देश के युवा अब ‘Pubg’ नहीं इंडियन एयरफोर्स की गेम ‘IAF: A Cut Above’ खेलेंगे

IAF A Cut Above Game

PC : IAF

IAF : A Cut Above – Threye Interactive और वायुसेना ने विकसित किया है

युवाओं में देशभक्ति की जोश का संचार करने के लिए भारतीय वायुसेना ने एक बार फिर से वीडियो गेम्स का सहारा लिया है। सूत्रों के अनुसार ‘थ्रेए इंटरैक्टिव’ [Threye Interactive] नामक भारतीय एप्प डेवलपर कंपनी के साथ मिलकर वायुसेना ने एक नया Game विकसित किया है, जिसका नाम है ‘‘IAF: A Cut Above’

IAF : A Cut Above Gameplay

IAF A Cut Above Game की लॉन्चिंग से पहले आईएएफ द्वारा की गयी घोषणाओं के अनुसार IAF A Cut Above Game फिलहाल ‘सिंगल प्लेयर मोड’ में मिलेगा, जिसमें यूज़र्स कई तरह के फ़ाइटर जेट्स का प्रयोग कर सकते हैं इसके साथ ही इस गेम में हवाई व जमीनी लड़ाई का आनंद उठा सकते हैं। आईएएफ के अनुसार IAF A Cut Above Game में एक निश्चित लेवल पार करने के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में स्ट्राइक करने का मौका मिलेगा, इसके साथ ही गेम के नायक को अभिनंदन वर्थमान से प्रेरित एक चरित्र से नवाजा जाएगा। मालूम हो कि अभिनंदन वर्थमान ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराया था।

आईएएफ का ये गेम भारतीय डेवलपर ‘थ्रेए’ [Threye] इंटरएक्टिव के साथ मिलकर आईएएफ ने विकसित किया है और IAF A Cut Above Game एंड्रॉयड एवं iOS प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है। IAF A Cut Above को प्रसारित करने के पीछे आईएएफ का मुख्य उद्देश्य यह है कि अपनी कठिन जीवन शैली, रोमांच व कर्तव्यों को युवाओं तक पहुंचा सके। इससे पहले भी इसी डेवलपर के साथ मिलकर आईएएफ ने बेहद प्रचलित गेम ‘गार्जियन्स ऑफ द स्काई’ को विकसित किया था। जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था।

और पढ़े : बाटला हाउस और मिशन मंगल की फिल्म समीक्षा, जानें कौन पड़ा किस पर भारी

आईएएफ : A Cut Above रेटिंग

IAF A Cut Above युवाओं में कितना लोकप्रिय है, इस बात का अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है की केवल एंड्रॉइड पर 100 से ज़्यादा रिव्यू इसके पक्ष में किए गए हैं। अभी तक गूगल प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 5 में 4.6 है। हालांकि iOS प्लेटफॉर्म पर इसकी रेटिंग मात्र 2 स्टार्स है, लेकिन गेम की लोकप्रियता इतनी तेजी से बढ़ रही है कि iOS प्लेटफॉर्म पर भी रेटिंग में सुधार की संभावना है।

IAF A Cut Above Game लॉन्चिग के कुछ देर बाद कहा जा रहा है कि इस खेल में एक विस्तृत दिशानिर्देश जारी किया गया है, जिसके अंतर्गत प्लेयर को एयरक्राफ्ट संभालने से लेकर एयर कॉम्बैट की पूरी जानकारी मिलती है। अभी ये स्पष्ट नहीं हुआ है की इस खेल में एयर स्ट्राइक्स का क्या महत्व है, लेकिन इतना तो साफ है की यह IAF A Cut Above Game के अहम पड़ावों में से एक होगा। ‘अ कट अबव’ गेम के माध्यम से आईएएफ़ युवाओं में न केवल देशभक्ति का जोश भरना चाहती है बल्कि आईएएफ़ अपनी विचारधारा से भी जोड़ना चाहती है। हम आशा करते हैं कि भारतीय वायुसेना इस पहल में सफल रहें, और ज्यादा से ज्यादा युवा इससे जुड़ सकें।

और पढ़े : ऋतिक रोशन की फिल्म ‘सुपर 30’ की सटीक और ईमानदार समीक्षा

Exit mobile version