कोरोना के सामने Hands up करने के बाद बॉलीवुड के चरणों में लेटे उद्धव ठाकरे

स्वरा, जावेद, जिशान से लेकर सोनम कपूर तक ने ट्वीट की झड़ियां लगा दी, क्या ये PR है?

उद्धव ठाकरे, शिवसेना, महाराष्ट्र, बॉलीवुड, स्वरा, जिशान, जावेद

वुहान वायरस के चपेट में भारत भी आ चुका है और अब तक 3367 लोग इस महामारी से संक्रमित पाये गए हैं, जिसमें से 77 लोग मृत्यु को प्राप्त हो चुके हैं और 260 से ज़्यादा लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। परंतु यदि इस महामारी से सबसे ज़्यादा कोई ग्रसित है, तो वो है महाराष्ट्र, जहां 635 से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इसके बावजूद स्थिति को काबू में लाने के बजाए सीएम उद्धव ठाकरे अपना प्रचार प्रसार करने में लगे हुए हैं।

पिछले कुछ दिनों से उद्धव ठाकरे की तारीफ करने वालों में एक ज़बरदस्त उछाल आया है, जिसमें प्रमुख रूप से बॉलीवुड के सेलेब्रिटी शामिल हैं। हद तो तब हो गयी जब स्वरा भास्कर तक उद्धव और आदित्य ठाकरे की तारीफ करने लगी। परंतु सोशल मीडिया पर सब कुछ चल सकता है, झूठ नहीं। लिहाजा कुछ जागरूक सोशल मीडिया यूजर्स ने तुरंत पता लिया कि आखिर माजरा क्या है। आरोप लगाया है कि रेनड्रॉप मीडिया नामक एक पीआर एजेंसी है, जिसे उद्धव सरकार का पीआर संभालने का कथित रूप से जिम्मा सौंपा गया है।

 

कुछ जांच पड़ताल करने पर पता चलता है कि इस पीआर एजेंसी का काफी इंप्रेसिव प्रोफाइल है, क्योंकि इनके clients में करीना कपूर, प्रियंका चोपड़ा, सोनम कपूर, कृति सैनन जैसे लोग शामिल हैं। ऐसे में किसी को कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए यदि ये लोग एक ऐसे नेता के गुण गाते हुए नजर आए, जिसके राज में वुहान वायरस ने महाराष्ट्र में एक विकराल रूप धारण कर लिया है।

आपको बता दें कि ये वही सोनम कपूर है, जो कल तक केंद्र के साथ साथ राज्य सरकार को भी कोस रही थीं, और अचानक से एक ही दिन में मोहतरमा ने सुर ही बदल दिये। विश्वास नहीं होता तो इस ट्वीट को देखिये।

जब ये बात सबके सामने उजागर हुई, तो बड़े ही चाव से उद्धव और आदित्य ठाकरे का गुणगान कर रही सोनम कपूर ट्वीट डिलीट कर चलते बनी। क्योंकि आदित्य ठाकरे ने भी सोनम के ट्वीट को लाइक किया, इससे ये बात सिद्ध हो जाती है कि कैसे उद्धव सरकार अपनी जिम्मेदारियों से भागते हुए एक्सपोज होते हैं.

https://twitter.com/indiapremi/status/1246677383677128704?s=20

उद्धव ने हाल ही में एक भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने तबलीगी जमात को निशाना बनाने वाली जनता को बदनाम करने का भी प्रयास किया। इसके तुरंत बाद ही बॉलीवुड के कुछ स्वघोषित सामाजिक ठेकेदारों ने उद्धव की तारीफ करनी शुरू कर दी। स्वरा भास्कर से लेकर जावेद अख्तर, यहाँ तक कि कैटरीना कैफ और सोनम कपूर भी उद्धव के इस बचकाने बयान की तारीफ करने लगे और इसके बारे में इन्स्टाग्राम पर स्टोरी डालने लगे.

मजे की बात देखिये, यहां केवल उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे की तारीफ हो रही है। महाराष्ट्र सरकार के बारे में एक बार भी बात न  नहीं की गयी है। क्या केवल ठाकरे परिवार ही काम कर रहा है? जिस तरह से सोनम कपूर ने ठाकरे परिवार की तारीफ करते हुए शिवसेना को अपने इन्स्टाग्राम स्टोरी में टैग किया है, और बाद में अपना ट्वीट डिलीट किया है, उससे स्पष्ट है कि यह एक सुनियोजित पीआर एक्सर्साइज़ से ज़्यादा कुछ नहीं है।

कागज पर ये एक बढ़िया पीआर स्ट्रेटजी थी और यह सफल भी हो सकती थी, यदि उद्धव सरकार ने कुछ ज़्यादा ही इसमें सक्रियता न दिखाई होती। वुहान वायरस से भारत कब तक मुक्त होगा यह कुछ हफ्तों में पता चल जाएगा, पर इतना तो पता चल चुका है कि उद्धव सरकार इस मोर्चे पर पूरी तरह फ्लॉप सिद्ध हुई है।

Exit mobile version