अमेरिका की टॉप एजेंसी ने कोरोनोवायरस संकट के दौरान पीएम मोदी को No.1 पीएम बताया, ट्रम्प सबसे पीछे

विश्व में कोरोना का तांडव मचा हुआ है और सभी देश वुहान वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपने-अपने स्तर से लड़ रहे हैं। अन्य देशों के मुक़ाबले भारत कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई में थोड़ी अधिक मजबूती से डटा है। इसी कारण से कोरोनावायरस के खिलाफ रोकथाम में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे लोकप्रिय नेता बन गए हैं। एक जनवरी से 14 अप्रैल तक अमेरिका में किए गए एक सर्वे में पीएम मोदी लगातार सबसे आगे रहे वहीं, इस सर्वे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सबसे पीछे हैं। अमेरिका की ग्लोबल डेटा इंटेलीजेंस कंपनी Morning Consult Political Intelligence ने कोरोना वायरस की लड़ाई से संबंधित दुनिया भर के आंकड़े जारी किए। इस अमेरिकी डेटा रिसर्चर कंपनी का दावा है कि कोविड-19 के खिलाफ जंग में दुनियाभर के टॉप 10 प्रभावशाली नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे अच्छा काम कर रहे हैं।

 

दरअसल, अमेरिकी डेटा रिसर्चर कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट ने कोरोना के अमेरिका पर पड़े असर को लेकर एक रिसर्च किया है। इस तुलनात्मक रिसर्च में अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप के अलावा दुनिया के अन्य 9 बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्षों की तुलना की गई है। इस रिसर्च में यह पता लगाने का प्रयास किया गया है कि कोरोना वायरस से निपटने में कौन सा देश और उसके नेता का कैसा काम रहा है।

अमेरिकी डेटा रिसर्चर कंपनी ने अपने अध्ययन में पाया है कि दुनिया के टॉप 10 देशों के राष्ट्राध्यक्षों की लिस्ट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम सबसे ऊपर है। इस लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आठवें नंबर पर हैं, वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन तीसरे स्थान पर। बता दें कि रिसर्चर कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट ने 1 जनवरी 2020 से लेकर 14 अप्रैल 2020 के बीच में अमेरिका और उससे बाहर का डेटा एकत्र कर यह निष्कर्ष दिया है।

इस रेटिंग लिस्ट में पीएम मोदी को 68 प्वाइंट्स मिले तो वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को माइनस तीन प्वाइंट्स दिए गए हैं। इसे तैयार करने के लिए कंपनी द्वारा 1 जनवरी 2020 से 14 अप्रैल 2020 तक दुनिया भर के नेताओं से बात की गई और दूसरे नेताओं के बारे में सवाल किए गए। एक जनवरी को पीएम मोदी के अप्रूवल प्वाइंट्स 62 थे लेकिन अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक यह 68 पर पहुंच गए।

इस लिस्ट में भारत के पीएम नरेंद्र मोदी, मैक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर, ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भी थे।

प्रधानमंत्री मोदी अगर नंबर 1 हैं तो उसका कारण कोरोना वायरस से निपटने को लेकर उनके द्वारा लिए गए फैसले हैं जिसे देशवासियों ने माना है। उन्होंने 24 मार्च को देश में लॉकडाउन की घोषणा की थी जिसे 14 अप्रैल को तीन मई तक के लिए बढ़ा दिया गया। यही नहीं पीएम मोदी ने वैश्विक स्तर पर भी कोरोना से इस लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और वैश्विक नेताओं को महामारी से निपटने में एकजुट करने की भी कोशिश की। सार्क(SAARC) देशों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक हो या फिर जी-20 देशों की बैठक कराने के लिए की जाने वाली पहल। इन सभी फैसलों के कारण ही पीएम मोदी आज दुनिया में नंबर एक नेता बने हुए हैं। सही भारत ने 100 से अधिक देशों को जरूरी दवाइयों के निर्यात से प्रतिबंध हटाते हुए मदद की जिसे दुनियाभर के देशों द्वारा सराहा गया है। इसी का नतीजा इस अध्ययन में देखने को मिला जिसमें पीएम मोदी विश्व के अन्य नेताओं से कहीं आगे हैं।

Exit mobile version