पाकिस्तान का आतंकवाद अब हुआ International, Bosnia में हुआ पाक आतंकी नेटवर्क का भंडाफोड़

चलो पाकिस्तान किसी चीज़ में तो तरक्की कर रहा है!

Bosnia

(PC: The Economic Times)

पाकिस्तान की आतंकवाद फैक्ट्री पहले से अधिक फल-फूल रही है और अब पाकिस्तान यूरोप में अपने एक नए रास्ते के जरिये आतंकवादियों को एक्सपोर्ट कर रहा है। इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान अब दक्षिण पूर्वी यूरोप में स्थित बाल्कन देश Bosnia और Herzegovina के रास्ते अपने आतंकवादियों और अवैध नागरिकों को यूरोप में भेज रहा है। इससे अब पूरे यूरोप के लोग खौफ में है कि कहीं उनके आस पास पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी हमला न हो जाए।

ET की रिपोर्ट के अनुसार Bosnia की सरकार द्वारा हाल ही में Bosnia की राजधानी साराजेवो में पाकिस्तानी राजदूत को समन किया गया था जिसके बाद इस नए आतंकी नेटवर्क के बारे में स्थिति स्पष्ट हुई। Bosnia की सरकार ने पाकिस्तानी राजदूत को समन कर पाकिस्तान से अवैध रूप से आने वाले दो आतंकवादियों से पूछताछ की थी और जम कर लताड़ लगाई थी।

बता दें कि हाल ही में बोसनिया के सुरक्षा बलों ने दो पाकिस्तानी आतंकवादियों को गिरफ्तार किया था और उनसे पूछताछ में यह बात सामने आई थी कि पाकिस्तान की सरकार आतंकियों को Bosnia भेजने में मदद कर रही है। इसके बाद Bosnia की सरकार सतर्क हो गयी और उसने जांच शुरू कर दी।

Bosnia के सुरक्षा मंत्री Fahrudin Radoncic ने बताया कि पाकिस्तानी राजदूत ने Bosnia के साथ सहयोग करने से मना कर दिया है और वे जांच के लिए अन्य अवैध प्रवासियों के फिंगरप्रिंट नहीं लेने दे रहे हैं।

पाकिस्तान जानबूझकर अवैध प्रवासियों के उंगलियों के निशान छिपा रहा है, क्योंकि अगर जांच अधिकारियों को उनके फिंगरप्रिंट प्राप्त हो जाते हैं तो पाकिस्तान की पोल खुल जाएगी। बता दें कि पकड़े गए दोनों पाकिस्तानी आतंकवादियों को उनकी उंगलियों के निशान के आधार पर ही पकड़ा गया था।  अवैध प्रवासियों के मामले पर पाकिस्तान और Bosnia एक दूसरे के साथ कई बार आमने सामने आ चुके हैं। Bosnia के सुरक्षा मंत्रालय के अनुसार, इस मुस्लिम बहुल देश में 3,000 से अधिक पाकिस्तानी अवैध रूप से रह रहे हैं। Bosnia के अनुसार, पाकिस्तान इन अवैध पाकिस्तानियों की पहचान करने में सहयोग नहीं कर रहा है, ताकि इन्हें वापस पाकिस्तान ना भेजा जा सके।

यानि स्पष्ट तौर पर पाकिस्तान बोस्निया के रास्ते अवैध पाकिस्तानियों को भेज कर यूरोप में आतंकवाद एक्सपोर्ट कर रहा है। इसके अलावा, पिछले महीने ही एक ब्रिटिश मीडिया आउटलेट ने बताया था कि पाकिस्तानी अवैध प्रवासी मध्य यूरोप में Bosnia और Herzegovina के रास्ते यूरोप में घुस रहे हैं।

The Times की रिपोर्ट के अनुसार बोस्निया बोर्डर फोर्स का कहना है कि 3 हजार से अधिक पाकिस्तानी नागरिकों को पाकिस्तान ने बोसनिया का फर्जी वीजा दे रखा है। बोसनिया के सुरक्षाबलों का कहना है कि “पहले पाकिस्तानी नागरिक ईरान, तुर्की, ग्रीस, अलवानिया और मैसेडोनिया होते हुए बोसनिया पहुंचते थे। परंतु अब लोग Bosnia का वीजा हासिल कर इस्लामाबाद से सीधे सराजेवो पहुंच रहे हैं”। इस तरह से पाकिस्तान के आतंकवाद एक्सपोर्ट करने के बाद Bosnia ने इस्लामाबाद के दूतावास के खिलाफ जांच के आदेश दे दिये हैं।

पाकिस्तान बोस्निया और Herzegovina में अपने सभी तौर-तरीकों का उपयोग कर लगातार अपने आतंकी नेटवर्क को यूरोप में धकेल रहा है। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI 1990 के दशक में हुए Bosnia के युद्ध में शामिल थी। उस दौरान पाकिस्तान ने सर्बियाई और क्रोएशियाई लोगों के खिलाफ अपने संघर्ष में Bosnia के मुसलमानों को हथियारों मुहैया कराये थे।

परंतु अब ऐसा लगता है कि बोस्निया की सरकार जाग चुकी है और पाकिस्तान को वैश्विक आतंकवाद के केंद्र के रूप में सामने लाने के लिए उसके दूतावास के खिलाफ जांच के आदेश दे दिये हैं। हैरानी की बात तो यह है कि जब भारत ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया था, तो पाकिस्तान ने Bosnia से भारत के खिलाफ समर्थन मांगा था। लेकिन इस आतंकी देश के साथ कौन खड़ा होना चाहेगा। अब Bosnia ने पाकिस्तान का भंडाफोड़ दिया है और एक बार फिर से इस आतंकी देश की काली करतूत सभी के सामने आ चुकी है।

Exit mobile version