Paytm ने PhonePay की वापसी पर किया भद्दा ट्वीट, फिर लोगों ने Paytm को ‘बजा’ डाला

यस बैंक, फोन पे, पेटीएम, ट्विटर,

आप पेमेंट एप्प PhonePe तो यूज़ करते ही होंगे, और आपको यह भी पता भी होगा कि पिछले दिनों इस एप्प ने लगभग 1 दिन के लिए काम करना बंद कर दिया था। इसका कारण था यस बैंक पर सरकार द्वारा कई पाबंदी लगाई जाना। दरअसल, यस बैंक की वित्तीय हालत खराब होने के कारण सरकार और RBI ने इस बैंक पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं जिसका नतीजा यह निकला कि इस बैंक के साथ मिलकर काम करने वाली पेमेंट एप्प Phonepe के भी सभी ऑपरेशन रुक गए। हालांकि, जब PhonePe एप्प डाउन हुई, तो इस एप्प की प्रतिद्वंधी PayTM की ओर से बेहद घटिया रवैया देखने को मिला।

PayTM ने phonepe का मज़ाक उड़ाते हुए एक ट्वीट किया, जिसमें उसने लिखा “आपका पेटीएम बैंक के यूपीआई प्लैटफॉर्म पर स्वागत है। इसमें पहले से ही बहुत बड़ा अडॉप्शन है और यह आपके बिजनेस को संभालने के लिए पर्याप्त है। चलिए, फटाफट काम पर लौटते हैं”।

हालांकि, इसके बाद लोगों ने PayTM की जो खिंचाई की, वह देखने लायक थी। जवाब PhonePe की ओर से भी आया। PhonePe ने PayTM को जवाब देते हुए लिखा “अगर आपका प्लेटफॉर्म वाकई इतना बड़ा होता, तो हम खुद चलकर आपके पास आ गए होते। Form is temporary, class is permanent”, यानि classy होने में PhonePe का कोई जवाब नहीं।

खैर, ये धाकड़ जवाब तो PhonePe की ओर से आया था। इसके अलावा लोगों ने भी PayTM की मौज लेने में कोई कसर नहीं छोड़ी। अरविंद नाम के एक यूजर ने इस पर टिप्पणी करते हुए लिखा- “PayTM से मैंने कभी ऐसे भद्दे मज़ाक की कल्पना नहीं की थी। मैं वैसे तो तुम्हारा यूजर हूं, लेकिन अब से तुम्हें नापसंद करता हूं। PhonePe, आप लोग अपना समय लीजिये और अपनी क्लास को कभी मत छोड़िए”।

ऐसे ही एक दूसरे यूजर ने लिखा “PayTM बहुत बकवास है। आशा है आप जल्द ही दोबारा अपनी सेवाएं देना चालू करेंगे”।

इसी प्रकार और भी कई यूजर्स ने PhonePe के पक्ष में और PayTM के विरोध में कई ट्वीट्स किए।

https://twitter.com/rajeevist/status/1235861244566880259?s=20

https://twitter.com/Brutal_rajababu/status/1235955263179350017?s=20

 

 

https://twitter.com/Alwaysfreechick/status/1235864763822796801?s=20

 

हालांकि, PhonePe ने अब दोबारा अपनी सेवाएं देना चालू कर दिया है, और अब आप भी इस एप्प का इस्तेमाल आसानी से कर पा रहे होंगे। बता दें कि PhonePe ही देश की पहली Android Application थी जिसने UPI आधारित पेमेंट सिस्टम को लॉन्च किया था। लोग PhonePe को इसलिए भी पसंद करते हैं क्योंकि-

-फोनपे पेटीएम से ज्यादा फास्ट ट्रांजेक्शन करता है।

-फोनपे में KYC की प्रक्रिया बेहद आसान है जबकि पेटीएम में काफी पेचिदा है। जिसको लेकर आम यूजर हमेशा शिकायतें करते रहते हैं।

– बिना KYC के पेटीएम कोई कैश बैक नहीं देता जबकि फोन पे पर इसका लाभ उठाया जा सकता है।

– पेटीएम का एप्प काफी स्लो काम करता है जबकि फोनपे का एप्प काफी स्मूद काम करता है। इस मामले में गूगल पे भी काफी अच्छा है।

लेकिन जो भी हो, ऐसी प्रतिकूल स्थिति में PayTM का भद्दा मज़ाक यूजर्स को लुभाने में नाकामयाब रहा, इसके उलट PhonePe को ही लोगों की सहानुभूति मिली। इन सब के बाद PayTM को भी समझ में आ ही गया होगा कि PhonePe को लेकर किए उस ट्वीट को उस ढंग से लिखने की कोई ज़रूरत थी ही नहीं, और अगर कोई मदद करनी ही थी, तो उसे बेहतर ढंग से किया जा सकता था।

Exit mobile version