‘कुर्सी जाये भाड़ में, फडणवीस के बिना कोई सरकार नहीं’ BJP के लिए कुर्सी नहीं, विचारधारा बड़ी है

फडणवीस, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र की सियासत में रोज नए नए ट्विस्ट देखने को मिल रहे है। हालांकि सरकार बन गयी है और उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बन चुके हैं। परंतु एक खबर के अनुसार यह बात सामने आई है कि सरकार बनाने की कवायद में NCP और बीजेपी ने बातचीत की थी और शरद पवार ने BJP के सामने 2 शर्त रखी थीं जिन्हें मानने से बीजेपी ने इंकार कर दिया और NCP से गठबंधन नहीं हुआ।

IANS की खबर के अनुसार बीजेपी को समर्थन देने के लिए पवार ने दो शर्तें रखी थीं। पहली शर्त थी कि केंद्र की राजनीति में सक्रिय बेटी सुप्रिया सुले को भारी-भरकम कृषि मंत्रालय दिया जाये और दूसरी यह थी देवेंद्र फडणवीस की जगह किसी और को मुख्यमंत्री बनाया जाये। जब यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने आई तो वह सरकार बनाने के लिए इन शर्तों को मानने को तैयार नहीं हुए।

बता दें कि यूपीए-2 सरकार में शरद पवार केंद्रीय कृषि मंत्री थे, और उनके कार्यकाल में उनपर लवासा हिल प्रोजेक्ट में जमकर भ्रष्टाचार करने के आरोप लगे थे। कृषि महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा मुद्दा रहा है, और अगर भाजपा सुप्रिया सुले को इस मंत्रालय का जिम्मा सौंप देती, तो ना सिर्फ इस मंत्रालय में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार होने की संभावना बढ़ जाती, बल्कि इससे एनसीपी भी महाराष्ट्र में और मजबूत हो जाती।

हालांकि, शरद पवार की केवल यही एक शर्त नहीं थी। उनकी दूसरी मांग यह थी कि देवेंद्र फडणवीस की जगह किसी और को मुख्यमंत्री बनाया जाये। उनकी मांग से यह स्पष्ट है कि शरद पवार फडणवीस को लेकर कितने असुरक्षित महसूस कर रहे थे। ऐसा इसलिए क्योंकि फडणवीस महाराष्ट्र की एक बड़ी राजनीतिक हस्ती हैं, जिससे शरद पवार को डर लग रहा था।

हालांकि, भाजपा ने भी सरकार बनाने के लालच में फडणवीस का साथ नहीं छोड़ा और फडणवीस के बिना सरकार बनाने के विचार को एक पल में त्याग दिया। दूसरी ओर, बीजेपी फड़नवीस को एक निष्ठावान कार्यकर्ता के रूप में देखती है, और एक आत्मविश्वासी और सफल नेता हैं, जिसे दूर नहीं करना चाहिए। भाजपा फडणवीस की रक्षा करना चाहती है, और उनके राजनीतिक ब्रांड को महत्व देती है और उन्हें अडिग विश्वास और विश्वास के लिए सम्मानित करती है।

भाजपा ने मोदी लहर के आधार पर महाराष्ट्र चुनाव जीता और फडणवीस उस समय भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष थे। गोपीनाथ मुंडे की दुर्भाग्यपूर्ण मौत ने भाजपा को महाराष्ट्र में एक विश्वसनीय चेहरे से रहित बना दिया, जो पार्टी और राज्य का नेतृत्व करने में सक्षम हो सके। फड़नवीस को पीएम मोदी द्वारा चुना गया था जिन्होंने पंकजा मुंडे और एकनाथ खडसे की अनदेखी करके वंशवाद की राजनीति या वरिष्ठता का विरोध किया था।

पीएम मोदी को महाराष्ट्र की राजनीति से दूर होने का मौका मिला क्योंकि फड़नवीस ने पीएम मोदी के नक्शेकदम पर चलते हुए महाराष्ट्र के लिए अथक प्रयास किया और अपने दम पर ही लोगों का विश्वास जीतने में वे कामयाब हो गए थे। फडणवीस एक वफादार बीजेपी कार्यकर्ता हैं और पीएम मोदी को उनकी क्षमता का एहसास है और इसलिए, वह फड़नवीस के लिए महाराष्ट्र के सिंहासन को जाने देने के लिए तैयार थे। यह देखकर खुशी होती है कि उद्धव ठाकरे के विपरीत, प्रधानमंत्री ने केवल सत्ता के लिए भाजपा की लोकाचार और विचारधारा का त्याग नहीं किया।

Exit mobile version