा जडेजा पर इस तरह की टिप्पणी रास नहीं आई तभी तो उन्होंने चुटकी लेना शुरू कर दिया। इसपर उन्हें भारतीय जनता से भी खूब समर्थन मिला।  

संजय मांजरेकर अक्सर खिलाड़ियों को निशाना बनाते रहते हैं और खुद अपने ही जाल में फंस जाते हैं।  इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ। पहले जडेजा, फिर भारतीय जनता और अब वॉन ने उन्हें आईना दिखा दिया है। वैसे यह पहला अवसर नहीं है जब संजय मांजरेकर को अपने बड़बोलेपन के लिए किसी खिलाड़ी से आलोचना झेलनी पड़ी हो या उनके प्रशंसकों का गुस्सा सहना पड़ा हो। अभी हाल ही में भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ जब हार का सामना करना पड़ा था तब उन्होंने ट्वीट कर सारा दोष विकेटकीपर बल्लेबाज़ और पूर्व कप्तान एमएस धौनी पर मढ़ दिया था। बार बार आम जनता से आलोचना मिलने के बाद भी मांजरेकर अपने बड़बोलेपन से बाज नहीं आ रहे।.

वास्तव में आम जनता को टीवी कॉमेंटेटर से निष्पक्ष कमेंटरी की उम्मीद होती है। कॉमेंटेटर द्वारा की गयी किसी भी टिप्पणी में परिपक्वता होनी चाहिए लेकिन दुख की बात तो यह है कि मांजरेकर इस मानक पर खरे नहीं उतरते हैं। यही वजह है कि आजकल उन्हें चारों तरफ से आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।

Exit mobile version