“मेरी कंपनी का है, तो ही काम मिलेगा”, सोनू निगम ने बताया कैसे सलमान ने music industry को बर्बाद कर दिया

सलमान खान: बॉलीवुड का वो गुंडा जिसने बॉलीवुड के कई सितारों को उजाड़ा?

सोनू निगम

हाल ही में सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु के बाद से उनके प्रशंसकों समेत कई सिनेमा प्रेमियों में आक्रोश उमड़ा हुआ है। करण जौहर, यश राज फिल्म्स, यहाँ तक कि सलमान खान का भी नाम सामने आया है इस मामले में, जिसके कारण लोगों में काफी आक्रोश बढ़ा हुआ है और वंशवाद के विरुद्ध मानो युद्ध सा छिढ़ गया है। कई बॉलीवुड हस्तियांअब खुलकर इस मामले में सामने आ रहे हैं और बॉलीवुड उद्योग के स्याह पहलू को सामने ला रहे हैं, और इन्हीं में से एक है मशहूर गायक सोनू निगम, जिन्होंने बिना नाम लिए सलमान खान पर निशाना साधा है।

सोनू निगम का वीडियो हाल ही में सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हुआ है। इस वीडियो में सोनू निगम ने सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या पर कहा,

“आज बॉलीवुड से सुशांत सिंह राजपूत मरा है। एक एक्टर मरा है, कल आप किसी सिंगर के बारे में ऐसा सुन सकते हैं या किसी कम्पोज़र या संगीतकर के बारे में सुन सकते हैं। फिल्मों से बड़ा है म्यूज़िक माफिया। म्यूज़िक इंडस्ट्री में जो नए बच्चे आए हैं, वो परेशान है इन दिनों जो भी म्यूज़िक इंडस्ट्री में चल रहा है। म्यूज़िक इंडस्ट्री के 2 लोगों के हाथों में ताकत है, जो तय करते हैं कि इस सिंगर को लो, दूसरों को नहीं। आप लोग ऐसा मत करो। बददुआ बहुत बुरी चीज़ होती है”।

फिल्म इंडस्ट्री में नए युवाओं के साथ क्या होता है उसपर प्रकाश डालते हुए सोनू निगम ने कहा,

“मैंने आपको नहीं बोला बुलाने के लिए। आप मुझे बुलाते हो, गाना गवाते हो। फिर मेरा गाना डब कर देते हो। मैं 1989 से म्ज़ूजिक इंडस्ट्री में हूं। मेरे साथ ऐसा कर सकते हो तो छोटे बच्चों के साथ में कैसा कर रहे होओगे आप लोग। एक ही गाने को 9-9 लोगों से गवाते हो। यह सही है क्या कि अगर मेरी कंपनी का है तो काम दूंगा। वरना कितना भी अच्छा हो, काम नहीं दूंगा। डायरेक्टर, प्रोड्यूसर भी ख़ुश नहीं हैं। उन्हें उनकी मर्ज़ी का म्यूज़िक बनाने नहीं दिया जा रहा।”

पर सोनू निगम यहीं पर नहीं रुके। उन्होंने सलमान खान की ओर इशारा करते हुए कहा,

“आजकल दो कंपनियों के हाथ में ताकत है। मेरे गाने कोई दूसरा एक्टर तय करता है। वही एक्टर, जिसपर आजकल लोग उंगली उठा रहे हैं, वो कहता है इससे गाने मत गवाओ। उसने अरिजीत के साथ भी वही कर रखा है। कुछ लोग कहेंगे कि सोनू ने मेरा नाम लिया, लेकिन मेरा मानना है कि क्रिएटिविटी दो लोगों के हाथों में नहीं होनी चाहिए। सब आप ही तय करोगे तो म्यूज़िक कैसे अच्छा होगा? नए सिंगर्स के साथ गलत मत कीजिये और थोड़ा दयालु हो जाइए”।

बता दें कि अरिजीत सिंह की किसी बात पर 2015 -16 के आसपास सलमान खान से झड़प हुई, जिसके कारण अरिजीत से फिल्म सुल्तान में ‘जग घूमेया’ नामक गाना कथित तौर पर छीन लिया गया था। कहा जाता है कि सलमान ने अरिजीत का करियर खत्म करने की काफी कोशिश की, पर अरिजीत की प्रतिभा और उनके आत्मविश्वास के कारण ऐसा कुछ वास्तव में नहीं हो सका। स्वयं अरिजीत ने स्वीकारा है कि सलमान खान से उनकी झड़प के बारे उनके करियर में काफी मुसीबतें आई थी।

यह पहली बार नहीं है जब सोनू निगम ने फिल्म इंडस्ट्री या किसी अन्य पक्ष के स्याह पहलू पर प्रकाश डाला हो। उन्होंने पहले भी बॉलीवुड इंडस्ट्री में चल रहे रीमिक्स और गानों की धज्जियाँ उड़ाने वालों को आड़े हाथों लिया था। यदि सोनू इतने जुझारू न होते, तो बॉलीवुड में उनके लिए काम मिल पाना लगभग असंभव था।

सच कहें तो सोनू निगम ने केवल उस सच को बोलने का साहस किया है, जो जानते सब थे, पर बोलने का किसी में साहस न था। जिस तरह से सुशांत सिंह राजपूत की असामयिक मृत्यु के बाद से बॉलीवुड के इन ठेकेदारों को कठघरे में लिया जा रहा है, उससे आशा है कि वंशवाद की इस समस्या का जल्द ही कुछ इलाज भी पाया जा सकेगा। इसके साथ ही उम्मीद करते हैं कि बॉलीवुड में कलाकारों की प्रतिभा का मजाक उड़ाने वालों को सबक मिले इसपर भी जोर दिया जायेगा।

Exit mobile version