किशोर दा के गानों को बर्बाद करने वाले विशाल डडलानी, गाने कॉपी न करने की चेतावनी दे रहे हैं

रीमिक्स हमें भी नहीं पसंद है, पर डडलानी बाबू! आप तो न ही बोलो

विशाल डडलानी

PC: Khabar India TV

बात अगर हिपोक्रेसी में नए कीर्तिमान स्थापित करने की हो, तो अपने लिबरल गैंग का कोई जवाब नहीं।  हाल ही में संगीतकार एवं गायक विशाल डडलानी ने एक ट्वीट पोस्ट कर विवाद खड़ा कर दिया, जहां उन्होंने अपने गीत कॉपी करने के लिए लोगों को कोर्ट तक घसीटने की धमकी दे डाली।

अपने ट्वीट में वे कहते हैं, “चेतावनी : मैं उन सभी को कोर्ट तक ले जाऊंगा जो विशाल और शेखर के गाने रीमिक्स करेंगे। मैं फिल्मों और उनके संगीतकारों के खिलाफ भी रीमेक करने से भी नहीं हिचकिचाऊंगा। ‘साकी-साकी’ के बाद ‘मैं सुन रहा हूँ कि दस बहाने, दीदार दे, सजना जी वारी-वारी जैसे कई गानों को रीमिक्स किया जाएगा। अपने गाने बनाओ न गिद्धों!”

अब एक प्रश्न तो बनता है – विशाल भाई, हिपोक्रेसी में पीएचडी करनी है क्या? विशाल डडलानी के मुंह से रचनात्मकता की बातें तो बिल्कुल शोभा नहीं देती, जब विशाल शेखर की जोड़ी ने स्वयं 4-5 गीतों को न सिर्फ रीमिक्स किया है, अपितु उसके मौलिक स्वरूप के साथ भी छेड़खानी की है। इस हिपोक्रेसी को लेकर लोगों ने ट्विटर पर विशाल डडलानी की जमकर क्लास लगाई।

 

 

अगर विशाल डडलानी का प्रोफाइल खंगाला जाये, तो उन्होंने भी रीमिक्स बनाने के ट्रेंड में अपना योगदान दिया है। 2003 में आई झंकार बीट्स में कुदरत फिल्म का प्रसिद्ध गीत ‘हमें तुमसे प्यार कितना’ को रीमिक्स करना हो, या फिर 2008 में ‘बचना ए हसीनो’ फिल्म का टाइटल ट्रैक हो, जो 1977 में प्रदर्शित ‘हम किसी से कम नहीं’ के चर्चित गीत से लिया गया था, विशाल डडलानी ने उन गानों को न केवल रीमिक्स करवाया है, बल्कि उनके मूल स्वरूप और गीत की मधुरता के साथ खिलवाड़ भी किया है।

‘स्टूडेंट ऑफ द इयर’ के प्रथम संस्करण में उन्होंने नाज़िया हसन के सुपरहिट गीत ‘डिस्को दीवाने’ की धज्जियां उड़ा डाली, इसके साथ ही उन्होंने कश्मीर की कली का चर्चित गाना ‘यह चाँद सा रोशन चेहरा’ और ‘द ट्रेन’ का ‘गुलाबी आँखें’ तक नहीं बख्शा। परंतु यह सिलसिला ‘स्टूडेंट ऑफ द इयर 2’ के साथ साथ भी जारी रहा। किशोर कुमार की सुप्रसिद्ध ‘यह जवानी है दीवानी’ का इन्होंने जो हश्र किया था, उसके लिए इनकी जितनी निंदा की जाए, वो कम ही होगी। यही नहीं, हाल ही में सोनी टेलिविजन पर प्रसारित हो रहे इंडियन आयडल के वर्तमान संस्करण में वे नेहा कक्कड़ के साथ बतौर निर्णायक मंच भी साझा कर रहे हैं। नेहा कक्कड़ न केवल इंडियन आयडल में हिस्सा ले चुकी हैं, बल्कि कई कर्णप्रिय गीतों के घटिया रीमिक्स में भी गा चुकी है।

रोचक बात तो यह है कि जो विशाल डडलानी अपने गानों के रीमिक्स के लिए दोषी संगीतकारों को कोर्ट तक ले जाने से नहीं हिचक रहे, वे उन्हीं नेहा कक्कड़ के साथ मंच साझा कर रहे हैं, जिन्होंने ‘साकी साकी’ के रीमिक्स को अपनी आवाज़ दी थी। इसके अलावा नेहा कक्कड़ को अमर आरशी का ‘काला चश्मा’, ‘मोहरा’ का ‘मस्त मस्त’, जे स्टार का गीत ‘मैं तेरा बॉयफ्रेंड’, ‘अर्जुन पंडित’ का ‘कुड़ियाँ शहर दियाँ’, एवं ‘चाइना गेट’ के ‘छम्मा छम्मा’ के मूल स्वरूप के साथ छेड़छाड़ करने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ता है।

चारों ओर से अपने ट्वीट के लिए आलोचना का सामना करने के बाद विशाल डडलानी ने हिंदुस्तान टाइम्स के साथ अपने इंटरव्यू में सफाई देते हुए कहा, “हमें सफाई देने की कोई ज़रूरत नहीं है। हमने भी किया है,…… परन्तु अब कुछ लोग दूसरों के गाने चुराकर अपना करियर बना रहे हैं”। इससे शानदार बचाव कहीं देखा है आपने?

इसके अलावा यह पहली बार नहीं है जब विशाल डडलानी अपनी हिपोक्रेसी के कारण आलोचना के घेरे में रहे हैं। दिगंबर जैन मुनि तरुण सागर महाराज के विरुद्ध विशाल डडलानी ने बेहद आपत्तिजनक टिप्पणियाँ की थीं, जिसपर समूचे सोशल मीडिया ने उन्हे आड़े हाथों लिया था।

पंजाब और हरियाणा के हाई कोर्ट ने इस ट्वीट के लिए उन पर जुर्माना भी लगाया था, जिसके पश्चात विशाल डडलानी ने आम आदमी पार्टी से अपने संबंध तोड़ते हुए राजनीति से पूरी तरह नाता तोड़ लिया। इसके अलावा पनामा पेपर्स के चर्चित केस में इनके परिवार के सदस्यों का नाम भी सामने आया था, जिन्होंने ब्रिटिश वर्जिन आइलेंड पर काफी प्रॉपर्टी भी खरीदी थी। हम कठुआ का प्लेकार्ड गैंग कैसे भूल सकते हैं? पीड़िता को न्याय दिलाने के नाम पर जिस तरह बॉलीवुड के एलीट वर्ग के लोगों ने हिंदू धर्म को अपमानित करने का बीड़ा उठाया था, उसमें विशाल डडलानी भी शामिल थे।

हिपोक्रेसी के मामले में विशाल डडलानी जैसे लोगों का कोई जवाब नहीं। वे स्वयं ओछी हरकतों में लिप्त रहेंगे और पकड़े जाने पर नैतिकता की दुहाई देंगे। अब आप छुपाकर चोरी करो, या फिर बताकर चोरी करो, चोरी तो चोरी हुई, समाजसेवा तो नहीं हुई। विशाल डडलानी ने बतौर विशाल शेखर जोड़ी का हिस्सा होकर जिस तरह से कुछ कर्णप्रिय गानों का घटिया रीमिक्स किया था, वो किसी भी स्थिति में क्षमा योग्य नहीं है।

Exit mobile version