तान्हाजी ने एक बार फिर सिद्ध किया कि अजय देवगन बॉक्स ऑफिस क्लैश के किंग हैं

अजय देवगन

हाल ही में रिलीज़ हुई ‘तान्हाजी – द अनसंग वॉरियर’ बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है। ‘दरबार’ और ‘छपाक’ जैसी बड़े ब्रांड की फिल्मों से क्लैश करने के बाद भी ‘तान्हाजी – द अनसंग वॉरियर’ ने चार दिनों में भारत में भी लगभग 76 करोड़ रुपये कमा लिए हैं । इससे एक बात फिर सिद्ध हो सकती है, औरों के लिए चाहे जो हो, अजय देवगन के लिए बॉक्स ऑफिस क्लैश उनका प्लेग्राउंड है, जहां वे हमेशा विजेता के रूप में उभरे हैं।

अजय देवगन बॉक्स ऑफिस क्लैश के उस्ताद कैसे बने, इसके लिए हमें 2010 में जाना होगा, जब उन्होंने एक छोटी बजट की मूवी ‘अतिथि तुम कब जाओगे’ में काम किया। अश्विनी धीर द्वारा निर्देशित यह फिल्म 2010 में कई अन्य छोटी बजट की फिल्मों के साथ मार्च में रिलीज़ हुई थी, और बहुत कम ही लोगों ने अजय देवगन की मूवी के सफल होने का अंदेशा जताया था। परंतु फिल्म के चुटीले व्यंग्य और परेश रावल के साथ उनकी बेहतरीन जुगलबंदी ने मूवी को स्लीपर हिट का स्टेटस दिलाया।

उसी वर्ष Ajay Devgn का दीपावली पर अक्षय कुमार के साथ बॉक्स ऑफिस क्लैश हुआ, जब गोलमाल 3 के साथ साथ एक्शन रीप्ले रिलीज़ हुई थी। दोनों ही फिल्में ऊटपटाँग [slapstick] कॉमेडी के जौनर से संबन्धित थी, और दोनों ही बड़े बजट की फिल्म थी, परंतु अजय देवगन की गोलमाल 3 ने यहाँ भी अक्षय कुमार को पछाड़ते हुए बॉक्स ऑफिस पर लगभग 100 करोड़ रुपये डोमेस्टिक कलेक्शन में कमाए।

फिर 2012 में एक बार फिर Ajay Devgn का बॉक्स ऑफिस क्लैश हुआ। अवसर दीपावली का ही था, परंतु इस बार प्रतिद्वंदी शाहरुख खान था। जहां अजय देवगन ‘सन ऑफ सरदार’ के साथ बॉक्स ऑफिस क्लैश के लिए तैयार खड़े थे, तो वहीं शाहरुख खान यश चोपड़ा की अंतिम फिल्म ‘जब तक है जान’ के साथ बॉक्स ऑफिस पर फतेह पाना चाहते थे। कई विशेषज्ञों का मानना था कि शाहरुख खान की फिल्म के सामने अजय देवगन कहीं नहीं टिकने वाले, परंतु सबकी उम्मीदों को धता बताते हुए अजय देवगन ने न केवल शाहरुख खान के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में सेंध लगाई, बल्कि बॉक्स ऑफिस क्लैश में 100 करोड़ रुपये के क्लब में शामिल होने का का कीर्तिमान भी रचा।

पर बॉलीवुड के कुछ सितारों ने तब भी कोई सीख नहीं ली, और एक बार फिर अजय देवगन को बॉक्स ऑफिस क्लैश से दो चार होना पड़ा। एक बार फिर अवसर था दीपावली, और इस बार सामने थे रणबीर कपूर। परंतु इस बार बॉक्स ऑफिस का यह क्लैश सिर्फ फाइनेंशियल ही नहीं, अपितु वैचारिक भी था।

फिल्म के रिलीज़ से कुछ ही महीनो पहले उरी हमले के जवाब में भारत के सिनेमा संगठनों ने पाकिस्तानी कलाकारों के बॉलीवुड में काम करने पर बैन लगाया था। जहां रणबीर कपूर अभिनीत ऐ दिल है मुश्किल की पूरी टीम ने इस निर्णय का विरोध किया, तो वहीं अजय देवगन ने इस निर्णय का समर्थन करते हुए कहा कि “कला अपनी जगह है, पर सैनिकों का सम्मान भी उतना ही महत्वपूर्ण है, और उन्हें अकेला छोड़ना राष्ट्रहित में नहींपरिणामस्वरूप Ajay Devgn अभिनीत ‘शिवाय’ ने एक बार फिर ऐ दिल है मुश्किल के कलेक्शन में सेंध लगाई, और फिल्म ने कुल मिलाकर 125 करोड़ रुपये से ज़्यादा रुपये कमाए।

परंतु बॉक्स ऑफिस क्लैश ने अजय देवगन का पीछा नहीं छोड़ा। एक बार फिर अजय देवगन को दीपावली पर बॉक्स ऑफिस क्लैश से दो चार होना पड़ा, और इस बार उनके सामने कोई और नहीं, बल्कि मिस्टर perfectionist के नाम से जाने जाने वाले आमिर खान थे, जिनकी ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ में एक अहम भूमिका थी। आमिर खान दंगल की अप्रत्याशित सफलता से अभिभूत थे, और विशेषज्ञों के अनुसार उन्हें हराना अजय के बस की बात नहीं थी। परंतु अजय ने एक बार फिर बॉक्स ऑफिस विशेषज्ञों को धता बताते हुए गोलमाल again को ब्लॉकबस्टर बनाकर ही दम लिया। वहीं, सीक्रेट सुपरस्टार को भारत में महज 64 करोड़ रुपये ही कम सकी, तो वहीं गोलमाल  अगेन ने भारत में 211 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया।

शायद ‘छपाक’ के निर्माताओं ने Ajay Devgn के प्रोफ़ाइल पर ध्यान देने का कष्ट नहीं उठाया। इसीलिए उनकी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपना कॉस्ट रिकवर करने के लिए भी स्ट्रगल कर रही है। वहीं ‘तान्हाजी’ के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन को देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि बात जब बॉक्स ऑफिस क्लैश की हो, तो अजय देवगन का कोई तोड़ नहीं है।

Exit mobile version