पाकिस्तान अनुरोध करे तो चीन में फंसे उसके नागरिकों की मदद के लिए विचार करेंगे: विदेश मंत्रालय

पाकिस्तान

PC: In Today

कोरोना वायरस की जद में आए चीन के वुहान शहर से सभी भारतीयों को निकालने के बाद अब भारत सरकार ने कहा है कि वह वुहान में फंसे पाकिस्तानियों को भी निकालने के लिए तैयार है। भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि अगर पाकिस्तानी सरकार भारत सरकार से उन छात्रों को निकालने के लिए आव्हान करती है, तो हम इस पर विचार कर सकते हैं। रवीश कुमार ने कहा “पाकिस्तान सरकार से हमें ऐसा कोई अनुरोध प्राप्त नहीं हुआ है। लेकिन अगर ऐसे हालात पैदा हुए तो उपलब्ध संसाधनों को ध्यान में रखते हुए हम इस पर विचार कर सकते हैं”।

भारत की ओर से यह बयान ऐसे समय में आया है जब चीन में फंसे पाकिस्तानी छात्र लगातार अपनी सरकार से उन्हें बचाने के लिए गुहार लगा रहे हैं। वहीं पाकिस्तानी सरकार यह पहले ही साफ कर चुकी है कि पाकिस्तान सरकार का चीन से छात्रों को निकालने का कोई विचार नहीं है। डॉन अखबार के मुताबिक प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य मामलों के विशेष सहायक मिर्जा ने कहा था, “हम मानते हैं कि अभी चीन में रह रहे हमारे प्रियजनों के हित में है कि वे वहीं रहें। यह क्षेत्र, विश्व, देश के वृहद् हित में है कि हम उन्हें अभी बाहर न निकालें।” आगे उन्होंने कहा था “डब्ल्यूएचओ भी यही कह रहा है, यह चीन की नीति है और यही हमारी भी नीति है। हम चीन के साथ पूरी एकजुटता के साथ खड़े हैं। अभी चीन की सरकार संक्रमण को वुहान शहर में रोकने में कामयाब हो गई है। यदि हम गैर जिम्मेदारी से काम करेंगे और लोगों को वहां से निकालना शुरू कर देंगे तो यह संक्रमण पूरे विश्व में जंगल की आग की तरह फैल जाएगा।”

पाकिस्तानी मंत्री के इस बयान के बाद वुहान में फंसे कई पाकिस्तानी छात्रों ने अपना गुस्सा जाहिर करते हुए कई वीडियो बनाई है और उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर किया है, जिसमें ना सिर्फ उन्होंने अपनी सरकार पर भड़ास निकाली बल्कि सरकार से उन्हें बचाने के लिए भी गुहार लगाई। एक वीडियो में एयरपोर्ट जा रही बस में भारतीय छात्रों को बैठता हुआ देखकर पाकिस्तानी छात्र कहता है कि “जब भारत अपने नागरिकों को निकाल रहा है तो पाकिस्तान सरकार अपने नागरिकों से कहती है कि तुम वहीं रहो और मरो। हम तुम्हें नहीं निकालेंगे और न ही तुम्हें घर लौटने में मदद करेंगे”। वायरल हो चुकी इस वीडियो में पाकिस्तानी छात्र कहता है, “पाकिस्तान सरकार तुम पर शर्म आती है। भारत से सीखो कि अपने लोगों की परवाह कैसे की जाती है।’ चीन में पाकिस्तान के 28 हजार से ज्यादा छात्र हैं और इनमें से 500 वुहान में हैं”।

https://twitter.com/gunjanm_/status/1223937265686044672?s=20

भारत पहले ही वुहान में फंसे अपने सभी नागरिकों समेत मालदीव के 7 नागरिकों को भी सुरक्षित निकाल चुका है और उन्हें अपने देश वापस ला चुका है। भारत के अलावा दक्षिण एशिया में नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे देश भी वहाँ से अपने छात्रों को निकाल चुके हैं। हालांकि, पाकिस्तान ने चीन को खुश करने के लिए अपने नागरिकों को वुहान से बाहर नहीं निकालने का फैसला लिया है, जबकि यह पुष्ट हो चुका है कि चीन में पाकिस्तान के चार नागरिक कोरोन वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। अब भारत सरकार ने मौके पर चौका लगाते हुए पाकिस्तानी सरकार को यह ऑफर दिया है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारत सरकार के ऑफर को पाकिस्तानी सरकार स्वीकार करती है या नहीं!

 

Exit mobile version