हिटमैन रोहित शर्मा 2.0, मौजूदा भारतीय क्रिकेट का चमकता सितारा, जो क्रिकेट के हर फॉर्मेट में हिट है

रोहित शर्मा

जब भी विश्व क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की बात होती है तो उसमें भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का नाम सबसे पहले लिया जाता है। हालांकि इन दिनों वन डे और ट्वेंटी फॉर्मेट के शानदार बल्लेबाज, भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा कैप्टन कोहली को कड़ी चुनौती दे रहे हैं। हाल ही में खेले कुछ टेस्ट मैचों पर गौर करें तो पता चलता है कि रोहित शर्मा क्रिकेट के असली फॉर्मेट यानि टेस्ट के भी किंग हैं।

इस समय दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरिज चल रहा है, जिसमें रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ तीन शतक जड़ें हैं। इनमें हिटमैन रोहित ने 176, 127 और 212 रनों की धुंआधार पारी खेली है। इस सीरिज में रोहित ने 132.25 की औसत से रन बनाएं हैं। इसमें हैरत वाली बात यह है कि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने कभी भी एक टेस्ट में लगातार तीन शतक नहीं जड़ें हैं। वे 11 बार टेस्ट सीरिज में दो शतक बनाने में कामयाब तो हुए लेकिन वे कभी भी तीसरा शतक लगाने में कामयाब नहीं हुए।

ओपनिंग बल्लेबाजी में थे असफल अब बना हथियार

एक समय रोहित शर्मा ओपनिंग बल्लेबाजी करने में लगातार असफल रहे थे लेकिन आज बतौर ओपनर रोहित शर्मा ने अपने बल्लेबाजी से दमखम दिखाया है। वे मध्यक्रम के एक असफल बल्लेबाज माने जाते थे लेकिन मौजूदा समय में जैसे ही उन्हें ओपनिंग का मौका मिला उन्होंने इसका भरपूर फायदा उठाया। रविवार को उन्होंने अपने करियर का पहला दोहरा शतक भी जड़ा। इसी पारी की बदौलत टीम इंडिया ने कुल 9 विकेट की नुकसान पर 497 रन पर पारी घोषित कर दी।

घरेलू मैदान पर हैं ‘हिट’

रोहित शर्मा के बल्लों से घरेलू मैदानों पर रनों की बौछार होती है। अगर पिछले 18 पारियों को देखें तो पता चलता है कि उन्होंने 1298 रन बनाएं हैं। स्वदेश में रोहित का एवरेज 99.84 का है। अगर रोहित की पिछली 9 पारियों पर गौर करें तो पता चलता है कि उन्होंने नाबाद 82, नाबाद 51, 65, 50, 176, 127, 14 और 212 रन बनाए थे। रोहित डॉन ब्रैडमैन से भी इस मामले में आगे हैं, क्योंकि सर ब्रैडमैन ने 98.22 की औसत से रन बनाए थे।

वन डे हो, T-20 हो या टेस्ट, सिक्सर किंग है रोहित

रोहित शर्मा अपने हरफनमौला अंदाज के लिए जाने जाते हैं। वन डे हो, टी-20 हो या टेस्ट हो रोहित शर्मा अपने नाम के अनुरूप ही बॉल पर हिट करते हैं। मौजूदा सीरिज में उन्होंने अब तक 19 छक्के जड़ डाले हैं और यह एक टेस्ट सीरिज में सर्वाधिक टेस्ट छक्के जड़ने का रिकॉर्ड है। रोहित से पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडिज के खिलाड़ी शिमरॉन हेटमेयर के नाम था, शिमरॉन ने साल 2018-19 में बांग्लादेश के खिलाफ एक टेस्ट सीरिज में 15 छक्के जड़े थे। रोहित उनसे 4 कदम आगे हैं।

विराट से आगे जा रहे हैं रोहित शर्मा

मौजूदा समय में भारतीय टीम के पास दो बड़े मैच विनर खिलाड़ी मौजूद हैं। जिनमें रोहित शर्मा और विराट कोहली का नाम सबसे ऊपर आता है। आजकल दोनों बल्लेबाजों में कड़ी प्रतिस्पर्धा चल रही है। अगर दोनों बल्लेबाजों के शुरूआती 51 टेस्ट पारियों की बात करें तो पता चलेगा कि हिटमैन रोहित शर्मा कैप्टन कोहली के बहुत आगे निकल चुके हैं। विराट ने अपने 51 पारियों में 39.5 की औसत से 1855 रन बनाएं थे और इस दौरान कुल 6 शतक मारे थे। वहीं हिटमैन रोहित शर्मा ने अपनी 51 टेस्ट पारियों में 46.95 की औसत से 2019 रन बनाए थे। जिसमें उन्होंने भी 6 शतक जड़े हैं।

टेस्ट मैच के लिए किया संघर्ष

रोहित शर्मा, भारत के स्टार बल्लेबाज, एमएस धोनी के बाद अपने कूल अंदाज के लिए जाने जाते हैं। वैसे तो हिटमैन वनडे स्पेशलिस्ट माने जाते हैं लेकिन उन्होंने टेस्ट के लिए काफी संघर्ष किया है। वे अंतिम 11 में शामिल ही नहीं हो पाते थे, अगर किसी तरह मौका मिल भी जाता था तो वे छाप छोड़ने में असफल रह जाते थे। कहा जाता है कि हनुमा विहारी जैसे बल्लेबाज के टीम में शामिल होने के बाद रोहित का टेस्ट क्रिकेट में मौका मिलना बंद हो गया था। हालांकि आज उन्होंने कुछ ही मौके मिलने पर साबित कर दिया है कि वे लंबी रेस के घोड़े हैं।

Exit mobile version