बजट में मध्यम वर्ग को बड़ी राहत, होम लोन पर मिली बड़ी छूट

होम लोन बजट

आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट लोकसभा में पेश किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण स्वतंत्र भारत के इतिहास में केंद्रीय बजट पेश करने वाली दूसरी महिला बन गई हैं। इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार की योजनाओं के केंद्र में गांव, गरीब और किसान हमेशा रहते हैं।

अपने पहले बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किए हैं। बजट में हाउसिंग लोन के ब्याज पर मिलने वाली सीमा को बढ़ा दिया गया है। मध्यम वर्ग को भी बड़ी राहत देते हुए वित्त मंत्री ने होम लोन के ब्याज पर मिलने वाले इनकम टैक्स छूट को साल में 2 लाख से बढ़ाकर 3.5 लाख रुपये कर दिया है। यह छूट 45 लाख रुपये तक के मकान पर मिलेगी तथा यह छूट 31 मार्च 2020 तक खरीदे जाने वाले घरों के लिए है।

सरकार के इस कदम से लोगों को घर खरीदने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। निर्मला सीतारमण ने 45 लाख का घर खरीदने पर 1.5 लाख की अतिरिक्त छूट देने का भी ऐलान किया है। रियल एस्टेट और हाउसिंग सेक्टर में भी कई अन्य घोषणाएं की गई हैं। मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में सभी को घर देने की योजना पर खास ध्यान दे रही है। इसके तहत प्रधानमंत्री आवास योजना का विस्तार किया जाएगा और जरूरतमंदों को महज 114 दिनों में घर बनाकर दिया जाएगा। निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि साल 2022 तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी को घर दिया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि अभी तक 26 लाख घरों का निर्माण पूरा हो चुका है, 24 लाख को घर दिया जा चुका है। निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि साल 2022 तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी को घर दिया जाएगा। उन्होनें ने यह भी कहा कि पिछले पांच सालों में 1.54 करोड़ लोगों को घर दिए गए हैं और आगामी सालों में 1.95 करोड़ लोगों को घर मुहैया करवाया जाएगा और ये घर शौचालय, बिजली, एलपीजी कनेक्शन की सुविधाओं से युक्त होंगे।

Exit mobile version