“हिन्दू अब जाग गए हैं”, सीता माता के खिलाफ टिप्पणी करने वाले आसिफ़ खान को GoAir ने नौकरी से निकाला, माफी भी मांगी

बहुत बढ़िया GoAir!

पिछले कुछ दिनों से भारत एक में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है और वह है हिंदुओं और हिन्दू धर्म के खिलाफ बोलने वालों का प्रखर विरोध। अब पहले की भांति अन्याय होने पर अब हिन्दू मौन नहीं रहते, अपितु पलटकर करारा जबाब देते हैं। दशकों तक हिन्दुओं को अपशब्द कहना और उनकी संस्कृति को अपमानित करना फैशन माना जाता था, लेकिन पिछले कुछ दिनों से जो घटनाएं घट रही है, उससे जनता ने स्पष्ट संदेश भेजा है – बस, अब और नहीं।

इसी का एक नमूना हमें कल देखने को मिला जब एयरलाइन कंपनी गो एयर (Go Air) के एक कर्मचारी ने सीता माता के लिए सोशल मीडिया पर अश्लील टिप्पणी कर दी, लेकिन लोगों के भारी विरोध के बाद ‘गो एयर’ ने एक्शन लेते हुए कर्मचारी को टर्मिनेट कर दिया है।

दरअसल, गो एयर में कार्यरत ट्रेनी फर्स्ट ऑफिसर आसिफ खान ने ट्विटर पर सीता माता सहित सनातन धर्म और संस्कृत भाषा के बारे में भद्दे कमेंट्स किये थे। ऐसे कमेंट्स भी थे जिसे सभ्य समाज में कहा भी नहीं जा सकता है। इसके बाद सोशल मीडिया पर आसिफ खान के खिलाफ लोगों में काफी गुस्सा देखने को मिला। सोशल मीडिया पर न सिर्फ इस व्यक्ति के खिलाफ ट्रेंड चला, बल्कि Go Air के खिलाफ भी ट्रेंड चलने लगा।

लोगों ने गो एयर को बहिष्कार की मांग को लेकर #BoycottGoAir हैशटेग ट्रेंड भी चला दिया।

आसिफ ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखी प्रोफाइल में ही बताया था कि वह गो एयर में केबिन क्रू के तौर पर काम करता है। हालांकि, आसिफ खान ने अपने ट्वीट को डिलीट कर दिया था, लेकिन लोगों ने इतने स्क्रीनशॉट शेयर किये जिससे आखिर में GoAir को कर्रवाई के लिए सामने आना ही पड़ा। गो एयर ने आसिफ खान द्वारा दिए गए अशोभनीय बयानों से खुद को अलग कर लिया और कहा कि वो किसी भी व्यक्ति या कर्मचारी के निजी विचारों से सहमति नहीं रखते हैं।

गो एयर के स्पोकपर्सन ने कहा कि, कंपनी की जीरो टोलरेंस की नीति है। सभी कर्मचारियों के लिए कंपनी के नियम, सोशल मीडिया बिहेवियर समेत सारी पॉलिसी को मानना जरूरी है। किसी कर्मचारी के व्यक्तिगत विचार से गो एयर का कोई लेनादेना नहीं है। हिंदू देवीदेवताओं पर की गई गलत टिपण्णी पर तुरंत एक्शन लेते हुए हम आसिफ खान को टर्मिनेट करते हैं।

यानि देखा जाए तो लोगों के दबाव के कारण हिन्दू धर्म के खिलाफ बोलने वाले आसिफ खान को Go Air ने 7 घंटे के भीतर ही नौकरी से निकाल दिया। इससे यह स्पष्ट होता है कि अब देश के हिन्दू जागने लगे हैं और किसी भी ऐसे व्यक्ति जो देश की संस्कृति, सनातन धर्म के खिलाफ अभद्र कमेन्ट करता है उसे ऐसे ही नहीं जाने दिया जाएगा।

कुछ दिनों पहले ही अरुण नांबियार नाम के एक व्यक्ति को उसकी नौकरी से निष्कासित किया गया था। यह व्यक्ति कई वर्षों से भारत विरोधी और हिन्दू विरोधी पोस्ट्स के लिए काफी मशहुर था। लेकिन कुछ दिनों पहले ही नांबियार ने भारत माता के बाद अश्लील शब्द कहे थे। फलस्वरूप काफी आक्रोश के बाद जिस कम्पनी में वो काम करता था, उसके वरिष्ठ प्रबंधक ने आधिकारिक रूप से उसे निष्कासित किया, और बताया कि उनकी कम्पनी में ऐसे राष्ट्रद्रोहियों के लिए कोई स्थान नहीं है।

https://twitter.com/Satyanewshi/status/1250280289563070466

यही हाल सायांटिका चक्रबर्ती नाम के कंटेन्ट रायटर का भी हुआ था जब इसने श्रीराम के बारे में एक बेहद आपत्तिजनक पोस्ट अपने फेसबुक अकाउंट पर डाली थी तब सोशल मीडिया पर खूब विरोध हुआ था। इसके बाद जिस कंपनी में वह काम करती थी उस कंपनी ने उसे निष्कासित कर दिया था।

इसी तरह एक स्टैंड अप कॉमेडी वीडियो में कथित कॉमेडियन मुनावर फारुकी ने श्रीराम और माता सीता के लिए अपमानजनक कमेन्ट किया था जिसके बाद उस पर FIR दर्ज कर लिया गया था।

ऐसे ही कई उदाहरण देखने को मिल रहे हैं। एक समय होता था जब ऐसे बुद्धिजीवी लोग हिन्दुओं को कुछ भी बोलते थे, हमारी संस्कृति के बारे में कुछ भी बकते थे और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर साफ बच जाया करते थे। परन्तु अब ऐसा नहीं है। अब ना केवल इनके कुकृत्यों का विरोध होता है, अपितु आवश्यकता पड़ने पर उचित कार्रवाई भी होता। यानि देखा जाए तो अब देश के हिन्दू अपनी ताकत पहचान चुके हैं और उसका प्रयोग करना शुरू कर चुके हैं।

Exit mobile version