अमित शाह ने दिया लद्दाख को बड़ा तोहफा, अब -33 डिग्री सेंटीग्रेड में भी डीजल का कर सकेंगे उपयोग

हाल ही में केंद्र शासित प्रदेश बने लद्दाख को मोदी सरकार ने शीत ऋतु के लिए एक अनोखा उपहार दिया है। केंन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में लद्दाख के लिए विशेष विंटर ग्रेड डीजल की आपूर्ति को लॉंच किया है, जो शीत ऋतु में सब ज़ीरो से नीचे की टेंपरेचर का भी सामना कर सकता है। यह लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, विशेषकर लद्दाख के सबसे ऊंचे जगहों  जैसे लेह, कारगिल, काजा और केयलॉन्ग, जहां के निवासियों को शीत ऋतु में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, और तापमान -30 डिग्री तक भी पहुँच जाती है।

ऐसे हाड़ कंपा देने वाले ठंड में वाहनों में मौजूद डीजल भी जम जाता है, जिसके कारण लद्दाख के दूर-दराज़ क्षेत्रों में रहने वाले निवासी मुख्यधारा से कट से जाते हैं। यह उन मोटर चालकों के लिए ईंधन के नुकसान भी करता है, जिन्हें अपने वाहनों में डीजल के जम जाने के कारण वित्तीय रूप से काफी नुकसान उठाना पड़ता है।

इतना ही नहीं, दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए ये चिंता का विषय भी है, क्योंकि जमे हुए ईंधन के कारण आपातकाल की स्थितियों में स्थानीय निवासियों की क्या दुर्दशा होती, इसकी हम मात्र कल्पना ही कर सकतें है। यहां यह भी बताना आवश्यक है कि लद्दाख में स्वास्थ्य सुविधाएं काफी दूरी पर हैं। ठंड से होने वाली ईंधन की समस्या केवल इस क्षेत्र के अत्यंत ठंडे वातावरण के कारण होने वाली कठिनाइयों को बढ़ाती है।

ऐसे में लद्दाख के लिए विशेष ग्रेड डीज़ल का शुभारंभ इस क्षेत्र की विकास के लिए किसी मास्टरस्ट्रोक से कम नहीं है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस विशेष ईंधन की आपूर्ति का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) द्वारा विंटर-ग्रेड डीज़ल विकसित किया गया है, ताकि सर्दी के दिनों में ईंधन के नुकसान की समस्या का समाधान किया जा सके। एक अधिकारी ने कहा कि कठिनाइयों से अवगत होने के बाद IOCL ने विंटर ग्रेड के डीजल का विकास किया है। कंपनी डीजल की इस विशेष श्रेणी को पेश करने के एक अनोखे समाधान के साथ आई है जो अत्यधिक सर्दियों की स्थिति में भी फ्रीज नहीं होता है और इसकी तरलता को बनाए रखता है।

आईओसीएल ने लद्दाख के लोगों के समक्ष आने वाली कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए शीतकालीन-ग्रेड डीजल विकसित किया है। इसके लिए आईओसीएल ने स्थानीय लोगों और क्षेत्र में चैनल भागीदारों के साथ बातचीत की, और उनकी समस्याओं को समझा। एक आधिकारिक बयान में आईओसीएल ने इस समस्या का एक सटीक समाधान के साथ एक विशेष शीतकालीन-ग्रेड डीजल पेश किया है, जिसमें माइनस 33-डिग्री सेल्सियस का कम तापमान-बिंदु है, जो अत्यधिक सर्दियों की स्थिति में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

ईंधन की इस विशेष श्रेणी को तत्काल रूप से सफल बनाने के लिए यह सुनिश्चित किया गया है कि न केवल बीएस-VI ग्रेड के बीआईएस विनिर्देश का अनुपालन हो, बल्कि इसे पानीपत रिफाइनरी द्वारा पहली बार 8 नवंबर को सफलतापूर्वक निर्मित और प्रमाणित भी किया गया है। आईओसीएल की पहली डिलीवरी है लेह में सबसे ज्यादा ऊंचाई वाले रिटेल आउटलेट्स में की जा रही है। ऑयल एंड गैस कंपनी IOCL के पानीपत मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स से विंटर ग्रेड डीजल युक्त पहला ट्रक रवाना किया गया है। हालांकि, बाद की आपूर्ति के लिए आवश्यक ट्रक जालंधर ऑयल टर्मिनल के माध्यम से प्रभावित होगी, जहां से आपूर्ति चरम सर्दियों के मौसम के दौरान लद्दाख के लोगों के लिए बड़ी राहत के मामले में लेह और कारगिल डिपो तक पहुंच जाएगी।

5 अगस्त को अनुच्छेद 370 के विशेषाधिकार संबंधी प्रावधान को निरस्त करने और जम्मू-कश्मीर के तत्कालीन राज्य को मिले विशेष दर्जे को खत्म करने के कदम के बाद, मोदी सरकार ने लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के नए बनाए गए केंद्र शासित प्रदेशों में त्वरित, अभूतपूर्व विकास का वादा किया था। अब मोदी सरकार इस क्षेत्र में त्वरित विकास के अपने वादे पर पूरी तरह खरी उतर रही है। 2019 लद्दाख के लोगों के लिए एक स्वर्णिम वर्ष सिद्ध हो रहा है: पहले, लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश बनाने की उनकी मांग पूरी हुई और अब मोदी सरकार ने सर्दियों की शुरुआत करते हुए लद्दाख को कठोर, अस्थि-शिथिल कर दिया है। ग्रेड डीजल जिसके बाद केंद्रशासित प्रदेश को अब ईंधन की हानि और गतिहीनता की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Exit mobile version