JNU स्टंट के बाद दीपिका पादुकोण की ब्रांड वैल्यू में भारी गिरावट आई है

दीपिका पादुकोण

(PC: Hindustan Times)

जब से दीपिका पादुकोण अपने फिल्म के प्रमोशन के लिए टुकड़े-टुकड़े गैंग के समर्थन में खड़ी हुई तबसे उनकी मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अब ऐसा लगता है कि इसका प्रभाव उनकी लोकप्रियता पर भी पड़ा है जिसके कारण अब उनकी ब्रांड वैल्यू में भारी गिरावट आई है। Duff and Phelps की सेलेब्स ब्रांड रैंकिंग की 2019 की रिपोर्ट के अनुसार दीपिका पादुकोण एक पायदान से खिसक कर तीसरे नंबर पर पहुंच गयी हैं, और उनकी ब्रांड वैल्यू 93.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर पहुंच गयी है। दीपिका पादुकोण के पति रणवीर सिंह भी समान ब्रांड वैल्यू के साथ तीसरे स्थान पर हैं। वहीं अक्षय कुमार की ब्रॉन्ड वैल्यू बढ़कर 104.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर (740 करोड़ रुपये) हो गई है और वो इसी के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

क्रिकेटर विराट कोहली 237.5 मिलियन अमरीकी डालर के ब्रांड मूल्य के साथ शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं। जेएनयू में अपनी फिल्म छपाक की रिलीज से पहले उनके द्वावारा किया गया पीआर स्टंट भारी पड़ गया जिस वजह से बॉक्स ऑफिस पर उनकी फिल्म ‘छपाक’ पिट गयी। हमने 15 जनवरी 2020 की अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि इस वजह से कई ब्रांड्स ने उनसे किनारा कर लिया है और कई बड़े ब्रांड तो दीपिका पादुकोण वाले विज्ञापनों को shadow ban कर रहे हैं। कुछ तो में दीपिका के साथ होने वाली डील पर भी पुनर्विचार करने की खबर आ रही है।

इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार दीपिका के पास लगभग 103 करोड़ की संपत्ति है और और वह 23 ब्रांडों के करीब एंडोर्स करती हैं, जिनमें ब्रिटानिया, विस्तारा एयरलाइंस, एक्सिस बैंक, लोरियल, तनिष्क सहित अन्य शामिल हैं।

दीपिका पादुकोण किसी भी ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए लगभग 8 करोड़ और फिल्मों के लिए 10 करोड़ चार्ज करती हैं। ऐसा लगता है कि दीपिका पादुकोण को JNU में PR स्टंट काफी महंगा पड़ा है। हालांकि, बॉलीवुड के कई सदस्य जैसे स्वरा भास्कर, विशाल ददलानी और सोनम कपूर को भी उनके सरकार विरोधी रुख के लिए जाना जाता है लेकिन ये सभी दीपिका पादुकोण के जैसा प्रभाव नहीं रखते। हाल के वर्षों में, कोई भी महिला स्टार दीपिका पादुकोण के pay-scale के बराबर भी नहीं पहुंच पायी हैं।

इस तरह के घटनाक्रम किसी भी अभिनेता या अभिनेत्री के करियर को काफी प्रभावित कर सकते हैं, जिन्हें अभी बॉलीवुड में एक लंबा रास्ता तय करना है। दीपिका पादुकोण को जेएनयू में हिंसा के संभावित भड़काने वालों के साथ एकजुटता दिखाने से पहले मामले को समझना चाहिए था। सभी पक्षों के बारे में जानकर कोई निर्णय लेना चाहिए था। एक अच्छे विषय पर बनी फिल्म छपाक के PR के लिए JNU जाना फिल्म पर तो घातक साबित हुआ ही साथ में अब दीपिका के कैरियर पर भी असर दिखाने लगा है।

मेघना गुलज़ार द्वारा निर्देशित उनकी फिल्म छपाक बॉक्स ऑफिस पर एक फ्लॉप साबित हुई है, और इस दौरान तानाजी ने इसे काफी पीछे छोड़ दिया

छपाक ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छा किया होता अगर दीपिका ने JNU में जाकर PR स्टंट नहीं किया होता। छपाक के ट्रेलर ने रिलीज के बाद कई लोगों को प्रभावित किया था। जो उत्साह इसके ट्रेलर पर देखने को मिला था वह फिल्म के रिलीज पर नहीं देखने को मिला। यह दीपिका को सोचना चाहिए था। छपाक का फ्लॉप होना अधिक प्रभाव नहीं रखता, लेकिन JNU जैसा कदम इस सुपरस्टार के कैरियर के लिए विनाशकारी भी हो सकता है और अब इसके परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं। यह बॉलीवुड के सभी सितारोंके लिए एक सबक है – अगर किसी भी चीज़ के बारे में जानकारी नहीं है, खासकर आज के भारत में तो उसमें अपनी टांग न अड़ाएं।

 

Exit mobile version