UAE ने लात मारकर भगाया तो पाक कहने लगा- ‘अब मेरे यहां आओ क्रिकेट खेलने’ कोई दिक्कत नहीं होगी

पाकिस्तान, पीसीबी, UAE,

वर्ष 2009 में आखिरी बार पाकिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का आयोजन हुआ था। तब पाकिस्तान में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम मैच खेलने गयी थी, और उस पर आतंकियों ने हमला बोल दिया था। आतंकियों के हमले में कई श्रीलंकाई खिलाड़ी घायल भी हुए थे। उसके बाद से ही पाकिस्तान अपने सारे मैच UAE के शारजाह में कराने पर मजबूर होता आया है, क्योंकि सभी देशों ने अपने खिलाड़ियों को पाकिस्तान भेजने से मना कर दिया था।

हालांकि, अब पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड यानि PCB ने कहा है कि अब वह UAE में अपने मैच नहीं करवाएगा, बल्कि अगर किसी देश को पाकिस्तान से क्रिकेट खेलना है तो उसे पाकिस्तान ही आना होगा। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष एहसान मनी ने कहा है-

अब अन्य टीमों को हमें बताना होगा कि वे पाकिस्तान में क्यों नहीं खेलना चाहते। हमारी स्थिति यह है कि पाकिस्तान सुरक्षित है। हम पाकिस्तान में क्रिकेट खेल रहे हैं और अगर आपको पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है तो आपको पाकिस्तान आना होगा।”

PCB अपने इस बयान से यह दर्शाना चाहता है कि अब वह पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेइज्जती को और नहीं सहेगा और वह चाहता है कि पाकिस्तान की छवि को सुधारा जाए।

हालांकि, इसकी सच्चाई असल में कुछ और ही है। UAE से हटकर पाकिस्तान में मैच करवाना PCB का बड़प्पन नहीं है और ना ही यह फैसला उसने पाकिस्तान की छवि को सुधारने के लिए लिया है, बल्कि असल में अब यह उसकी मजबूरी है। UAE में बड़ी संख्या में पाकिस्तानी मूल के लोग रहते हैं जो क्रिकेट को पसंद करते हैं। इसलिए पाकिस्तान ने UAE को अपना दूसरा होम ग्राउंड समझकर इस पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के आयोजन की शुरुआत की थी।

हालांकि, हाल ही में PCB द्वारा लिए गए एक फैसले ने UAE क्रिकेट बोर्ड को नाराज़ कर दिया था जिसके बाद PCB ने अब अपने सारे मैच पाकिस्तान में ही कराने की घोषणा की है।

दरअसल, इसी वर्ष नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने अपने यहां होने वाले टी-10 टूर्नामेंट में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को नहीं भेजने पर नाराजगी जताई थी। PCB ने अपने खिलाड़ियों को इस टूर्नामेंट में शामिल होने के लिए NOC यानि नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट दिया ही नहीं, जिसके कारण पाकिस्तानी खिलाड़ी इसमें शामिल नहीं हो पाए थे।

पीसीबी ने पहले लीग में भाग लेने के लिए खिलाड़ियों को इजाजत दी थी लेकिन बाद में यह कहते हुए इसे वापस ले लिया कि खिलाड़ियों के वर्क लोड, फिटनेस और घरेलू कायदे आजम ट्रॉफी के मद्देनजर ऐसा करना जरूरी है, जिसके बाद PCB पर UAE का क्रिकेट बोर्ड भड़क गया था।

अब इस घटनाक्रम के महज़ एक महीने बाद पाकिस्तान को सबके सामने आकर यह कहना पड़ रहा है कि वह अपने सारे मैच पाकिस्तान में ही कराएगा, जिसका अर्थ है कि UAE की ओर से पाकिस्तान को यह संकेत दे दिए गए हैं कि अब तुम्हारी दाल यहां नहीं गलने वाली। यह PCB के लिए बड़ा झटका होगा क्योंकि UAE में बड़ी संख्या में पाकिस्तानी मूल के लोग पाकिस्तान के मैच देखने जाया करते थे।

हालांकि, अब जब पाकिस्तान में ही मैच कराने की मजबूरी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सामने आई है, तो इस बात की आशंका बेहद ज़्यादा है कि अधिकतर देश पाकिस्तान में जाने से ही मना कर देंगे। और अगर कुछ देश इसके लिए राजी हो भी जाते हैं तो उसे देखने कितने लोग मैदान में आएंगे, यह भी देखने वाली बात होगी।

Exit mobile version