शाकिब अल हसन: दुनिया के नंबर वन ऑल राउंडर खिलाड़ी के उदय से अस्त होने तक की कहानी

PC: cricwizz.com

दुनिया के नंबरवन ऑल राउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) पर आईसीसी (ICC) ने 2 सालों के लिए बैन लगा दिया है। शाकिब (Shakib Al Hasan) पर ये बैन मैच फिक्सिंग (Match Fixing) का ऑफर मिलने की बात छिपाने पर लगाया गया है। शाकिब अल हसन ने ICC के एंटी करप्‍शन यूनिट के तीन नियमों का उल्लंघन करने की बात स्वीकार कर ली है, जिसके बाद उन पर ये कार्रवाई की गई। हालांकि ICC ने थोड़ी नरमी बरतते हुए शाकिब पर मात्र 1 साल का बैन लगाया है यानि वे 29 अक्टूबर 2020 तक फिर से क्रिकेट खेलने लगेंगे। सूत्रों के मुताबिक वॉट्सएप चैट के जरिए हुए खुलासे में बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकीब से एक-दो नहीं बल्कि तीन बार एक बुकी ने संपर्क साधा था। जिसकी जानकारी शाकिब ने ICC को नहीं दी। जोकि यह नियमों का उल्लंघन है।

PC: Getty Images

शाकिब की कप्तानी में बांग्लादेश क्रिकेट शिखर पर पहुंची जिसके बाद दुनिया के कई दिग्गज टीमों को भी टक्कर देने लगे। आईये जानते हैं कौन हैं शाकिब अल हसन? और जानते हैं उनके उतार-चढ़ाव भरे करियर के बारे में….

शाकिब अल हसन का जन्म 24 मार्च 1987 को बांग्लादेश (Bangladesh) के खुलना नामक जगह पर हुआ था। शाकिब एक हरफनमौला खिलाड़ी हैं जो बाएं हाथ से बल्लेबाजी और गेंदबाजी करते हैं। कप्तानी के साथ-साथ आईपीएल (IPL) में केकेआर (KKR) की तरफ से खेल चुके हैं। 2018 में इन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीद लिया था। इसके साथ ही ये विश्व के नंबर वन ऑल राउंडर खिलाड़ी हैं।

इससे पहले 6 माह का लगा था बैन

शाकिब पर पहले भी बैन लग चुका है। साल 2014 में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (Bangladesh Cricket Board) ने अनुशासनात्मक दंड देते हुए उन पर 6 माह का बैन लगाया था। शाकिब ने उस समय बिना बोर्ड को बताए विदेशी टी-20 लीग में खेलने पहुंच गए थे। खबर यह भी आई थी कि उन्होंने तत्कालीन कोच चंडिका हथुरुसिंघा के साथ दुर्व्यवहार भी किया था। इन्ही कारणों का हवाला देते हुए शाकिब पर 6 माह का बैन लगाया गया था।

वनडे करियर

शाकिब ने 6 अगस्त 2006 को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट फॉर्मेट में डेब्यू किया। इस मैच में उन्होंने एक विकेट लिया और 39 रन बनाए। वह 4,000 एकदिवसीय रन बनाने वाले पहले बांग्लादेशी क्रिकेटर बने। वह 5000 एकदिवसीय रन बनाने और 200 विकेट लेने के लिए सबसे तेज ऑलराउंडर हैं। 195 मैचों में, उन्होंने 81.26 की स्ट्राइक रेट के साथ 35.08 की औसत से 5577 रन बनाए हैं, जिसमें सात शतक और 40 अर्द्धशतक शामिल है। गेंदबाजी के क्षेत्र में उन्होंने 29.69 की औसत से 247 विकेट लिए हैं, जिसमें 4 रन प्रति ओवर दिए हैं।

आईपीएल करियर

शाकिब अल हसन आईपीएल के भी शानदार खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने 15 अप्रैल, 2011 को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपनी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए की। उन्हें केकेआर ने आईपीएल 2018 के खिलाड़ियों की नीलामी से पहले जारी किया और बाद में सनराइजर्स हैदराबाद ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा। उन्होंने 63 मैचों की 45 पारियों में 21.31 की औसत से 126.65 की स्ट्राइक रेट से 746 रन बनाए हैं, जिसमें दो अर्द्धशतक शामिल हैं। गेंदबाजी में उन्होंने 7 रन प्रति ओवर की दर से जीत हासिल करते हुए 59 विकेट अपने नाम किए हैं।

टी-20 करियर

शाकिब अल हसन टी-20 के स्पेशलिस्ट खिलाड़ी माने जाते हैं। उन्होंने 28 नवंबर, 2006 को शेख अबू नसर स्टेडियम में जिम्बाब्वे के खिलाफ टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। दिसंबर 2018 में, वह तीनों प्रारूपों में एक पांच विकेट लेने वाले 8 वें खिलाड़ी बने। शाकिब के पास T-20 मैच में एक कप्तान (5/20) द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड है और T-20 में पांच विकेट लेने वाले एकमात्र कप्तान हैं। कुल मिलाकर, 72 मैचों में, उन्होंने 123.1 के स्ट्राइक रेट के साथ 23.35 के औसत से 1471 रन बनाए हैं, जिसमें पाँच अर्द्धशतक शामिल हैं। गेंदबाजी में, उन्होंने 20.16 की औसत से 88 विकेट लिए हैं, प्रति ओवर 6 रन बनाए हैं।

टेस्ट करियर

वैसे तो माना जाता है कि शाकिब अल हसन केवल छोटे फॉर्मेट के उम्दा खिलाड़ी हैं लेकिन उन्होंने अपने बल्ले से सिद्ध किया है कि वे टेस्ट में भी बेस्ट हैं। उन्होंने 18 मई, 2007 को चटोग्राम के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में भारत के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। वह सभी टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाफ 5 विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज हैं। वह क्रिकेट के इतिहास में केवल 7वें बल्लेबाज बन गए जिन्होंने पहली पारी में दोहरा शतक बनाया और दूसरी में डक के लिए आउट हो गए। वह सर इयान बॉथम और इमरान खान के बाद शतक बनाने और टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने के बाद तीसरे स्थान पर हैं। वह 3000 टेस्ट रन बनाने और 54 मैचों में 200 टेस्ट विकेट लेने के लिए सबसे तेज ऑलराउंडर भी हैं। कुल मिलाकर, उन्होंने 55 मैचों में 39.66 के औसत से 3807 रन बनाए हैं, जिसमें एक दोहरा शतक, पांच शतक और 24 अर्द्धशतक शामिल हैं। गेंदबाजी विभाग में, उन्होंने 31.29 की औसत से 205 विकेट लिए हैं, जिसमें 18 पांच विकेट शामिल हैं।

एक गलती और अर्श से फर्श पर

शाकिब अल हसन ने क्रिकेट की दुनिया में नाम खूब कमाया, लेकिन उनकी एक गलती ने उन्हें अर्श से फर्श पर ला दिया। अगर उन्होंने बुकी से संपर्क वाली बात आईसीसी को बता दी होती तो आज ये दिन न देखना पड़ता। शाकिब के मौजूदा प्रदर्शन को देखें तो साफ समझ में आता है कि वे अपने करियर के शीर्ष पर थे। अभी भी वे विश्व के नंबर वन ऑल राउंडर खिलाड़ी हैं।

शाकिब की एक गलती पूरे क्रिकेट प्रेमियों के लिए धक्के जैसा है, ये धक्का बांग्लादेश के उन भावी क्रिकेटरों को भी लगी होगी जो शाकिब को अपना आदर्श मानकर बांग्लादेश क्रिकेट खेलने का सपना देख रहे होंगे। उनकी नजर में भी शाकिब की छवि धूमिल हो गई होगी। हालांकि शाकिब अल हसन ने अपनी गलती स्वीकार कर ली है उम्मीद है कि वे इस गलती से सीखेंगे और फिर से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में नई पारी शुरूआत करेंगे।

Exit mobile version