पीएम नरेंद्र मोदी ने बेयर ग्रिल्स से बातचीत में जीता दर्शकों का दिल

नरेंद्र मोदी बेयर ग्रिल्स

PC: newsstate

देशवासी बड़ी उत्सुकता से 12 अगस्त की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जब ‘मैन वर्सेज़ वाइल्ड’ का विशेष एपिसोड डिस्कवरी चैनल पर लाइव प्रसारित होगा। इस एपिसोड में शो के संचालक बेयर ग्रिल्स के साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का दौरा करते हुये दिखाई देंगे। इसी बीच दर्शकों की उत्सुकता को बढ़ाते हुये डिस्कवरी चैनल ने एक क्लिप जारी की है, जिसमें इस बहुप्रतीक्षित एपिसोड की एक बेहद सटीक झलक देखने को मिली है –

इस क्लिप में पीएम मोदी और बेयर ग्रिल्स को उत्तराखंड के जंगलों में भ्रमण करते दिखाया गया है। इसी दौरान जंगली पशुओं से बचने के लिए अपनी ‘सरवाइवल स्ट्रेटजी’ के अंतर्गत बेयर ग्रिल्स पीएम मोदी को एक आधुनिक भाला देते हैं, जिसपर पीएम मोदी प्रत्युत्तर में कहते हैं, “मेरे लालन पालन के कारण मुझे किसी का जीवन लेना अच्छा नहीं लगता। हालांकि आप कहते हैं तो मैं ये भाला संभाल लेता हूँ”!

जब बेयर ग्रिल्स ने पीएम मोदी से स्वच्छता पर चर्चा की, तो प्रधानमंत्री जी ने कहा, ‘बाहर से कोई व्यक्ति मेरे भारत को साफ नहीं करेगा, ये भारत के निवासियों को ही करना होगा। भारतीय लोगों की संस्कृति में व्यक्तिगत स्वच्छता का बहुत महत्व है। हमें सामाजिक स्वच्छता की आदत बनानी पड़ेगी। गांधीजी ने इस दिशा में बहुत काम किया है और हमें हाल ही में इस दिशा में बहुत सफलता भी मिली है। आशा करता हूँ कि जल्द ही भारत इस दिशा में सफल सिद्ध होगा”।

इस शो में खतरनाक इलाकों में अपने आप को सुरक्षित रहने के नित नए तरीके दिखाये जाते हैं। ऐसे में पीएम मोदी का जंगलों में रहने का अनुभव बेयर ग्रिल्स को भी चौंकने पर विवश कर देगा। अपनी युवावस्था में पीएम मोदी ने घर बार छोडकर सन्यास लेने का मन बना लिया था, और कई वर्षों तक हिमालय के वनों में इनहोने तपस्या भी की।

इन्ही के अनुसार, ‘वास्तव में 17-18 वर्ष की उम्र में मैंने अपना घर छोड़ दिया था। मैंने सोचा कि किस दिशा में अपना जीवन ले जाऊँ, मुझे प्रकृति से बेहद प्रेम था और मैं काफी लोगों से मिला भी, उनके साथ मैं रहा भी। मैंने काफी लंबा समय व्यतीत किया था , और वो समय आज भी मेरे जीवन की सबसे बड़ी शक्ति है”। वन्य जीवन और प्रकृति के प्रति अपना प्रेम दिखाने के अलावा पीएम मोदी जिस तरह इस एपिसोड में वन्य जीवन एवं प्रकृति के संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाएंगे, वो अपने आप में कई भारतीयों के लिए एक प्रेरणास्त्रोत होगा।

नरेंद्र मोदी और बेयर ग्रिल्स का यह बहुप्रतीक्षित एपिसोड 12 अगस्त को भारत में सभी 12 डिस्कवरी के चैनलों पर प्रकाशित होगा, जिनमें डिस्कवरी चैनल, डिस्कवरी एचडी वर्ल्ड, एनिमल प्लैनेट, एनिमल प्लैनेट एचडी वर्ल्ड, टीएलसी, टीएलसी एचडी वर्ल्ड, जीत प्राइम, जीत प्राइम एचडी, डिस्कवरी साइन्स, डिस्कवरी टर्बो, डिस्कवरी किड्स एवं डी तमिल शामिल है। यह एपिसोड 12 अगस्त को रात 9 बजे प्रसारित होगा। 

Exit mobile version