करण जौहर और एकता कपूर को ‘एक्स्ट्रा’ का शॉट पड़ा भारी, IT डिपार्टमेंट का छापा

करण जौहर

अक्सर आपने देखा होगा कि किसी भी फिल्म या टेलीविजन सीरियल में कई पात्र होते हैं। उनमें से काइयों को डायलॉग भी नहीं मिलता लेकिन उनकी मौजूदगी फिल्म या सीरियल को बेहतर बनाती है। ऐसे कलाकारों को भी फीस मिलती है।  अब इन कलाकारों को फीस देने वाले प्रोडक्शन हाउस पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापा मारा है और इसमें करण जौहर और एकता कपूर का प्रॉडक्शन हाउस भी शामिल है।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बॉलीवुड के कुछ प्रॉडक्शन हाउस पर ‘एक्स्ट्रा’ तौर पर इस्‍तेमाल किए जाने वाले आर्टिस्‍ट को दिए जाने वाले भुगतान से कम टैक्स काटे जाने के शक में छापा मारा है। इनमें करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शंस और एकता कपूर की बालाजी टेलीफिल्म्स शामिल हैं।

बता दें की फिल्म के producers  दशकों से इन एक्‍स्‍ट्रा एक्‍टर्स को भुगतान करने से पहले 2% टैक्‍स या टैक्‍स डिडक्‍टेड ऐट सोर्स (टीडीएस) काट रहे हैं। बड़ी स्क्रीन पर भव्य फिल्में बनाने वाले ये प्रॉडक्शन हाउस अभी तक एक्स्ट्रा को अनस्किल्ड वर्कर ही मानते हैं और इसीलिए वे फीस देते समय सिर्फ 2 प्रतिशत ही TDS काटते हैं। हालांकि, टैक्स अधिकारियों का कहना है कि एक्स्ट्रा एक्टर्स भले ही स्क्रीन पर कम अवधि के लिए दिखते हैं लेकिन वे सभी स्किल्ड कर्मी होते हैं और इनके लिए 10 पर्सेंट का टीडीएस काटा जाना चाहिए। हालांकि, एक वरिष्ठ टैक्स अधिकारी ने कुछ प्रॉडक्शन हाउस पर छापा मारने की पुष्टि की, लेकिन इस बारे में अधिक जानकारी देने से मना कर दिया।

अब जिस तरह से सरकारी तंत्रों में पारदर्शिता बढ़ी है उससे किसी भी प्रकार के टैक्स चोरी करने वालों का बचना नामुमकिन हो गया है। चाहे वो फिल्मी हस्ती ही क्यों न हो। बता दें कि फिल्मों की शूटिंग के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले इक्विपमेंट के किराए पर टीडीएस रेट को लेकर भी टैक्स डिपार्टमेंट के साथ मतभेद हैं।

इनकम टैक्स डिपार्टमेन्ट ने सिर्फ करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शंस और एकता कपूर की बालाजी टेलीफिल्म्स पर ही नहीं छापा मारा बल्कि और कई प्रॉडक्शन हाउस पर भी छापा मारा। रितेश सधवानी, अजय राय की जार पिक्चर्स, फरहान अख्‍तर के प्रोडक्‍शन हाउस एक्सेल एंटरटेनमेंट, और वाशु भगनानी की एंटरटेनमेंट ऐंड फिल्म्स समेत बॉलीवुड के 7 अलग-अलग प्रोडक्‍शन हाउसों पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापा मारा है।

बता दें कि टीवी तथा फिल्म निर्माता एकता कपूर और उनकी कंपनी बालाजी टेलीफिल्म्स पर वर्ष 2013 में लगभग 30 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी का आरोप लगा था। उस दौरान भी आयकर विभाग के लगभग 100 अधिकारियों की टीम ने एकता के घर और दफ्तरों पर छापे मारे थे।

कुछ दिनों पहले साउथ एक्टर विजय थलापति भी आयकर विभाग के शिकंजे में आए थे और उनके घर पर भी IT डिपार्टमेन्ट ने छापा मारा था। 5 फरवरी को शुरू होकर पिछले 20 घंटे से चली इनकम टैक्स के अधिकारियों की इस छापेमारी में कई करोड़ रुपये हाथ लगे थे। फिल्म जगत में ये सिर्फ एक-दो उदाहरण है जिनका नाम मीडिया में आया है लेकिन और भी कई ऐसे स्टार्स हैं जिनका नाम कभी सामने नहीं आता और वे लगातार सरकार और देश हो धोखा देते हैं।

Exit mobile version