NDTV के पत्रकार पल्लव बागला ने किया नया कारनामा, इस बार इसरो की सीक्रेट फोटो बेचने का आरोप

पल्लव बागला

लगता है एनडीटीवी के पत्रकार पल्लव बागला का इन दिनों खराब समय चल रहा है। अभी इसरो के एक वैज्ञानिक से बदतमीजी का इनका मामला ठंडा भी नहीं हुआ कि एक बार फिर से वे विवादों के घेरे में आ गए हैं। सोशल मीडिया यूज़र्स की मानें तो पल्लव बाग्ला ने इसरो से जुड़े कुछ अहम फोटो गेट्टी ईमेजेज़ के साथ अनाधिकारिक रूप से शेयर किया है।

परंतु मामला क्या है? दरअसल पल्लव बाग्ला ने चंद्रयान 2 के विक्रम लैंडर से संपर्क टूटने पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जिस तरह से इसरो के एक वैज्ञानिक के साथ बदतमीजी की थी, उस पर उनकी और एनडीटीवी की सोशल मीडिया पर चौतरफा आलोचना हुई थी –

 

उनके बचाव में एनडीटीवी के संस्थापक प्रणय रॉय ने यह ट्वीट पोस्ट किया –

इस ट्वीट के अनुसार उन्होंने इस मुद्दे पर एनडीटीवी की पत्रकार निधि राज़दान के बयान का समर्थन करते हुये कहा, “ मैं [निधि] से सहमत हूँ। ये निस्संदेह काफी निंदनीय है। हाँ, पल्लव ने बहुत बड़ी गलती की है, और एनडीटीवी ने इसे स्वीकार भी लिया है। पल्लव ने विनम्रतापूर्वक माफी भी मांग ली है, और उन्होंने एनडीटीवी से भी माफी मांग ली है। इसरो वैज्ञानिक पर अभद्रतापूर्वक चिल्लाने वाले पल्लव ने अपने सभी आलोचकों से ज्यादा इसरो और विज्ञान के लिए कार्य किया है।‘

बस फिर क्या था, सोशल मीडिया पर कुछ खोजी यूज़र्स ने इंटरनेट पर जांच पड़ताल शुरू कर दिया और पता चला कि पल्लव बागला ने एक बड़ा काला बजारी किया है। बागला पर लोगों ने आरोप लगाया है कि उन्होंने अवैध रूप से गेट्टी इमेजेज को इसरो की सिक्रेट फोटोज बेची है।

गौर करने वाली बात तो यह है कि पल्लव 2007 से ही एनडीटीवी के विज्ञान एडिटर हैं और उन्होंने भारत के स्पेस मिशन से जुड़े कई अहम प्रोजेक्ट्स की रिपोर्टिंग भी की है। सोशल मीडिया यूज़र्स की मानें तो इन फोटोज़ को शेयर करके वे लाखों रूपए कमाए हैं। कहा जा रहा है कि हर फोटोज की कीमत करीब 26 हजार रूपए थी।

https://twitter.com/ippatel/status/1170603984014336000

https://twitter.com/bhaiyyajispeaks/status/1170719958247956480?s=09

 

 

हालांकि इन सभी आरोपों पर पल्लव ने अभी तक कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है। इसके ठीक उलट जब इसरो के वैज्ञानिक के साथ उन्होंने बदतमीजी की थी तो उन्होने तुरंत माफी मांग ली थी। अगर उन्होंने इसरो से अनुमति लेकर ये फोटोज गेटी को बेची हैं तो अभी तक चुप्पी क्यों साधे हैं? सोशल मीडिया पर लगाए जा रहे आरोपों पर एनडीटीवी ने भी कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है। इससे साफ जाहिर होता है कि जरूर कुछ दाल में काला है। अगर बागला ने इसरो की अनुमति के बिना इस प्रकार की गलती की है तो यह ऑफ़िशियल सीक्रेट्स एक्ट के अंतर्गत अपराध माना जाएगा।

हालांकि एनडीटीवी के इतिहास को देखते हुये ये कोई नई बात नहीं है। कारगिल युद्ध में सैनिकों का जीवन खतरे में डालना रहा हो, या फिर पठानकोट में सुरक्षाबलों से जुड़ी संवेदनशील जानकारी लीक करनी हो, एनडीटीवी ने कई अवसरों पर राष्ट्रीय सुरक्षा और देश के क़ानून के साथ पत्रकारिता के नाम पर खिलवाड़ किया है। ऐसे में यदि पल्लव बाग्ला ने इसरो की संवेदनशील फोटोज गेटी को अवैध रूप से बेचा है तो सरकार को कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। इसके साथ ही बिना किसी जांच पड़ताल के फोटो खरीदने के लिए गेटी इमेजेज पर भी कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

Exit mobile version