महाराष्ट्र में अगर खिचड़ी गठबंधन की सरकार बनती है तो उसका एक ही विजेता होगा

शरद पवार की शर्तें पहले से ही क्लियर है!

शरद पवार

जब कांग्रेस-एनसीपी- शिवसेना की सरकार तय लग रही है, तो एनसीपी के कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। सरकार बनाने को लेकर शरद पवार ने पहले ही अपने तेवर स्पष्ट कर दिये हैं, और पार्टी ने कॉमन मिनिमम प्रोग्राम (सीएमपी) के अंतिम मसौदे को तैयार करने के लिए समिति बनाई है, जिसे शिवसेना के साथ साझा किया जाएगा।

द प्रिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, राकांपा पहले ही अल्पसंख्यकों और प्रवासियों के साथ समान व्यवहार की शर्त रख चुकी है। एक एनसीपी के नेता के अनुसार,“अल्पसंख्यक, प्रवासी, दलित, आदिवासी… वे सीएमपी का एक अभिन्न अंग होंगे। शिवसेना के साथ प्रवासियों को अतीत में बहुत समस्या का सामना करना पड़ा है, और हम पूरी तरह से स्पष्ट हैं कि उनके साथ समान व्यवहार किया जाना चाहिए और भय का माहौल नहीं हो सकता है”।

सच कहें तो एनसीपी शिवसेना को पूरी तरह से नष्ट करने की योजना बना रही है। शिवसेना की मुख्य विचारधारा मराठी मानुस और हिंदुत्व है। कांग्रेस पार्टी के साथ गठबंधन करके, शिवसेना पहले ही हिंदुत्व पर अपनी बढ़त खो चुकी है। अब, एनसीपी ने उन्हें अपनी दूसरी बड़ी ताकत- मराठी मानुस या मिट्टी के तख़्त से भी समझौता करने को कहा है। वास्तविक बात तो यह है कि शिवसेना ने मराठी लोगों के जरिये मुंबई की राजनीति में अपना वर्चस्व कायम किया है। पार्टी ने 1985 से निर्विवाद रूप से बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) पर शासन किया है।

24,984 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति के साथ BMC देश का सबसे धनी नगर निगम है। दिलचस्प बात यह है कि बीएमसी पुणे नगर निगम से छह गुना अधिक है जो भारत में दूसरा सबसे अमीर नगर निगम है। BMC का बजट कई छोटे राज्यों जैसे नागालैंड, मेघालय, सिक्किम और गोवा से भी अधिक है।

मुंबई शिवसेना का वित्तीय और साथ ही चुनावी आधार है और बीजेपी के साथ गठबंधन और मराठी मानूस के रुख के साथ समझौता करके पार्टी मुंबई भी खोने के लिए तैयार है। पिछले कुछ वर्षों में, भाजपा महाराष्ट्र के शहरी मतदाताओं की प्राथमिक पसंद बन गई है। 2017 के नगरपालिका चुनावों में, जिसे भाजपा और शिवसेना ने अलग-अलग चुनाव लड़ा, उसमें भाजपा पार्टी ने 227 में से 82 सीटें जीतीं, जो शिवसेना से केवल दो कम थी।

पार्टी मराठी मानूस के रुख से समझौता कर अपना  आधार खो देगी। ऐसे में अब शिवसेना अगले चुनाव तक बीएमसी हारने के लिए तैयार है। एनसीपी लंबे समय से बीएमसी पर नजर गड़ाए हुए है, और शिवसेना द्वारा ‘मराठी माणूस’ का दृष्टिकोण खो देने के बाद उसके पास नगर निकाय को हथियाने का सुनहरा अवसर होगा। शिवसेना के नेता पहले ही शरद पवार के गुण गा रहे हैं। शिवसेना नेता ने कहा, “पवार साहब एक उच्च कोटी के नेता हैं और बाला साहब के साथ भी उनके अच्छे संबंध हैं।”

चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद केवल दो विजेता थे- शरद पवार और देवेंद्र फड़नवीस। महाराष्ट्र की जनता ने 288 में से 161 सीटों के साथ, फडणवीस के नेतृत्व वाली सरकार के पक्ष में, एक बहुत स्पष्ट फैसला दिया है। सरकार बनाने के लिए, 145 सीटों की आवश्यकता है और राज्य में भाजपा-शिवसेना गठबंधन को स्पष्ट बहुमत है। लेकिन, शिवसेना ने आधे कार्यकाल के लिए सीएम की कुर्सी की नाजायज मांग की और गठबंधन पर पानी फेर दिया।

यह स्पष्ट है कि यदि शिवसेना की नयी गठबंधन वाली सरकार सत्ता में आती है तो एनसीपी प्रमुख शक्ति होगी। शिवसेना के पास शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी के सुनियोजित बुनियादी ढांचे के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए आवश्यक राजनीतिक समर्थन, चतुरता, शिल्प कौशल, जनशक्ति या धन शक्ति नहीं है।

78 साल के पवार की लड़ाई की भावना को सभी ने सराहा, बारिश के बीच उनके भाषण ने कई नए पवार प्रशंसकों को उत्पन्न भी किया। पार्टी द्वारा जीती गई सीटों की संख्या 41 से बढ़कर 54 हो गई और यह शिवसेना (56) से कम दो सीटों वाली तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई। अगर महागठबंधन सत्ता में आता है, तो राज्य में एक कमजोर राजनीतिक शख्स पवार 29 साल के आदित्य ठाकरे पर भारी पड़ेंगे।

एक बार जब शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन सरकार बना लेती है, तो पुराने पवार शिवसेना और कांग्रेस दोनों पर हावी हो जाएंगे और अगले चुनाव तक वह  विलय और अधिग्रहण की नीति के जरिये दोनों दलों को कमजोर कर देंगे। ऐसा लगता है कि महाराष्ट्र की राजनीतिक अराजकता के लिए केवल लाभार्थी है- शरद पवार!

Exit mobile version