बॉलीवुड का चहेता और भारत विरोधी इवैंट मैनेजर रेहान सिद्दीकी अब सरकार के रडार पर हैं

रेहान सिद्दीकी

यूएसए के ह्यूस्टन में बसे इवेंट मैनेजर रेहान सिद्दीकी मुसीबत में फंस गए हैं। मीडिया के सूत्रों के अनुसार रेहान सिद्दीकी सेलेब्रिटी एवेंट्स के जरिये मिलने वाले राजस्व से कश्मीर में भारत विरोधी तत्वों को कथित रूप से सहायता करता है, जिसके लिए ह्यूस्टन में अप्रवासी भारतीयों ने सख्त कार्रवाई की मांग की है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार ह्यूस्टन में अप्रवासी भारतीयों के एक समूह ने रेहान सिद्दीकी के विरुद्ध भारतीय एजेंसियों से कार्रवाई करने की मांग की है। इस समूह के अनुसार रेहान सिद्दीकी ह्यूस्टन में एक रेडियो चैनल का संचालन करता है, और बॉलीवुड स्टार्स को ह्यूस्टन बुलाकर उनसे कॉन्सर्ट करवाता है। रेहान सिद्दीकी एक बेहद अनुभवी बिज़नेस मालिक है, और म्यूजिक एवं रेडियो इंडस्ट्री में 23 वर्षों से ज़्यादा का अनुभव उसके पास है। दक्षिण एशिया, विशेषकर बॉलीवुड के सितारों के साथ रेहान सिद्दीकी ने 400 से भी ज़्यादा कॉन्सर्ट्स का सफलतापूर्वक आयोजन कराया है।

परंतु उसके वर्तमान कॉन्सर्ट को देखकर तो ऐसा बिलकुल नहीं लगता कि इस शख्स के कॉन्सर्ट के पीछे कोई नेक इरादे हैं। आरोप लगाए गए हैं की कॉन्सर्ट में बॉलीवुड सितारों को बुलाकर रेहान अपने भारत विरोधी विचारों को सबके समक्ष प्रकट करते हैं और दर्शक उसे हाथों हाथ स्वीकार भी लेते हैं। इतना ही नहीं, रेहान सिद्दीकी अपने रेडियो चैनल का दुरुपयोग कर वो पाकिस्तानी प्रोपगैंडा को बढ़ावा देता है और इसके साथ साथ ह्यूस्टन के सिख समुदाय में खालिस्तानी विचारधारा के लिए हमदर्दी पैदा करने का काम भी करता है। कई भारतीय फिल्म संगठनों ने रेहान सिद्दीकी के कार्यों पर प्रतिबंध लगाने की मांग भी की और ऐसा लगता है कि  अब उनकी मेहनत रंग लाने लगी है।

एक अप्रवासी भारतीय ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, “हमने पहले भी इस बात को गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के सामने उठाया है। रेहान सिद्दीकी एक रेडियो चैनल और भारतीय कलाकारों को ह्यूस्टन आमंत्रित कर बॉलीवुड गाला इवेंट्स का आयोजन करता है। अपने रेडियो चैनल का इस्तेमाल वो भारत विरोधी प्रोपगैंडा को बढ़ावा देने के लिए करता है”।

रेहान सिद्दीकी भारत में भी विवादों के केंद्र में रहे हैं। बॉलीवुड सितारों के विदेश में कॉन्सर्ट कराने के नाम पर वो भारत विरोधी प्रोपगैंडा के लिए कथित रूप से फंड जुटाता है, और उसके कॉन्सर्ट में कई नामचीन सितारों ने हिस्सा भी लिया। पिछले वर्ष जब मीका सिंह कराची में पूर्व राष्ट्रपति परवेज़ मुशर्रफ के इवेंट में शामिल हुए थे, तो भारत में खूब हो हल्ला हुआ और फलस्वरूप FWICE [Federation of Western India Cine Employees] एवं ऑल इंडिया सिने वर्कर्स असोसिएशन ने मीका द्वारा किसी भी बॉलीवुड फिल्म में काम करने पर अनिश्चित काल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है –

इसी प्रकार से जब पंजाबी गायक एवं अभिनेता दिलजीत दोसांझ को एक कॉन्सर्ट के लिए बुलाया गया था, तो FWICE ने काफी विरोध किया, क्योंकि उस कॉन्सर्ट के आयोजक कोई और नहीं, बल्कि रेहान सिद्दीकी था। फलस्वरूप दिलजीत दोसांझ ने इवेंट में हिस्सा लेने से मना कर दिया, क्योंकि वे राष्ट्रहित को ताक पर नहीं रखना चाहते थे, और इसके लिए FWICE के प्रमुख सलाहकार एवं फिल्म निर्माता अशोक पंडित ने उनका आभार भी प्रकट किया। इतना ही नहीं, रेहान सिद्दीकी द्वारा आयोजित इवेंट्स में हिस्सा लेने के लिए FWICE ने सैफ अली खान और श्रेया घोषाल जैसे कलाकारों की आलोचना भी की है। रेहान सिद्दीकी बॉलीवुड कॉन्सर्ट आयोजित कराने की आड़ में किस प्रकार से भारत विरोधी गतिविधियों को बढ़ावा देता था, यह भी सरकार की जांच में सामने आने की आशा की जा रही है। अब रेहान सिद्दीकी जैसे लोगों पर जैसे जैसे सरकार का शिकंजा कसता जा रहा है, वैसे ही ये बात भी बाहर आ रही है कि कैसे कुछ सितारे केवल पैसों के लिए राष्ट्रहित को भी ताक पर रखने से नहीं हिचकिचाते।

Exit mobile version