इमरान खान बनाम टिड्डे: पाकिस्तान की इकॉनमी तबाह करने की रेस में इमरान टिड्डों से हार गया

इमरान ने नहीं, टिड्डों ने जीता पाकिस्तान को तबाह करने का खिताब!

पाकिस्तान

इमरान खान जब से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने हैं, तब से वे एक काम पर बड़ी शिद्दत से फोकस कर रहे हैं, और वह है पाकिस्तान को कंगाल बनाने पर! इमरान खान के आने के बाद ना सिर्फ इमरान सरकार ने कर्ज़ लेने के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये, बल्कि वे लगातार अपने लोगों को भूखा छोड़कर चीनी सरकार और पाकिस्तानी आर्मी की जेब भरने का काम भी कर रहे हैं। हालांकि, पाकिस्तान को कंगाल करने की रेस में अब टिड्डों ने उन्हे पछाड़ दिया है। दरअसल, पिछले कुछ हफ्तों से Pakistan पर लगातार टिड्डों का हमला जारी है और इन टिड्डों ने पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था को लगभग 4 बिलियन डॉलर का नुकसान पहुंचा दिया है। पाकिस्तान जैसे गरीब देश के लिए यह नुकसान बेशक बहुत बड़ा है, और अब इसके बाद पाक में भयंकर भुखमरी फैलने का खतरा बढ़ गया है।

पाकिस्तान के National Disaster Management Authority यानि NDMA के चेयरमैन जनरल मुहम्मद अफजल ने चेतावनी देते हुए कहा कि Pakistan के सामने अगले महीने भी समस्या जस की तस बनी हुई है और जून महीने में बाढ़ के साथ-साथ टिड्डों का हमला बढ़ सकता है। बता दें कि हवा में बदले रुख के कारण जो टिड्डे पाकिस्तान से भारत के राजस्थान और पंजाब जैसे राज्यों मे आए थे, वे भी अब वापस पाकिस्तान की ओर जा सकते हैं। इससे भारतीय किसानों के लिए तो राहत की खबर आई है, लेकिन पाकिस्तान के किसानों के सामने अब बेहद भयंकर अकाल का खतरा मंडराने लगा है। सरकार के पास न पैसा है और न ही सरकार का ध्यान कोरोना पर है, ऐसे में पाकिस्तानी किसानों को मरने के लिए छोड़ दिया गया है।

जी20 सदस्यों ने 15 अप्रैल को बैठक में Pakistan सहित 76 देशों को कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा हुए संकट को देखते हुए अपने कर्ज की किस्तें फिलहाल जमा न करने की छूट देने का फैसला किया था। यह रोक मई से लेकर दिसंबर 2020 तक की किस्तों के लिए है। पाकिस्तान को आशा थी कि जी20 की इस छूट के बाद पाक को आर्थिक तौर पर कोई सहारा मिल सकता है। लेकिन, टिड्डों ने जिस प्रकार से पाकिस्तान में तबाही मचाई है, उस्से पाकिस्तान के सामने जल्द ही बड़ा वित्तीय संकट खड़ा हो सकता है।

बता दें की दिसंबर 2019 में अफ्रीकन हॉर्न में टिड्डों की घातक प्रजातियों ने जन्म लिया था, जो ईरान के रास्ते होते हुए पाकिस्तान और भारत में प्रवेश कर चुकी हैं। पाकिस्तान ने चीन और तुर्की के साथ मिलकर इन टिड्डों को रोकने का प्रयास भी किया, लेकिन इन देशों के सारे प्रयास भी टिड्डों को रोक न सके। इन टिड्डों ने किसानों की सारी फसलों को बर्बाद कर दिया है। अब पाक के किसानों के पास ना तो खाने को अन्न बचा है और ना ही उनके पास अन्न खरीदने के पैसे बचे हैं। इमरान खान पिछले दो सालों से Pakistan को बर्बाद करने के जिस मिशन पर लगे हुए थे, उन्हें टिड्डों ने बेहद आसान कर दिया है। या कहिए कि पाकिस्तान को बर्बाद करने की रेस में टिड्डों ने इमरान खान को धूल चटा दी है।

Exit mobile version