अपने श्रीनिवास ने बोल्ट के Records की धज्जियां उड़ा दी, इसे Olympics भेजना अब सरकार की ज़िम्मेदारी

श्रीनिवास गौड़ा

कर्नाटक में एक पारंपरिक खेल होता है, नाम है कंबाला। इसमें दो भैंसों को जोड़कर एक साथ दौड़ाया जाता है। पिछे से उसे एक खिलाड़ी तेज रफ्तार में दौड़ते हुए हांकता है। इस खेल का आयोजन राज्य में हर साल किया जाता है। इस साल भी ठीक ऐसा ही हुआ। खिलाड़ियों ने अपने भैंसों के साथ खेल में हिस्सा लिया, लेकिन इसमें एक खिलाड़ी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। उस खिलाड़ी का नाम है- श्रीनिवास गौड़ा, उम्र है 28 साल। लोग दावा कर रहे हैं कि यह खिलाड़ी मात्र 13.62 सेकेंड में 142 मीटर की दूरी तय कर लिया था।

दरअसल, इस खेल का वीडिया न्यूज 18 ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया, जिसमें श्रीनिवास गौड़ा अपने भैंसों के साथ सरपट दौड़े जा रहे हैं। वीडियो देखकर ऐसा लगता है कि जैसे कोई एथलीट दौड़ रहा है। वीडियो के वायरल होते ही श्रीनिवास गौड़ा सुर्खियों में छा गए। लोगों ने ट्वीट कर कहा कि ऐसे धावक को गांव में नहीं ओलंपिक्स में दौड़ना चाहिए।

वीडियो देखते ही भाजपा के राष्ट्रीय सचिव पी मुरलीधर राव ने ट्वीट कर कहा-

”श्रीनिवास को बेस्ट ट्रेनिंग देने की मांग करूंगा। भारत बहुत आगे जाएगा। 100 मीटर को 9.55 सेकेंड में तय कर लिया। श्रीनिवास गौड़ा को प्रॉपर ट्रेनिंग दी जाए तो निश्चित रूप से देश के लिए नाम कमाने में मदद करेगा। मेरी शुभकामनाएं।”

श्रीनिवास गौड़ा की दौड़ देखकर भारत के खेल मंत्री किरेन रिजिजू भी खुद को रोक नहीं पाए और उन्होंने ट्वीट कर कहा-

”मैं साई (SAI) कोचों के द्वारा कर्नाटक के श्रीनिवास गौड़ा को ट्रायल के लिए बुलाऊंगा। आमतौर पर एथलेटिक्स में ओलंपिक के मानकों के बारे में लोगों में ज्ञान की कमी है, लेकिन मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि भारत की कोई भी प्रतिभा छूट ना जाए।”

श्रीनिवास गौड़ा की प्रतिभा क्यों खास है?

उसैन बोल्ट दुनिया के सबसे तेज धावक थे, वह सूखी जमीन पर दौड़कर रिकॉर्ड बनाए थे। लेकिन कर्नाटक के श्रीनिवास गौड़ा किचड़ में दौड़ते हैं, वो भी भैंसों का जोड़ा उनके साथ दौड़ता है। बोल्ट ने 100 मीटर की दौड़ मात्र 9.58 सेकेंड में तय किया था लेकिन श्रीनिवास ने अपने शुरूआती रेस में 100 मीटर की दौड़ मात्र 9.55 सेकेंड में तय किया है। इसलिए अगर श्रीनिवास को प्रोफेशनल ट्रेनिंग दी जाए तो वह जरूर ओलंपिक्स में भारत के लिए मेडल जीत सकते हैं।

और पढ़े : प्रकाश पादुकोण की वजह से साइना नेहवाल ने छोड़ी थी मेरी अकादमी: पुल्लेला गोपीचन्द

बोल्ट से तुलना करने पर क्या बोले श्रीनिवास

श्रीनिवास गौड़ा बेहद सौम्य स्वभाव के हैं। जब पत्रकारों ने उनसे कहा कि आपने बोल्ट का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। आपकी तुलना अब दुनिया के सबसे तेज धावक रहे उसैन बोल्ट से की जा रही है, क्या कहना चाहेगें? तो श्रीनिवास ने मुस्कुराते हुए कहा कि-

बोल्ट से मेरी तुलना करना जायज नहीं है क्योंकि मैं खेत-खलिहान में दौड़ने वाला अदना सा धावक हूं और बोल्ट दुनिया के सबसे नंबर वन चैंपियन।

सच कहें तो हमारे देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। कमी है तो सिर्फ उन्हें पहचानने की, एक प्लेटफॉर्म देने की, सुविधाएं मुहैया कराने की। अगर ऐसा होता तो इतनी आबादी वाला भारत दुनिया में ओलंपिक्स मेडल्स की झड़ी लगा देता लेकिन हम हर बार पीछे रह जाते हैं। प्रतिभाओं को पहचानने और उन्हें पोषित करने की जिम्मेदारी सरकार की होती है और श्रीनिवास गौड़ा का वीडियो देखकर खेल मंत्री किरेन रिजिजू का तुरंत ट्वीट करना बेहद सकारात्मक कदम है। हम उम्मीद करते हैं कि श्रीनिवास गौड़ा को सरकार बेहतर ट्रेनिंग देगी और जल्द ही वे हमें मेडल्स जीतकर दिखाएंगे।

और पढ़े : ‘मैं घमंडियों के साथ हाथ नहीं मिलाती’, रिंग में निखत ज़रीन को तसल्ली से धोकर मैरी कॉम ने दिया बयान

Exit mobile version