पहली बार कोई अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनी भारत के टेलिकॉम सेक्टर में करना चाहती है निवेश

जियो

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली जियो का पूरे देश में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में डंका बज रहा है। यही कारण है कि अब दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक Jio में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने पर विचार कर रही है। उधर रिलायंस इंडस्ट्रीज भी जियो को इस साल मार्च के अंत तक सभी तरह के कर्ज़ों से मुक्त करना चाहती है, ऐसे में फेसबुक और जिJio जल्द ही इसको लेकर बड़ी घोषणा कर सकते हैं। जियो 5G क्षेत्र में तेजी से अनुसंधान पर काम कर रही है और माना जा रहा है कि भारत में जियो ही 5G नेटवर्क को मजबूत करने में सबसे बड़ी भूमिका अदा करेगी, ऐसे में फेसबुक और जियो का साथ आना भारतीय टेलिकॉम सेक्टर के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

यह भी रिपोर्ट्स सामने आ रही है कि विशेषज्ञों ने रिलायन्स जियो का 60 अरब डॉलर का मूल्यांकन किया है। अभी कोरोना की वजह से पूरी दुनियाभर में लॉकडाउन जारी है तो इस कारण इस समझौते में थोड़ी देरी हो सकती है। अगर फेसबुक जियो में हिस्सेदारी खरीदती है तो यह पहला मौका होगा जब कोई अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनी भारत के टेलिकॉम सेक्टर में निवेश कर रही होगी।

जियो ने पिछले कुछ सालों में बहुत ही कम समय में सफलताओं की नई उचाइयों को छुआ है। रिलायंस जियो के कामकाज की शुरुआत सितंबर 2016 में हुई थी। इसने आते ही भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में प्राइस वॉर की शुरुआत कर दी। यह कंपनी बहुत कम दरों पर डेटा और वायस सर्विसेज देती है। Jio की वजह से बाकी कंपनियों को भी अपने दरों में कमी करनी पड़ी जिसके कारण आज कई टेलिकॉम कंपनियाँ बंद होने की कगार पर खड़ी हैं लेकिन Jio मजबूती के साथ अपनी जगह पर डटी है।

5जी के क्षेत्र में अभी जियो जो अनुसंधान कर रही है, फेसबुक के साथ आने से उसमें Jio को बहुत बड़ी सहायता पहुँच सकती है। पहली बार Jio खुद से अपनी 5जी तकनीक का ट्रायल शुरू करने जा रही है। Jio तकनीक के मामले में लगातार आगे बढ़ रही है। जियो सक्रिय रूप से कार्बनिक और अकार्बनिक अप्रोच के मिश्रण के माध्यम से 5जी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) प्रौद्योगिकी कैपेसिटी का निर्माण कर रही है। यह कदम न केवल भारत में, बल्कि विश्व स्तर पर भी पहला है, क्योंकि अधिकांश ऑपरेटर नेटवर्क उपकरणों के लिए टेक्नोलॉजी वेंडर पर निर्भर हैं।

जियो और फेसबुक की बात करें तो दोनों ही कंपनियाँ अपने-अपने क्षेत्र की दिग्गज कंपनियाँ हैं। Jio के भारत में लगभग 37 करोड़ उपभोगता हैं तो वहीं फेसबुक के भारत में 31 करोड़ यूजर्स हैं। आने वाले सालों में फेसबुक भारत में अपना यूजर बेस बढ़ाने की दिशा में काम रही है जिसमें भारतीय टेलिकॉम सेक्टर में कदम रखना उसके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। ऐसे ही फेसबुक के सहारे जियो भी भविष्य में अपना यूजर बेस बढ़ाने की योजना पर काम कर सकता है। फेसबुक के आने से भारत का टेलिकॉम सेक्टर और ज़्यादा विकासशील होने वाला है।

Exit mobile version