ग़ुलाम नबी ने पूछा, ‘कश्मीर के क्या हाल हैं?’ शाह ने अपने जवाब से संसद में उनकी धज्जियां उड़ा दी

जब सही लगेगा तब खोला जाएगा इंटरनेट! आप चिंता न करें...

कश्मीर

5 अगस्त को अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के लगभग साढ़े तीन महीने बाद गृहमंत्री अमित शाह ने संसद के उच्च सदन राज्यसभा में बताया कि जम्मू-कश्मीर में सामान्य स्थिति बहाल हो गई है। राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया है। घाटी में इंटरनेट कनेक्टिविटी के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि इंटरनेट कनेक्टिविटी जल्द ही सामान्य हो जाएगी।

केंद्रीय गृहमंत्री ने आगे कहा कि इस सदन में लोग खून-खराबे की भविष्यवाणी कर रहे थे लेकिन मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पुलिस की गोलीबारी में किसी की मौत नहीं हुई है। इस साल अब तक पत्थरबाजी की घटनाओं में पिछले साल 802 से घटकर 544 हो गई है। राज्य के सभी 20,411 स्कूलों के छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हो रहे हैं। 10वीं और 12वीं में 99.7 फीसदी छात्र परीक्षा में शामिल हुए।

उन्होंने विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद द्वारा कश्मीर की गंभीर तस्वीर पेश करने पर जवाब देते हुए कहा- “कश्मीर में पेट्रोल, डीजल, केरोसिन, एलपीजी और चावल पर्याप्त रूप से उपलब्ध हैं और पिछले साल की तुलना में बिक्री में 8-16% की वृद्धि हुई है। सेब का उत्पादन लगभग 22.58 लाख मीट्रिक टन होने की उम्मीद है और इसका एक बड़ा हिस्सा पहले ही बाजार में बेचा जा चुका है”।

कश्मीर का नेतृत्व स्थानीय नेताओं के पास चला गया है, और वे अब्दुल्ला और मुफ़्ती जैसे वंशवादी नेताओं से बेहतर राजनीति का प्रबंधन कर रहे हैं। इस फैसले के साथ, संविधान का 73वां और 74वां संशोधन जम्मू और कश्मीर में लागू होगा और यह पंचायती राज संस्थाओं को सशक्त करेगा। यह अनिवार्य रूप से उन शक्तियों का विकेंद्रीकरण है, जिनके बारे में केंद्र की मोदी सरकार बात कर रही है।

इस बार मोदी सरकार के तहत, केंद्र ने कश्मीर घाटी में राजवंशों को दरकिनार कर दिया और जमीनी स्तर पर जम्मू और कश्मीर के लोगों तक पहुंच गया। पहले जम्मू-कश्मीर के लिए केंद्र द्वारा किए गए प्रमुख कल्याणकारी निर्णयों के परिणाम पर अस्पष्टता का बादल हुआ करता था। लेकिन अब, केंद्र के प्रत्यक्ष प्रशासन के तहत जम्मू और कश्मीर के साथ, कश्मीरी एक नए युग की शुरुआत कर रहे हैं, जहां वे इन योजनाओं से अलग नहीं रहेंगे। इतना ही नहीं, बल्कि इस कदम से कश्मीर के लोगों में अलगाव की भावना भी खत्म हो जाएगी।

अमित शाह ने सरपंचों को यह आश्वासन भी दिया कि सरकारी नौकरियों के लिए स्थानीय लोगों की भर्ती जल्द शुरू होगी और प्रत्येक गाँव से कम से कम पाँच छात्रों के लिए मेरिट-आधारित भर्ती सुनिश्चित की जाएगी और अगले 15-20 दिनों के अंदर इंटरनेट और अन्य संचार सेवाओं से प्रतिबंध हटा दिया जाएगा।

“आपकी लड़ाई आतंकवाद के खिलाफ है, जैसा कि हमारा है। इसलिए, हमें जल्द से जल्द जम्मू और कश्मीर में शांति का माहौल सुनिश्चित करना चाहिए, ”शाह ने एलिटेड ग्राम प्रधानों को बताया, जो घोषणा से खुश थे।

केंद्र में अमित शाह विदेशी मीडिया और वाम-उदारवादियों के निरर्थक प्रयासों के बावजूद राज्य में सामान्य स्थिति लाने के लिए पुलिस और सेना के साथ मिलकर काम कर रहे हैं जो हिंसा प्रभावित कश्मीर की छवि को गलत तरिके से पेश करने की कोशिश कर रहे हैं।

दशकों से, मुफ़्ती और अब्दुल्ला जैसे दो वंशवादी परिवारों ने जम्मू-कश्मीर की सौदेबाजी की, खुद के लिए मुनाफा कमाया और बीच में फंसे कश्मीरियों को छोड़ दिया। इन राजवंशों ने जम्मू-कश्मीर में एक ऐसा माहौल बनाया जिससे वे खुद तो लाभ कमाए लेकिन आम कश्मीरी को आतंक और अलगाववाद की आग में झोंक दिया। इसके साथ ही आम कश्मीरी को शेष भारत से कभी जुड़ने का मौका नहीं दिया।

हालांकि, 5 अगस्त के फैसले ने इन राजनीतिक परिवारों को कठघरे में खड़ा कर दिया है और क्षेत्र पर उनका प्रभाव शून्य से कम हो गया है। इस कदम से कश्मीर के लोगों के बीच केंद्र सरकार ने एक पुल का निर्माण किया जिससे वे आम भारतीय जनता से जुड़ सकें। इसके साथ ही कश्मीर से उन अलगाववादी नेताओं को खदेड़ा गया जो आम कश्मीरी को भड़काने का काम कर रहे थे इसके साथ ही मुख्यधारा से भटकाने का प्रयास कर रहे थे।

Exit mobile version