#StandWithIndia- Perception war तो इंडिया पहले ही जीत चुका है, HK, US, Taiwan और Australia से जमकर मिल रहा समर्थन

दुनिया बोली-“हम खड़े हैं भारत के साथ”

हाँग-काँग

भारत और चीन के सीमा विवाद के बीच भारत को दुनियाभर से जमकर समर्थन मिल रहा है। भारत के समर्थन में Hong-Kong, ताइवान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के लोग ट्वीट कर रहे हैं, और भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा होने की बात कर रहे हैं। कोरोना के बाद जिस प्रकार चीन ताइवान, हाँग-काँग, दक्षिण चीन सागर और भारत सीमा पर आक्रामकता को बढ़ावा दे रहा है, उसे देखकर दुनियाभर के लोगों में चीन के खिलाफ गुस्सा कई गुणा तक बढ़ गया है। अब सब इकट्ठा होकर चीन को सबक सिखाने की बात कर रहे हैं, और भारत के समर्थन में #StandWithIndia का हैशटैग चला रहे हैं। यहाँ तक कि दक्षिण-पूर्व एशिया के कई यूजर्स तो भारत को अपने “milk tea alliance” में शामिल करने की बात कर रहे हैं। बता दें कि milk tea alliance के तहत ताइवान, थाइलैंड, हाँग-काँग और वियतनाम जैसे देशों के यूजर्स मिलकर चीन को ट्रोल करते हैं।

उदाहरण के लिए भारत-चीन के बीच जारी सीमा विवाद पर republican overseas के CEO ने ट्वीट किया “लोकतान्त्रिक देशों के लोगों को हाँग-काँग के साथ-साथ भारत के साथ भी खड़ा होना होगा। याद रखो हम सब एक के लिए हैं और सब एक के लिए। Xitler ने तीसरी बार के अपने 5 साल के राज को बचाने के लिए दो मोर्चों पर जंग छेड़ दी है। हमें साथ मिलकर जिनपिंग के सपने को मिट्टी में मिलाना होगा”।

ऐसी ही फिलीपींस की एक यूजर ने ट्वीट किया “लोकतन्त्र देशों को प्राथमिकता, हम सब भारत के साथ खड़े हैं”।

https://twitter.com/iklt3a/status/1265534952512331777?s=20

ऐसे ही हाँग काँग के एक यूजर ने ट्वीट किया “हम सब भारत के साथ खड़े हैं”।

इसके साथ ही ट्विटर पर milk tea alliance में भी भारत को शामिल किए जाने की मांग उठने लगी।

 

इसके साथ ही दुनियाभर से भारत के समर्थन में ट्विट्स की बौछार होने लगी।

 

बता दें कि इस समय चीन जानबूझकर भारत के साथ विवाद पैदा करना चाहता है। कोरोना काल में जब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को कोविड बीमारी के घटिया मैनेजमेंट के लिए आंतरिक और बाहरी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है, तो ऐसे समय में चीनी सेना ने बॉर्डर पर भारत के साथ दबाव को बढ़ाया है, इसी के साथ चीन ने हाँग-काँग में बेसिक लॉ बदलने का फैसला भी ऐसे वक्त में ही लिया है। जिनपिंग का विचार है कि उनके इस कदम से ना सिर्फ पूरी दुनिया का ध्यान कोरोना से हटकर हाँग-काँग और भारत बॉर्डर पर चला जाएगा बल्कि चीन के अंदर भी जिनपिंग का विरोध कम हो जाएगा।

हालांकि, जिस प्रकार चीन के इन कदमों ने बैकफायर करना शुरू किया है, उससे चीन की पूरी योजना धरी की धरी रह गयी है। चीन के खिलाफ अब वैश्विक एकजुटता देखने को मिल रही है और यही कारण है कि चीन अपनी बौखलाहट के मारे इतने सारे मोर्चों पर लड़ने के लिए मजबूर है। भारत एक लोकतान्त्रिक देश है, जिसका पूरी दुनिया समर्थन करती है। दुनियाभर में ट्रेंड होते #StandWithIndia ने इस बात को प्रमाणित कर दिया है।

Exit mobile version