कल जो उड़ाते थे जिस प्रदीप गुप्ता का मजाक, अब वही सटीक भविष्यवाणी कर लगाते हैं अन्य Pollsters को मिर्ची

प्रदीप गुप्ता

PC: lallantop

दिल्ली विधानसभा चुनावों के नतीजे आ चुके हैं और आम आदमी पार्टी को इन चुनावों में बम्पर जीत मिली है। आम आदमी पार्टी की इन चुनावों में जीत की भविष्यवाणी तो सभी ने की थी लेकिन इनमें सबसे सटीक भविष्यवाणी किसी की रही तो वो इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के सर्वे का रहा. जैसे ही नतीजे स्पष्ट हो गये एक्सिस माई इंडिया के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर प्रदीप गुप्ता लाइव टीवी के दौरान ही शाहरुख़ खान के ‘बादशाह ओ बादशाह’ गाने पर नाचने लगे।

दिल्ली चुनावों के नतीजों से प्रदीप गुप्ता एग्जिट पोल के चाणक्य साबित हुए हैं क्योंकि नतीजों में सभी दलों ने उतनी ही सीटें जीती जितनी आज तक-एक्सिस माई इंडिया ने भविष्यवाणी में कही थी. अन्य सर्वे करने वाले Pollsters के दावे धरे के धरे रह गये। दरअसल, आज तक-एक्सिस माई इंडिया के सर्वे में प्रदीप गुप्ता ने दावा किया था कि आम आदमी पार्टी को 59 से 68 सीट मिलेंगी। बीजेपी को 2 से 11 सीट जबकि कांग्रेस का खाता भी नहीं खुलेगा। यही दिल्ली के चुनावी नतीजों में देखने को भी मिला आम आदमी पार्टी को 63 सीटें, बीजेपी को 8 और कांग्रेस अपना खाता भी नहीं खोल पायी। इससे साफ हो गया कि जीत किसी भी पार्टी की हो पर आज तक-एक्सिस माई इंडिया का सर्वे हमेशा सही होता है। नतीजे आने के बाद प्रदीप गुप्ता शाहरुख़ खान के ‘बादशाह’ गाने पर इंडिया टुडे के स्टुडियो में खूब नाचे और कहा, ‘ये मेरी टीम की मेहनत का नतीजा है।’

वैसे ये पहली बार नहीं है जब प्रदीप गुप्ता का विश्लेष्ण सटीक साबित हुआ हो। मूल रूप से मध्य प्रदेश के रहने वाले प्रदीप गुप्ता 2013 से अब तक 40 से ज्यादा एग्जिट और पोस्ट पोल सर्वे कर चुके हैं जिनमें से केवल 2 ही गलत साबित हुए हैं। इससे पहले महाराष्ट्र, झारखंड, हरियाणा और लोकसभा चुनाव 2019 में उनकी भविष्यवाणी सही साबित हुई है।

2019 के लोकसभा चुनाव में केवल आज तक-एक्सिस माई इंडिया ने ही बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए को 350 से ज्यादा सीट दी थीं और यूपीए को 77-108 के बीच सीटें। उस समय सभी ने इस सर्वे का काफी मजाक उड़ाया था. यहां तक कि उन्हें काफी ट्रॉल भी किया गया था, लेकिन जब नतीजे सामने आए तो सभी के मुंह बंद हो गए. नतीजों में एक्सिस माई इंडिया आज तक की भविष्यवाणी सबसे सटीक रही. असल नतीजों में एनडीए- 353 सीट यूपीए- 90 सीटें मिली थीं।

इसी तरह झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजों में भी देखने को मिले थे, तब प्रदीप गुप्ता ने

बीजेपी- 22-32, कांग्रेस गठबंधन- 38-50, आजसू- 3-5, अन्य- 4-7. असल नतीजे सटीक साबित हुए थे। बीजेपी- 25, कांग्रेस गठबंधन- 37, आजसू- 2, अन्य- 7 सीटें मिली थीं।

हरियाणा विधानसभा चुनाव

बीजेपी- 32-44, कांग्रेस- 30-42, जेजेपी- 6-10, अन्य- 6-10

असल नतीजे रहे

बीजेपी- 40, कांग्रेस- 31, जेजेपी- 10, अन्य- 9

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव

बीजेपी- 109-124, शिवसेना- 57-70, कांग्रेस- 32-40, एनसीपी- 40-50, अन्य- 17

असल नतीजे रहे थे:

बीजेपी- 105, शिवसेना- 56, कांग्रेस- 44, एनसीपी- 54, अन्य- 29

गुप्ता का मानना है कि मतदाता के मनोविज्ञान को समझना महत्वपूर्ण है। मतदाता से बात करने का सबसे सही समय तब होता है जब वो रिलेक्सड हों। भारत में, कोई भी दूसरों के सामने असुरक्षा के कारण यह नहीं बताना चाहता कि उसने किसको वोट दिया है।

दिल्ली में स्थित अधिकांश Pollsters किसी न किसी विचारधारा से प्रेरित रहे हैं।  योगेंद्र यादव जैसे लोगों ने भारत में कम्युनिस्टों के सहारे अनुमान लगाया करते थ। बाद में सेंटर फॉर स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (CSDS) और योगेंद्र यादव भी समाजवादी विचारधारा से जुड़ गए।

दिल्ली में स्थित लगभग सभी एक्जिट पोल एजेंसियां जैसे लोकनीति-सीएसडीएस, सी-वोटर, और चाणक्या एक निश्चित विचारधारा से जुड़े हुए हैं इसी वजह से मतदाताओं के मनोविज्ञान को समझने में असफल रहे हैं। ऐसा मुंबई स्थित एजेंसियों के साथ नहीं है इसिलिए यहां कि डेटा आधारित अनुमान सही होते हैं।

 

Exit mobile version