अकेले पुणे में दीपिका की छपाक पर भारी पड़ी अजय देवगन की फिल्म Tanhaji

तान्हाजी

PC: प्रभात खबर

ओम राउत द्वारा निर्देशित ‘तान्हाजी – द अनसंग वॉरियर’ बॉक्स ऑफिस पर थमने का नाम ही नहीं ले रही है। सूबेदार तानाजी मालुसरे पर आधारित यह फिल्म अपने दूसरे हफ्ते में भी पहले हफ्ते जितनी ही लोकप्रियता बनाए हुए है। फिल्म ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर लगभग 167 करोड़ रुपये, तो वैश्विक कलेक्शन मिलाकर 210 करोड़ रुपये कमा लिए हैं। वहीं तान्हाजी के साथ रिलीज़ हुई छपाक बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी है, और वो घरेलू बॉक्स ऑफिस पर अभी तक 30 करोड़ रुपये का आंकड़ा तक पार नहीं कर पायी है।

परंतु बॉक्स ऑफिस विश्लेषकों ने अब एक ऐसी बात का खुलासा किया है, जिसके बारे में जान कर कई लोग अचंभित हो जाएंगे। तान्हाजी ने महाराष्ट्र राज्य से ही रिकॉर्ड तोड़ कमाई की है, जो उसके बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में साफ दिखाई दे रहा है। उदाहरण के लिए पुणे का अभी तक का कलेक्शन 20 करोड़ रुपये से ऊपर निकल चुका है, जो छपाक के दूसरे हफ्ते के कलेक्शन से कई गुना ज़्यादा है। एसिड अटैक के विरुद्ध मोर्चा खोलने वाली लक्ष्मी अग्रवाल पर आधारित और मेघना गुलज़ार द्वारा निर्देशित यह फिल्म अपने दूसरे वीकेंड में मात्र 3.5 करोड़ रुपये ही कमा पायी है।

अगर बॉक्स ऑफिस इंडिया की माने तो केवल पुणे से ही मूवी का लाइफ टाइम कलेक्शन छपाक के ऑल इंडिया लाइफटाइम कलेक्शन को भी पीछे छोड़  सकता है। बॉक्स ऑफिस इंडिया के आंकलन के अनुसार, “महाराष्ट्र में जो अभी तान्हाजी को लेकर माहौल है, वैसा तो बाहुबली 2 के समय भी नहीं था। नासिक जैसा शहर ही इस फिल्म को 2.5 करोड़ रुपये से ज़्यादा कलेक्शन दे चुका है।

सोलापुर, कोल्हापुर, औरंगाबाद और लातूर जैसे शहरों में भी ये फिल्म अच्छा कर रही है। पुणे केवल 40 स्क्रीनों के साथ 20 करोड़ रुपये से भी ज़्यादा कलेक्शन दे चुका है, यानि कि पुणे के कलेक्शन छपाक के दूसरे वीकेंड के कलेक्शन से कई गुना ज़्यादा है। यदि ऐसे ही चलता रहा तो पुणे में तान्हाजी का कलेक्शन छपाक के ऑल इंडिया लाइफटाइम कलेक्शन को पार कर जाएगा।

अगर तान्हाजी के सेकंड वीकेंड के कलेक्शन पर नज़र डाले, तो बॉक्स ऑफिस इंडिया की थ्योरी को और बल मिलता है। तान्हाजी के दूसरे वीकेंड का कलेक्शन लगभग 47.25 करोड़ रुपये है, और छपाक का वर्ल्डवाइड लाइफटाइम कलेक्शन मात्र 41.09 करोड़ रुपये हैं। यह स्थिति तब हुई जब छपाक को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ एवं राजस्थान में टैक्स फ्री किया गया था और स्वयं दीपिका ने भी प्रोमोशन में कोई कसर नहीं छोड़ी थी, भले ही उन्हें प्रोमोशन के लिए नैतिकता की बलि क्यों न चढ़ानी पड़ी हो।

तान्हाजी ने जिस प्रकार से बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की है, उससे एक बात तो साबित हो गयी है, कि अजय देवगन केवल मसाला फिल्म विशेषज्ञ ही नहीं है, बल्कि कथ्यपरक फिल्मों से भी वे दर्शकों और बॉक्स ऑफिस दोनों पर राज करते हैं। केवल पुणे मात्र से ये फिल्म एक अन्य फिल्म का लाइफटाइम कलेक्शन पार कर रहा है, और अब आगे ये फिल्म कितना कमा सकती है, ये तो आने वाला समय ही बताएगा।

Exit mobile version