लॉकडाउन के नियम तोड़कर टशन में घूम रहे थे विदेशी पर्यटक, उत्तराखंड पुलिस ने 500 बार Sorry लिखवाया

"ये लोग सोच रहे थे कि गोरे हैं तो पुलिस छोड़ देगी"

उत्तराखंड पुलिस, विदेशी, राजस्थान पुलिस, लॉक डाउन, नियम,

हाल ही में केंद्र सरकार ने राष्ट्रव्यापी लॉक डाउन पर एक अहम निर्णय लेते हुए उसे 3 मई तक बढ़ा दिया है, और विभिन्न क्षेत्रों की गतिविधियों और उनके मामलों को देखते हुए कोविड 19 मुक्त क्षेत्रों में सशर्त लॉक डाउन खोलने की कुछ अहम क्षेत्रों को अनुमति दी जाएगी।

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें लॉक डाउन का उल्लंघन करना फैशन स्टेटस के लिए अहम लगता है। तब्लीगी जमात के सदस्यों के उत्पात से हम अनभिज्ञ नहीं है। ऐसे में कुछ विदेशी पर्यटकों को उत्तराखंड में पुलिस ने एक बड़ा ही अनोखा दंड मिला, जिसे पढ़कर आप भी खिलखिलाए बिना नहीं रह सकते।

दरअसल, उत्तराखंड के पावन तीर्थ स्थलों में से एक  ऋषिकेश में कुछ विदेशी पर्यटक पकड़े गए थे। ये विदेशी पर्यटकों का गुट गंगा तट पर चहलकदमी करने आए थे। जब उत्तराखंड पुलिस ने इन्हें पकड़ा, तो ये तय था कि कार्रवाई अवश्य होगी।

परन्तु पुलिस ने भी एक अनोखा तरीका अपनाया। उन विदेशी पर्यटकों से पुलिस ने कागज पर 500 बार आई एम सॉरी लिखवाया।

जी हां, आपने ठीक पढ़ा। ऋषिकेश पुलिस ने विदेशी पर्यटकों से कागज पर आई एम् सॉरी लिखवाया। इसके अलावा पुलिस ने ये भी बताया कि यदि विदेशी पर्यटकों को बाहर जाना है, तो एक स्थानीय सहायक के साथ जा सकते हैं। परन्तु  यदि ऐसा नहीं हुआ, तो फिर जिस होटल में यह विदेशी पर्यटक ठहरे हैं, वहां पर कार्रवाई होगी।

परन्तु यह पहला ऐसा मामला नहीं है। दिल्ली में उरुग्वे की एक उच्चाधिकारी लॉक डाउन का उल्लंघन करते हुए पकड़ी गई। जब उनसे पुलिस पूछताछ करने लगी, तो उस उच्चाधिकारी ने हेकड़ी दिखानी शुरू कर दी।

ऐसे नायाब उपाय केवल उत्तराखंड तक ही सीमित नहीं है। राजस्थान की जयपुर पुलिस ने भी एक अनोखी चेतावनी देते हुए कहा था कि जो भी लॉक डाउन का उल्लंघन करेगा, उसे पकड़कर एक कमरे में बंद किया जाएगा और कमरे में मसक्कली के घटिया रीमिक्स को लूप पर सुनाया जायेगा। चलो, एक कबाड़ रीमिक्स का सदुपयोग तो हुआ।

https://twitter.com/jaipur_police/status/1248175433213816832

अपने ट्वीट में जयपुर पुलिस लिखती है, मत उडियो, तू डरियो, ना कर मनमानी, मनमानी, घर में ही रहियो, ना कर नादानी, मसक्कली, मसक्कली

सच कहें तो भारतीय पुलिस प्रशासन काफी तन्मयता से काम कर रही है। वुहान वायरस के प्रकोप को बढ़ने से रोकने हेतु जिस तरह से वे काम कर रहे हैं, उससे स्पष्ट सिद्ध होता है कि वे अपना सर्वस्व न्योछावर करने के लिए तैयार हैं। आशा करते हैं कि ये नायाब उपाय यूं ही लागू किए जाएं।

Exit mobile version