सुनील गावस्कर ने लिया कोहली को आड़े हाथ, बताया ‘बच्चे, मैच हम भी जीतते थे!’

सुनील गावस्कर

रविवार को भारत ने बांग्लादेश को एक पारी और 43 रनों से पटखनी दी। इसके साथ ही भारत ने इस  सीरीज का 2-0 से सूपड़ा साफ किया।

भारत में खेले गए प्रथम डे नाइट टेस्ट में मेज़बानों ने बांग्लादेश को प्रथम पारी में 106 पर समेटा और फिर अपनी पारी 347-9 पर घोषित कर दी। इसके पश्चात तीसरे दिन महज चार ओवरों में तेज़ गेंदबाज उमेश यादव  ने बांग्लादेश की पारी समेटते हुए भारत को एक पारी और 43 रनों से विजय दिलाई। इस प्रकार से एक और प्रभावी सीरीज़ विजय के साथ भारत ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी बढ़त में वृद्धि प्राप्त करने में सफल रहे।

विजय के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की प्रशंसा करते हुए कहने लगे, “यहाँ मुख्य बात है अपने आप को स्थापित करना, और हमने पलटकर जवाब देना सीख लिया था। यह सब दादा की टीम के साथ प्रारम्भ हुआ, और हम बस इस आदर्श का अनुसरण कर रहे हैं”।

परंतु कोहली का बयान लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर के गले नहीं उतरा। उन्होने विराट को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि भारत 70 और 80 के दशकों में भी जीत दर्ज करती थी। एक पोस्ट मैच शो के दौरान गावस्कर ने कहा, “यह निस्संदेह एक शानदार विजय है परंतु मैं एक बात कहना चाहूँगा। भारतीय कप्तान ने कहा कि ये सब दादा की टीम के साथ शुरू हुआ। ठीक है दादा बीसीसीआई अध्यक्ष हैं, परंतु भारत 70 और 80 के दशक में भी जीत दर्ज करता था। वे तब पैदा भी नहीं हुए थे”।

यही नहीं, गावस्कर ने आगे उल्लेख किया कि बहुत से लोग सोचते हैं कि क्रिकेट केवल 2000 के दशक में शुरू हुआ था, लेकिन भारत 30 साल पहले घर से दूर हो गया था। उन्होंने कहा, “बहुत सारे लोग अभी भी सोचते हैं कि क्रिकेट केवल 2000 के दशक में शुरू हुआ था। लेकिन भारतीय टीम ने 70 के दशक में विदेशों में भी जीत हासिल की है। भारतीय टीम ने 1986 में भी जीत हासिल की है। ​​भारत ने विदेशों में भी श्रृंखला जीती है। वे भी अन्य टीमों की तरह हारते थे”।

अब, यदि आप कोहली और गावस्कर दोनों की टिप्पणियों को ध्यान से देखें, तो आप सोच सकते हैं कि कोहली जो कह रहे हैं वह सही है, लेकिन सुनील गावस्कर के यहाँ भी एक बिंदु है। यह सच है कि दादा के कार्यकाल के दौरान, भारतीय क्रिकेट टीम ने सौरव गांगुली के नेतृत्व में विदेशी धरती पर एक नई पहचान और उत्साह पाया। हालाँकि, आप खेल के विकास के लिए क्रिकेटरों की पिछली पीढ़ी के योगदान को पूरी तरह से नजरअंदाज नहीं कर सकते।

70 और 80 के दशक में भारत एक बड़ी शक्ति नहीं थी, लेकिन टीम ने कई चुनौतियों का सामना जुझारूपूर्ण तरीके से किया । बीसीसीआई तब पावरहाउस नहीं था और भारत का क्रिकेट बुनियादी ढांचा उतना महान नहीं था। फिर भी हम यह नहीं भूल सकते कि यह कपिल देव के नेतृत्व में भारत था जिसने 1983 में सभी बाधाओं को पार करते हुए क्रिकेट विश्व कप जीता था।

इसके अलावा, कोई भी पेसर्स की गुणवत्ता को अनदेखा नहीं कर सकता है। वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया ने अपने तेज तर्रार गेंदबाजों की बदौलत विश्व क्रिकेट पर अपना दबदबा कायम किया है, जिनका सामना करने से पहले आज की पीढ़ी दो बार सोचती। पिच भी तब एक महत्वपूर्ण कारक थे। 70 और 80 के दशक में, क्रिकेट की पिचों ने गेंदबाजों का पक्ष लिया, जिससे किसी भी बल्लेबाज के लिए रन बनाना मुश्किल हो जाता था । वेस्टइंडीज के पास सबसे डरावने तेज गेंदबाज थे जैसे कि जोएल गार्नर, एंडी रॉबर्ट्स, मैल्कम मार्शल और “व्हिस्परिंग डेथ” माइकल होल्डिंग को हम कैसे भूल सकते हैं?

गौरतलब है कि वेस्टइंडीज में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के बाद सुनील गावस्कर ने अच्छा प्रदर्शन किया और इस श्रृंखला के लिए कुल 774 रन बनाए और भारत को 1970-71 में 1-0 से एक ऐतिहासिक टेस्ट श्रृंखला जीतने में मदद की। गावस्कर ने उस युग में भारत की सबसे मजबूत टेस्ट टीम को स्थापित किया, जिसमें बिशन बेदी, श्रीनिवास वेंकटराघवन, इरापल्ली प्रसन्ना और भागवत चंद्रशेखर जैसे महान लोग शामिल थे। विंडीज पर इस जीत के बाद 1971 और 1972-73 में इंग्लैंड को उन्हीं के घर में हारने का गौरव भी प्राप्त हुआ।

1985 में, भारत ने ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट की विश्व चैंपियनशिप जीती और इसके बाद 1986 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज़ भी जीती। “लिटिल मास्टर” टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने, और केवल सचिन तेंदुलकर से पहले 34 शतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया।

आज की पीढ़ी के क्रिकेटरों के पास बीसीसीआई द्वारा प्रदान की जाने वाली शीर्ष श्रेणी की सुविधाएं मिलती है और इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे खेल के स्तर को पूरी तरह से अलग स्तर पर ले गए हैं। हालाँकि, आप विराट कोहली की तरह विशेष रूप से विवादास्पद बयान नहीं दे सकते।

व्यापक रूप से टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे महान बल्लेबाज और सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज माने जाने वाले सुनील गावस्कर बिल्कुल सही हैं, जब उन्होंने कहा कि भारत 70 और 80 के दशक में भी जीतता था। यह विराट कोहली जैसे किसी व्यक्ति की ओर से आने वाला एक बहुत ही अपरिपक्व बयान है, जिसने टीम के पिछले प्रदर्शनों को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया। अपने बयान के साथ विराट ने न केवल पूर्व क्रिकेट महानों का अपमान किया, बल्कि भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने में पूर्व कप्तानों के योगदान को पूरी तरह से अनदेखा कर दिया।

Exit mobile version