‘Coronavirus के समय में बेहतरीन काम कर रही सरकार’, पहले अधीर रंजन चौधरी अब मिलिंद देवड़ा ने की PM मोदी के काम की तारीफ

मिलिंद देवड़ा

कांग्रेस पार्टी के नेताओं को केंद्र सरकार द्वारा किए जा रहे कोरोना के खिलाफ काम पसंद आने लगा है। अधीर रंजन चौधरी के बाद अब मिलिंद देवड़ा ने भी केंद्र सरकार की तारीफ की है। दरअसल, भारत ने 136 करोड़ की जनसंख्या के बावजूद अभी तक कोरोना को अन्य देशों से अधिक सक्षम तरीके से नियंत्रित किया है। यहाँ पर कोरोना के पॉज़िटिव मामले और मौतें भी अन्य बड़े देशों की तुलना में काफी कम है। इसी वजह से केंद्र की मोदी सरकार की पूरे विश्व में वाहवाही हो रही है। भारत में विपक्षी कांग्रेस के कुछ नेता हैं जो भारत की इस सफलता पर मोदी सरकार को श्रेय देने से पीछे नहीं हट रहे है। कुछ ही दिनों पहले लोकसभा में कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन ने बड़ाई की थी और अब कांग्रेस के युवा नेता मिलिंद देवड़ा ने इकोनॉमिक्स टाइम्स में लेख लिख कर बड़ाई की है।

अपने लेख में उन्होंने कोरोना के बाद होने वाले बदलाव की बात की है और बताया है कि भारत अपना स्थान किस तरह से मजबूत कर सकता है। मिलिंद देवड़ा ने लिखा है, “हमें घरेलू विनिर्माण और सेवाओं को बढ़ा कर देश में नौकरियों का सृजन करना चाहिए।“

उन्होंने लिखा कि वुहान वायरस के प्रसार को कम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा कड़ी मेहनत की जा रही है। इस पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश भारतीयता के मूल सिद्धांत पर ही चल रहा और भारत में दुनिया के बाकी देशों से ऊपर उठने और आशा की किरण बनने की क्षमता है।

मुंबई कांग्रेस के पूर्व प्रमुख ने लिखा कि, आर्थिक क्षति को कम करने के लिए छोटे से लेकर मध्य अवधि की रणनीतियों पर ध्यान देने के साथ-साथ, हमें इस बात पर भी नज़र रखने की आवश्यकता है कि कैसे भारत को ड्राइविंग सीट पर बैठाया जाए जिससे हमारा देश विश्व की अर्थव्यवस्थाओं के पुनर्निर्माण में योगदान दे।”

यही नहीं उन्होंने पीएम मोदी के मेक इन इंडिया पहल की भी सराहना की, और बताया कि कैसे भारत ने इज ऑफ डूइंग बिजनेस की सूचकांक में रैंकिंग सुधारी है।

यह पहली बार नहीं है कि मिलिंद देवड़ा कांग्रेस पार्टी की लाइन से ऊपर उठकर राष्ट्र हित की बात कर रहे हैं। वह कई बार प्रधानमंत्री मोदी की सराहना कर चुके है।  अमेरिका में हुए Howdy Modi के दौरान उन्होंने पीएम मोदी के साथ साथ भारत के सॉफ्ट पावर की भी सराहना की थी। वहीं, जब पूरी कांग्रेस पार्टी एक राष्ट्र एक चुनाव का विरोध कर रही थी तब भी उन्होंने केंद्र सरकार के इस प्रस्ताव का समर्थन किया था।

बता दें कि कोरोना मामले पर मिलिंद देवड़ा से पहले लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी पीएम मोदी और केंद्र सरकार की सराहना कर चुके हैं।

ANI से बातचीत के दौरान अधीर रंजन चौधरी ने कहा था कि हिंदुस्तान में जहां 130 करोड़ आबादी है वहां केंद्र सरकार, राज्य सरकारें, डॉक्टरों और बाकी प्रतिष्ठानों ने बेहद अच्छा काम किया है। जब हम अमेरिका, यूरोप को देखते हैं तब पता चलता है कि हम उन लोगों से काफी आगे निकल चुके हैं।

उन्होंने आगे कहा था, अगर इस मौके को इसी ढंग से हमने इस्तेमाल किया तो भारत आगे निकल जाएगा। आने वाले दिनों में भारत रैंकिंग में कहां से कहां पहुंच जाएगा, भारत ग्लोबल लीडर बनेगा।

कांग्रेस नेता ने कहा था कि अगर हम कोरोना से लड़ने के लिए ऐसे ही ठोस कदम उठाते रहे तो आने वाले दिनों में भारत के एक मॉडल देश के रूप में उभरने की संभावना है।

यह बयान ऐसे समय में आया था जब कांग्रेस पार्टी केंद्र सरकार की सभी योजनओं पर पानी फेरने का भरपूर प्रयास कर चुकी है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी हो या राहुल गांधी सभी ने इस महामारी के समय में भी सरकार को फर्जी मुद्दे पर घेरने की कोशिश की है। सोनिया गांधी ने तो प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखा था जिसमें उन्होंने लॉकडाउन की तुलना नोटबंदी से की थी।

शायद मिलिंद देवड़ा और अधीर रंजन चौधरी को यह समझ में आ गया है कि इस महामारी के समय में कांग्रेस पार्टी की लाइन पर रहने से उनका ही नुकसान है और जनता को मोदी सरकार द्वारा किए जा रहे काम दिखाई दे रहे हैं।

Exit mobile version