क्या Kim Jong मर गए हैं? जारी किये नए वीडियो से चेहरे को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं

आप भी देखिए कि नए वीडियो में क्या लोचा है!

किम जोंग उन, उत्तर कोरिया, कोरिया,

PC: Twitter

अभी कल ही उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की कुछ तस्वीरें और वीडियो सार्वजनिक हुई है, जिससे उनसे सम्बंधित अफवाहों पर लगाम लगाई जा सके। हालांकि जो वीडियो सार्वजनिक की गई है, उसने शंकाओं को कम करने के बजाए उसे और अधिक बढ़ा दिया है।

दरअसल, पिछले कुछ दिनों से ये अटकलें लगाई जा रही थीं कि कहीं उत्तर कोरिया के बर्बर शासक किम जोंग उन परलोक तो नहीं सिधार गए। परन्तु इन सभी अफवाहों पर विराम लगाते हुए उत्तर कोरिया के प्रशासन ने कुछ वीडियो जारी करते हुए बताया कि किम जोंग उन जीवित हैं और वे बिल्कुल स्वस्थ हैं।

बता दें कि किम जोंग उन की हाल ही में हार्ट सर्जरी की गयी थी, जिसके बाद उन्हें कहीं किसी सार्वजनिक मंच पर नहीं देखा गया है। यहां तक कि वह 15 अप्रैल को अपने दादा और उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग की 108 वीं जयंती के मौके पर स्मरणोत्सव में भी शामिल नहीं हुए। वर्ष 2011 में नॉर्थ कोरिया की सत्ता हासिल करने के बाद ऐसा एक बार भी नहीं हुआ जब किम जोंग उन ने इस समारोह में हिस्सा न लिया हो। किम जोंग उन के अचानक गायब होने के साथ ही ऐसी खबरें भी आ रही हैं कि उनकी छोटी बहन किम यो जोंग को पार्टी में मुख्य भूमिका में लाया गया है।

किम के परिवार में इतिहास रहा है कि अपनों को रास्ते से हटाकर सत्ता हासिल करना

किम के पूरे परिवार में शुरू से ही सत्ता के लिए अपनों को रास्ते से हटाने और उन्हें मरवाने का इतिहास रहा है, ऐसे में यह कहने से भी इंकार नहीं कर सकते कि उनकी बहन किम यो जोंग ने शायद सत्ता के लिए ही अपने भाई को रास्ते से हटाया हो!

नए वीडियो में किम बिल्कुल बदले-बदले दिख रहे हैं

परन्तु वीडियो के वायरल होते ही इसका ठीक उल्टा असर पड़ा। लोगों की जो शंकाएं थीं, वह और अधिक प्रबल हो गई। पत्रकार जेनिफर झेंग के वीडियो में किम जोंग उन के बॉडी डबल होने की ओर इशारा करते हुए ट्वीट किया, क्या आपको फर्क नहीं दिखता? ध्यान से इन दोनों चित्रों पर गौर कीजिए”

जेनिफर पूर्णतया गलत भी नहीं होंगी, क्योंकि किम जोंग उन हो या कोई अन्य तानाशाह, अपना बॉडी डबल रखना हर तानाशाह का रिवाज है।

बहन ने तो नहीं मरवा दिया?

किम यो जोंग द्वारा किसी संभावित तख़्तापलट और उसके द्वारा किम जोंग की हत्या की खबरें इसलिए देखने को मिल रही हैं क्योंकि इस साल की शुरुआत से ही किम यो जोंग राजनीति में काफी सक्रिय दिखाई दे रही हैं। इस साल मार्च में उन्होंने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के ऑफिस पर सीधा हमला बोला था।

जब दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के सैन्य परीक्षणों की आलोचना की थी तो किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति को मूर्ख कहा था। यह उनका पहला राजनीतिक बयान था। उनकी राजनीति में सक्रियता को इस बात से भी समझा जा सकता है कि वे नॉर्थ कोरिया के प्रोपगैंडा से जुड़े मामलों की अध्यक्षता करती हैं और वे कई मौकों पर सार्वजनिक जगहों पर अपने भाई के साथ देखी जा चुकी हैं।

क्योंकि उत्तरी कोरिया की आवाज और उसकी संस्कृति से केवल उसकी राजकीय मीडिया ही परिचित करा सकती है, इसलिए यह कहना अभी मुश्किल है कि किम जोंग उन वास्तव में जीवित है या नहीं।

Exit mobile version