MEA प्रवक्ता रवीश कुमार ने पाकिस्तानी मंत्री शिरीन मजारी की उड़ाई धज्जियां, बोले- बंद करो जिहादी नफरत

रवीश कुमार

PC: telegraphindia

जब से मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा खत्म किया है तब से पड़ोसी देश पाकिस्तान बौखलाया गया है। कभी अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर वैश्विक नेताओं के सामने गिड़गिड़ा रहा है तो कभी उनके नेता बयानबाजी कर भारत को धमका रहे हैं। यहां तक कि पाकिस्तान फेक न्यूज़ फैलाने से भी बाज़ नहीं आ रहा। इसमें पाकिस्तानी मीडिया से लेकर वहां के मंत्री तक लगे हुए हैं। इसी वजह से कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को साफ संदेश देते हुए विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस वार्ता आयोजित की। इस दौरान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने पाकिस्तान को जमकर फटकार लगाई। उन्होंने इस प्रेस कॉन्फ्रेस में कहा कि, “भारत के आंतरिक मामलों पर पाकिस्तानी नेताओं के हालिया बयानों की हम कड़ी निंदा करते हैं। ये बहुत गैर-जिम्मेदाराना बयान हैं।”

बता दें की कुछ दिन पहले इमरान खान ने पाकिस्तान की आवाम को कश्मीर के लिए सड़कों पर उतरने की अपील की थी।
पाकिस्तान के मंत्री शिरीन मजारी द्वारा संयुक्त राष्ट्र को भेजे गए पत्र के बारे में रवीश कुमार ने कहा कि इस पत्र की कीमत उस कागज से भी कम है जिस पर यह लिखा गया है। इस पर कोई प्रतिक्रिया देने का कोई महत्व नहीं है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के मंत्री शेख रशीद का बयान माहौल को खराब करने की कोशिश में दिया गया है। मालूम हो कि कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान आए दिन युद्ध की धमकी दे रहा है। पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने एक कदम आगे बढ़कर युद्ध के समय का एलान तक कर दिया था। शेख राशिद की भविष्यवाणी के मुताबिक दोनों देशों के बीच अक्टूबर या फिर नवंबर में युद्ध होगा। बता दें कि ये वही राशिद अहमद हैं जो भारत के खिलाफ गलत बयानी करने पर हाल ही में लंदन में जूतों से पीटे थे और उन पर अंडे भी फेंके गए थे।
रवीश कुमार ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि ‘पाकिस्तान दुनिया के सामने कश्मीर में तनावपूर्ण हालात दिखाना चाहता है। लेकिन पाकिस्तान की चाल को दुनिया समझती है। दुनिया जानती है कि पाकिस्तान माहौल खराब कर रहा है।’
जम्मू-कश्मीर को लेकर पाकिस्तान की तरफ से दिए जा रहे गलत बयानों के बारे में उन्होंने साफ कहा कि यह हमारे आंतरिक मामले में दखल है। रवीश कुमार ने कहा, “जिहाद को बढ़ाने के लिए पाकिस्तान की तरफ से भड़काऊ बयानबाजी की जा रही है। पाकिस्तान भारत के खिलाफ आतंकवाद को स्टेट पॉलिसी के तौर पर इस्तेमाल करता रहा है और पाकिस्तान को अब आतंक से बाज आना चाहिए। उन्होंने साफ संदेश देते हुए कहा कि पाक को एक सामान्य पड़ोसी की तरह पेश आना चाहिए और भारत में आतंकवादियों की घुसपैठ करानी बंद करनी चाहिए।
रवीश कुमार कश्मीर की मौजूदा स्थिति के बारे में मीडिया को संबोधित करते हुए कहे कि 5 अगस्त के बाद जम्मू-कश्मीर में एक भी गोली नहीं चलाई गई और न ही पुलिस की किसी कार्रवाई में किसी की जान गई है। घाटी में लगे प्रतिबंधों को लेकर उन्होंने बताया कि 85 फीसदी क्षेत्र में कोई प्रतिबंध नहीं है दिन में आने जाने को लेकर बैंक, ATM वगैरह सामान्य तौर पर काम कर रहे हैं। राज्य में किसी भी हॉस्पिटल में दवाओं की कमी नहीं है, सभी मेडिकल स्टोर खुले हैं। एक भी गोली नहीं चलाई गई, न ही जान-माल का नुकसान हुआ है। जमीन पर धीरे-धीरे लेकिन सकारात्मक सुधार हो रहे हैं।

गुजरात में आतंकी हमले के अलर्ट पर बात करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हमें जानकारी मिली है कि पाकिस्तान भारत में आतंकी भेजने की कोशिश कर रहा है। हम मांग करते हैं कि पाकिस्तान अपनी जमीन पर पल रहे आतंकी संगठनों के खिलाफ हर हाल में कार्रवाई करे।“ उन्होंने आगे कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि वो आतंक के खिलाफ कार्रवाई करेगा और एक अच्छा पड़ोसी बनेगा। उन्होंने कड़े शब्दों में संदेश देते हुए कहा कि पाकिस्तान के लिए जरूरी है कि वह अब एक सामान्य पड़ोसी की तरह बर्ताव करे।
विदेश मंत्रालय के स्पष्ट शब्दों से अब पाकिस्तान को समझ लेना चाहिए कि उसकी और बयानबाजी नहीं चलेगी। इमरान खान व फेक न्यूज़ फैक्ट्री ले कर घूमने वाले नेताओं को खुद पर काबू करना होगा। रवीश कुमार के बयान से पाकिस्तान को समझ लेना चाहिए कि यह भारत की आखिरी चेतावनी है।

Exit mobile version