दीपिका पादुकोण, आमिर, फरहान, ज़ोया: इन सभी को एक ही PR कंपनी मैनेज करती है

मंलवार को दीपिका पादुकोण JNU पहुंची, कारण यह बताया जा रहा है कि वे छात्रों पर हुए हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्रों को सपोर्ट करने पहुंची थीं। इस पर सब यह कहने लगे कि ये उनका PR stunt है उनकी आगामी फिल्म ‘छपाक’ के लिए। सोशल मीडिया में दो तरह के रिएक्शन देखने को मिले एक उनके साथ खड़ा था और दूसरा उनसे यह सवाल कर रहा था कि वे उस टुकड़े-टुकड़े गैंग के साथ क्यों हैं जिसने JNU के अंदर हिंसा कर छात्रों को पीट कर एक्जाम के लिए हो रहे रजिस्ट्रेशन को भरने से रोका और सर्वर रूम को तहस-नहस कर दिया।

हालांकि, सोशल मीडिया को देख कर यह समझ में भी आने लगा कि जेएनयू में जाना दीपिका के पब्लिसिटी स्टंट का हिस्सा था। तुरंत #ISUPPORTDEEPIKA ट्रेंड करने लगा। सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे योद्धा भी हैं  जो तुरंत खोज बिन करने लगे। इसी खोजबीन में यह सामने आया कि दीपिका पादुकोण का PR यानि पब्लिक रिलेशन एक ऐसी कंपनी संचालित करती है जिसने आमिर खान के ‘intolerance’ वाले बयान का बचाव किया था और यह कंपनी थी Spice PR

अब यह जान लेते हैं कि यह Spice PR कंपनी क्या है और कौन-कौन इस कंपनी के क्लाइंट हैं।

यह एक celebrity PR कंपनी है जो रिलायंस के साथ collaborate कर कई फिल्मी हस्तियों का PR हैंडल करती है। इनमें से प्रमुख है आमिर खान, दीपिका पादुकोण, फरहान अख्तर, ऋतिक रोशन, श्रद्धा कपूर, प्रभास और राधिका आप्टे।

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि यह कंपनी जानबूझ कर ऐसे मौकों पर अपने celebrity client को भेजती है जहां पर विवाद की संभावना अधिक है। उदाहरण के लिए आमिर खान के उस intolerance वाले बायान को ही देखिये या फिर फरहान अख्तर का CAA के खिलाफ प्रोटेस्ट में जिन्हें CAA के बारे में अक्षर भर का भी ज्ञान नहीं था। अब जब कोई व्यक्ति किसी विषय के बारे में नहीं जनता तो वह क्यों जाएगा किसी विरोध प्रदर्शन में वो भी तब जब वो एक celebrity हो। यह उनका PR stunt ही था जिसका निर्धारण यह कंपनी करती है। इसी तरह जोया अख्तर भी मुंबई में हुए प्रदर्शन में शामिल थीं।

यह एजेंसी प्रभात चौधरी नाम के व्यक्ति चलाते हैं तो जाहीर है इस तरह से celebrity client को विवादों में शामिल होने की स्ट्रेटजी बनाते हैं बस फिल्म के प्रोमोशन के लिए यह सब करते हैं। दीपिका पादुकोण का यह कदम भी सिर्फ PR स्टंट ही था। जैसे ही दीपिका JNU पहुंची वैसे ही पूरी PR मशीनरी सोशल मीडिया पर अपने काम पर लग गयी और Spice PR द्वारा बांटे गए छपाक के पोस्टर के साथ एक जैसे ही ट्वीट करने लगे।

एक ही तरह के ट्वीट और फोटो की भरमार लग गयी और #IStandwithDeepika ट्रेंड करने लगा। किसी भी फिल्म को सफल बनाने के लिए अक्सर इन स्टार्स द्वारा विवाद का सहारा लिया जाता है। SPICE PR यह जानती है कि दीपिका की छपाक अजय देवगन की तन्हाजी के साथ रिलीज हो रही है और इस फिल्म की लोकप्रियता अपने चरम पर है। साथ ही रजनीकान्त की भी फिल्म 10 जनवरी को ही रिलीज हो रही है। इस तरह से देखें तो दीपिका अजय देवगन और रजनीकांत के स्टारडम के बीच नहीं चलने वाली है। इस वजह से SPICE PR किसी तरह से विवाद खड़ा कर इस फिल्म के लिए जगह बनाना।

Exit mobile version