ये जनाब अर्नब गोस्वामी के सामने ‘हीरो’ बनने चले थे, इंडिगो और एयर इंडिया ने दिखाई औकात

कुणाल कामरा

PC: TV9 Bharatvarsh

अपने आप को कॉमेडियन कहने वाले कुणाल कामरा को इस बार लेने के देने पड़ गए। इंडिगो एयरलाइंस की एक फ्लाइट में चर्चित पत्रकार अर्नब गोस्वामी पर चिल्लाने और उन्हें परेशान करने के लिए न केवल इंडिगो ने कुणाल पर कार्रवाई की, अपितु एयर इंडिया ने भी कामरा को अगली नोटिस तक किसी भी फ्लाइट से उड़ान भरने पर रोक लगा दी है।

हुआ यूं कि कुणाल कामरा ने इंडिगो में एक फ्लाइट से वीडियो रिकॉर्ड करते हुए ट्विटर पर पोस्ट किया। इसमें वो अर्नब को खरी खोटी सुनाता हुआ दिखाई दे रहा था, और ट्वीट में जनाब लिखते हैं, “मैंने यह काम अपने हीरो के लिए किया, मैंने यह काम रोहित के लिए किया”।

यहाँ रोहित से संबंध उसी रोहित वेमुला से है, जिसकी आत्महत्या का राजनीतिक फ़ायदा कई पार्टियों ने उठाया था। परंतु अर्नब पर कुणाल ने चिल्लाना नहीं छोड़ा, जिसके कारण फ्लाइट में अन्य यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी। फ्लाइट एटेंडेंट के कई बार कहने के बाद भी कुणाल टस से मस नहीं हुए। एक चश्मदीद गवाह ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, “फ्लाइट के टेक ऑफ के बाद कुणाल ने एक बार फिर अर्नब को घेरने का प्रयास किया। अर्नब को वो धमकाने का प्रयास कर रहा था जबकि अर्नब संयमित हो कर उसे अनदेखा कर रहे थे।

जब वो [कामरा] कुछ ज़्यादा ही उग्र हुआ, तब फ्लाइट के क्रू को हस्तक्षेप करना पड़ा और उसे अपनी सीट पर वापिस जाने को कहा गया। इसके साथ ही फ्लाइट के पायलट ने घोषणा की कि ऐसा व्यवहार फ्लाइट पर किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किया जाएगा। जैसे ही फ्लाइट लैंड हुई, अर्नब बिना किसी समस्या के फ्लाइट से उतर गए और एयरपोर्ट से बाहर निकले, जबकि कुणाल उन पर गालियां बरसाते रहे”।

कुणाल कामरा के असामान्य व्यवहार को देखते हुए इंडिगो ने ट्वीट किया कि अगले 6 महीने तक कुणाल इंडिगो के किसी भी फ्लाइट को बोर्ड नहीं कर पाएंगे। इंडिगो ने ट्वीट कर कहा, “ मुंबई से लखनऊ के फ्लैट नंबर 6E 5317 में हुई घटना को ध्यान में रखते हुए हम ये बताना चाहते हैं कि कुणाल कामरा अब छह महीनों तक इंडिगो के साथ उड़ नहीं सकेंगे, क्योंकि ऑन बोर्ड उनका व्यवहार अस्वीकार्य और अशोभनीय था। हम अपने यात्रियों को यह सूचित करना चाहते हैं कि वे फ्लाइट पर गाली गलौज न करे, क्योंकि इससे अन्य यात्रियों को दिक्कत हो सकती है” –

परंतु कुणाल महोदय कहाँ रुकने वाले थे? जनाब इंडिगो पर तंज़ कसते हुए लिखते हैं, “इंडिगो को छह महीने का निलंबन पकड़ाने का शुक्रिया। मोदी जी तो अब एयर इंडिया को हमेशा के लिए सस्पेंड कर सकते हैं” –

परंतु एयर इंडिया ने भी कच्ची गोलियां नहीं खेली थी। कुणाल कामरा को उसी की भाषा में जवाब देते हुए ट्वीट किया, “इंडिगो की फ्लाइट पर हुई घटना को ध्यान में रखते हुए हम कहना चाहते हैं कि इस व्यक्ति का व्यवहार बेहद निंदनीय है। विमान पर इस तरह के व्यवहार को हतोत्साहित करने के लिए, कुणाल को अगली सूचना तक एआई उड़ानों पर उड़ान भरने से निलंबित किया जाता है। लॉन्ग स्टोरी शॉर्ट, एयर इंडिया ने अपने ही अंदाज़ में कहा, निकल, पहली फुर्सत में निकल। इसके बाद स्पाइसजेट ने भी कामरा के खिलाफ एक्शन लिया।

अब कुणाल कामरा को एयर इंडिया और इंडिगो ने अपनी फ्लाइट्स में शामिल करने से क्या मना किया, मानो लिबरल्स के हाथों से उनका जन्मसिद्ध अधिकार छिन गया। कुणाल के समर्थक #BoycottIndigo तक ट्रेंड कराने लग गए। इन सभी का कहना है कि जब तक इंडिगो कुणाल का सस्पेंशन नहीं हटाता, तब तक वे इंडिगो एयरलाइंस का बहिष्कार करेंगे।

वास्तव में कुणाल कामरा जैसे लोग सच में केवल और केवल अपना एजेंडा फैलाने के लिए कला का चोगा ओढ़ लेते हैं, वरना उन्हें वैचारिक मतभेद, वाद विवाद से दूर-दूर तक कोई लेना देना नहीं है। अर्नब गोस्वामी को निशाने पर लेने में कुणाल कामरा जिस तरह अपनी सीमा लांघे हैं। उसके लिए उन्हें कोई भी दंड कम ही पड़ेगा। परंतु इंडिगो और एयर इंडिया ने उन्हें अपनी फ्लाइट्स हटाकर एक सराहनीय कदम उठाया है। हम आशा करते हैं कि बाकी एयरलाइंस भी इसी दिशा में एक सकारात्मक कदम उठाए।

Exit mobile version