‘अफसर रिश्वत ले और बॉस को पता ना हो,’ घूसकांड मामले में मनीष सिसोदिया का OSD गिरफ्तार

मनीष सिसोदिया

PC: Aaj Tak

दिल्ली चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी की पोल खुलती जा रही है। पहले PFI से AAP के नेता का संबंध और फिर अब एक नए मामले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के OSD को CBI ने घूस लेते हुए गिरफ्तार किया है।

दरअसल, गुरुवार को CBI ने करीब दो लाख रुपये की घूस लेने के मामले में दिल्ली सरकार के एक अधिकारी गोपाल कृष्ण माधव को गिरफ्तार किया है। वह दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (OSD) हैं। रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने बताया कि जीएसटी से जुड़े रिश्वत के मामले में सीबीआई ने देर रात की कार्रवाई में गोपाल कृष्ण को गिरफ्तार किया और तत्काल पूछताछ के लिए सीबीआई मुख्यालय ले गए। बता दें कि गिरफ्तार ओएसडी 2015 से सिसोदिया के कार्यालय में तैनात है। यही नहीं यह अधिकारी GST ऑफिसर भी है।

हालांकि, मनीष सिसोदिया ने इस मुद्दे से अपना पल्ला झाड़ते हुए ट्वीट कर कहा है कि मुझे पता चला है कि “सीबीआई ने एक GST इन्स्पेक्टर को रिश्वत लेते हुए गिरफ़्तार किया है। यह अधिकारी मेरे ऑफ़िस में बतौर OSD भी तैनात था। सीबीआई को उसके खिलाफ तुरंत सख़्त से सख़्त सजा दिलानी चाहिए। ऐसे कई भ्रष्टाचारी अधिकारी मैंने ख़ुद पिछले 5 साल में पकड़वाए है।”

अब यह तो सोचने वाली बात है कि किसी मंत्री के नाक के नीचे से अधिकारी वह भी OSD जिनकी नियुक्ती अक्सर मंत्री के सलाह पर होती है, भ्रष्टाचार क रता है और मंत्री को पता भी ना हो। इसी बात को ध्यान में रखते हुये भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के आईटी सेल के प्रभारी अमित मालवीय ने मनीष पर तंज़ कसा और ट्वीट किया कि, डिप्टी सीएम के ऑफिस में कोई भी ओएसडी अपने राजनीतिक बॉस की जानकारी के बिना रिश्वत स्वीकार नहीं कर सकता।”

इस मामले में एक और बिचौलिये को भी गिरफ्तार किया गया है जिसका नाम धीरज गुप्ता बताया जा रहा है। पूछताछ के दौरान, धीरज ने बताया कि उसके टैक्स अधिकारियों के साथ संबंध थे जिनसे वह एक पुराने मामले को निपटाने के लिए काम कर रहा था। धीरज की गिरफ्तारी के बाद डिप्टी सीएम सिसोदिया के OSD अधिकारी गोपाल कृष्ण माधव को गिरफ्तार किया गया था। हालांकि, जैस-जैसे CBI इस मामले की गहराई में जाएगी वैसे-वैसे AAP की पोल खुलने की उम्मीद है क्योंकि अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया पर कई भ्रष्टाचार के आरोप हैं। चाहे वो दिल्ली जल बोर्ड का मामला हो या स्कूल बनवाने के दौरान किये गये भ्रष्टाचार के आरोप हो, इन सभी में केजरीवाल सहित सीसोदिया के ऊपर गंभीर आरोप हैं। वहीं PGurus की रिपोर्ट के अनुसार आम आदमी पार्टी पर भी Odd-Even स्कीम के दौरान भ्रष्टाचार के आरोप है। इसके अलावा सीबीआई उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ भी भ्रष्टाचार के मामले दर्ज कर जांच कर रही है। उन्होंने केजरीवाल के ‘टॉक टू एके’ कार्यक्रम के प्रचार के लिए 1.5 करोड़ रुपये में एक पब्लिक रिलेशन कंपनी को काम सौंप दिया। जबकि मुख्य सचिव ने इसके लिए इजाजत नहीं देने को कहा था लेकिन सरकार ने बात नहीं मानी थी।

अब जब मनीष सिसोदिया के एक OSD की गिरफ्तारी हुई है तो जांच की बाद उनके भ्रष्टाचार की परतें भी खुलने की उम्मीद है। अगर इस मामले में भी सीसोदिया का नाम सामने आता है तो यह कोई हैरानी की बात नहीं होगी। भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाकर सत्ता में आई ये पार्टी खुद भ्रष्टाचार में लिप्त है और आम जनता की पार्टी होने का दावा करती है।  स्पष्ट है ये पार्टी कहने को आम है परन्तु इसके भ्रष्टाचार के लिए ये भी बदनाम है।

Exit mobile version