एयरटेल से जंग को जियो तैयार, टेलिकॉम सेक्टर में धूम मचाने के बाद DTH, ब्रॉडबैंड की बारी

जियो

PC: The Hans India

5 सितंबर को जियो ने आखिर अपने जियो फ़ाइबर प्लान को देश के 1600 शहरों में लॉन्च कर दिया। इस प्लान के तहत जियो ने एक ही बार में डीटीएच, लैंडलाइन और ऑप्टिकल फ़ाइबर मार्केट में एंट्री कर ली है। आसान भाषा में कहें तो टेलिकॉम मार्केट में धूम मचाने के बाद अब जियो डीटीएच, लैंडलाइन और ऑप्टिकल फ़ाइबर मार्केट में तहलका मचाने की तैयारी में है। जियो अपनी रणनीति के अनुसार इस सभी क्षेत्रों में बेहद कम कीमत वाले प्लान के साथ मार्केट में उतरा है जिसके बाद हमें इन क्षेत्रों में भी बेहद कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है। अभी इन सभी क्षेत्रों में एयरटेल ही ऐसी एक कंपनी है जो जियो को कड़ा मुक़ाबला दे सकती है, लेकिन यह भी देखना दिलचस्प होगा कि एयरटेल इस प्राइस वॉर में जियो के सामने ठहर पाती है या नहीं!

जियो की सफलता का सबसे बड़ा कारण उसकी बेहद शानदार रणनीति मानी जाती है। इस बार भी जियो ने शानदार रणनीति अपनाते हुए इन सभी क्षेत्रों में एक साथ उतरने का प्लान बनाया है। इससे ग्राहकों को यह फायदा होगा कि उन्हें बेहतर सुविधाएं सस्ती दरों पर मिल सकेंगी। जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल जैसी कंपनियों को भी अपने दाम कम करने पड़ेंगे जिसके कारण ग्राहकों को तो फायदा होगा लेकिन इन कपनियों के मुनाफे में हमें भारी कमी देखने को मिलेगी। हालांकि इससे यह भी स्पष्ट है कि जिस तरह जियो के बाद टेलिकॉम क्षेत्र से सभी छोटे खिलाड़ियों को बाहर होना पड़ा था, अब यही हमें डीटीएच और ब्रॉडबैंड मार्केट में भी देखने को मिल सकता है।

रिलायंस ने जियो फाइबर के प्लान ब्रॉन्ज, सिल्वर, गोल्ड, डायमंड, प्लैटिनम और टाइटेनियम कैटेगरी में उतारे हैं। इसका बेसिक प्लान जहां सिर्फ 699 रुपये में मिलेगा वहीं मासिक प्लान के लिए अधिकतम 8499 रुपये चुकाने होंगे। बेसिक प्लान में 100 एमबीपीएस की स्पीड के साथ 100 जीबी मुफ्त डाटा, मुफ्त वाइस कॉल, टीवी वीडियो कॉलिंग और कॉन्फ्रेंस की सुविधाएं मिलेंगी। दूसरे प्लान 849 रुपये का है और इसमें 100 एमबीपीएस की स्पीड के साथ 200 जीबी डाटा मुफ्त मिलेगा और अन्य सभी सुविधाएं भी मौजूद रहेंगी

अगर इस खर्चे की आज के समय में ग्राहकों द्वारा किए जा रहे खर्चों से तुलना की जाए, तो आपको यह प्लान बेहद सस्ता लगेगा। रोचक बात यह है कि यह जियो का प्लान सस्ता होने के साथ बेहद आकर्षक भी है। उदाहरण के तौर पर जियो का जियो फोरेवर प्लान देख लीजिये! जो ग्राहक जियो फोरेवर जैसे प्लैन को सबस्क्राइब करते हैं, उन्हें मुफ्त में 4K क्वालिटी का टेलिविजन एवं 4K क्वालिटी का सेट टॉप बॉक्स मिलेगा। यही नहीं, सभी उपभोक्ताओं को इन प्लैन्स के साथ-साथ प्रीमियम ओटीटी सब्सक्रिप्शन, जैसे नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार इत्यादि की सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी। यानि ग्राहकों को अच्छी और एक्सक्लूसिव सुविधा भी और वो भी बेहद कम दाम पर!

भारत में सेटेलाइट टेलीविज़न के बाज़ार में बहुत क्षमता है और साथ ही तेज़ी से बढ़ते इंटरनेट टीवी ने कई नई कंपनियां इस बाज़ार में उतर आई हैं। जानकारों का कहना है कि यह एक बड़ी वजह हो सकती है, नए उपभोक्ताओं को मुफ़्त टीवी और सेट टॉप बॉक्स जैसे लुभावने ऑफ़र दिए जा रहे हैं।

बता दें कि इसी वर्ष अगस्त महीने की शुरुआत में डीटीएच क्षेत्र की दो बड़ी दिग्गज कंपनियों यानि एयरटेल और डीटीएच ने आपस में विलय करने का ऐलान किया था। यानि जियो नाम के तूफान आने से पहले ही डीटीएच क्षेत्र के सभी खिलाड़ी एक दूसरे का हाथ पकड़कर इसका सामना करने के लिए तैयार हो गए हैं, हालांकि यह देखना अभी बाकी होगा कि क्या ये कंपनियां अपना अस्तित्व बचाने में सफल हो पाती है या नहीं, लेकिन इतना ज़रूर है कि आने वाला समय ग्राहकों के लिए बेहद सुखद रहने वाला है और इसका श्रेय जियो और कंपनी के CEO मुकेश अंबानी को ही जाता है।

Exit mobile version