‘आलिया, तापसी और स्वरा’, CAA पर जूही चावला ने इन सब क्रांतिकारी एक्टर्स को तगड़ा सबक सिखाया

भारत अभी जिस तरह के उठापटक के दौर से गुजर रहा है उससे बॉलीवुड भी अछूता नहीं रहा है। रोज कोई न कोई, कभी सरकार के पक्ष में बोल रहा है तो कोई विपक्ष में। दीपिका पादुकोण के JNU में वामपंथी गुट को समर्थन के बाद अब बॉलीवुड की एक और अदाकारा ने अपने राजनीतिक विचार सामने रखे है और वह भी पीएम मोदी के पक्ष में। जी हां, डर, इश्क और हम है राही प्यार के जैसी फिल्मों में अपना जलवा दिखाने वाली जुही चावला ने सरकार का विरोध करने वालों पर सवाल दागा है।

दरअसल, बॉलीवुड एक्ट्रेस जूही चावला ने बीजेपी समर्थित एक इवेंट में हिस्सा लिया। बीजेपी लीडर्स सुधीर मुंगतिवार और गोपाल शेट्टी द्वारा आयोजित इस प्रोटेस्ट में उनके साथ अभिनेता दलीप ताहिल भी थे। सरकार का समर्थन करने वाले लोग दादर में वीर सावरकर स्मारक पहुंचे और महाराष्ट्र की सेना-कांग्रेस और एनसीपी की सरकार के खिलाफ नारे लगाए। इससे जुड़ा जूही चावला का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें वे भीड़ को संबोधित करते हुए देखी जा सकती हैं।

जूही चावला ने कहा, “आप में से कितने लोग हैं जिन्होंने पिछले पांच सालों में एक भी दिन छुट्टी नहीं ली है। मैं किसी पार्टी या पॉलिटिक्स की बात नहीं कर रही हूं। मैं एक इंसान के बारे में बात कर रही हूं जो हमारा प्रधानमंत्री है और जो लगातार हमारे देश को आगे बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहा है।”  उन्होंने कहा कि, “हम शूट पर जाते हैं और अपनी जॉब को लेकर चिंता करते हैं। मीडिया अचानक से हमसे सीएए को लेकर राय जानना चाह रहा है। लेकिन हमने अभी तक इस मुद्दे को समझा नहीं है, ना ही बाकी लोगों ने समझा है तो आप क्यों हमसे एक प्रतिक्रिया की उम्मीद कर रहे हैं ? सभी लोग सरकार को इतनी जल्दी दोषी क्यों ठहरा रहे हैं?

इस एक्ट्रेस ने कहा है कि, “लोग इतनी जल्दी सरकार को दोषी क्यों ठहरा देते हैं। मैं कहती हूं कि अगर आप किसी पर एक उंगली उठाते हैं तो बाकी की तीन उंगलियां आपकी तरफ इशारा करती हैं।” अपने इस बयान के जरिये जूही चावला ने बॉलीवुड के उन सितारों को आड़े हाथों लिया है जो आये दिन एंटी सीएए के प्रोटेस्ट में हिस्सा लेते हैं लेकिन जब उनसे इसके बारे में पूछा जाता है तो उनके पास इसका कोई जवाब नहीं होता, फरहान अख्तर इसके बेहतरीन उदाहरण हैं।

जूही चावला ने आगे कहा, “लोगों को समझने तो दो कि आखिर NRC और CAA क्या है, किस बारे में है, इसपर बात क्यों की जा रही है। हर कोई जल्दबाजी में विभाजन को लेकर बात कर रहा है। हम एकता पर बात क्यों नहीं कर रहे हैं? हर कोई यह क्यों कह रहा है कि ‘सरकार क्या कर रही है, ये काम यह क्यों कर रही है? हम कर क्या रहे हैं? शांत होते हैं और स्थिति को समझने का प्रयास करते हैं।” जूही चावला ने इस बयान के जरिये उन लोगों को भी आड़े हाथों लिया है जो देश में असहिष्णुता है और लोकतंत्र खतरे में हैं का राग अलापते हैं परन्तु सरकार ने जो निर्णय लिया है उसकी गहराई में जाने का प्रयास नहीं करते हैं। कुछ तो ऐसे लोग भी हैं लोग विपक्ष के बहकावे में बस प्रदर्शन के लिए सडकों पर उतर जाते हैं।

जुही चावला ने सही कहा किसी भी मुद्दे पर आम जनता हो स्टार ही क्यों न हो उन्हें मुद्दे के बारे में किसी से सुनने के बाद खुद से भी उसकी गहराई में जाने का प्रयास करना चाहिए।

बता दें कि अनुराग कश्यप, विशाल भारद्वाज, तापसी पन्नू, गौहर खान, ऋचा चड्ढा जैसे लोग सीएए और एनआरसी जैसे कानूनों पर विरोध करने के लिए अपना नकली एक्टिविजम दिखा रहे हैं और लोगों को भड़का रहे है। ऐसे माहौल में जुही चावला का यह बयान अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने आज़ादी और अपने अधिकार के बारे में बार बार मांग करने वालों पर भी निशाना साधा और सवाल किया कि आखिर हम अपने कर्तव्यों का पालन क्यों नहीं कर रहे?

जब से सरकार ने CAA को पारित किया है या यूं कहे जब से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनी है तब से ही बॉलीवुड के कुछ स्टार्स और लेफ्ट लिबरल मिलकर प्रधानमंत्री पर लगातार हमले करता आया है और उनके ऊपर फासिस्ट होने का आरोप लगाते आया है। परंतु जब कर्तव्यों की बात आती है तो सभी के मुंह पर ताला लग जाता है। जुही चावला ने अन्य बॉलीवुड के अभिनेताओं के लिए मिसाल कायम की है और अपना रुख स्पष्ट कर दिया है।

Exit mobile version