‘तुम जैसे हो वैसे रहो, और दूसरों को भी वैसा रहने दो’, अनुराग कश्यप रणवीर शौरी को ज्ञान देने चले थे, खुद मुँह की खा बैठे

रणवीर शौरी ने अनुराग कश्यप की कह के ली!

अनुराग कश्यप रणवीर शौरी

बॉलीवुड के कथित ठेकेदारों के लिए पिछले एक माह से कुछ भी अच्छा नहीं चल रहा है। जहां एक ओर करण जौहर और महेश भट्ट की अकड़ को मिट्टी में मिला दिया गया है, तो वहीं आलिया भट्ट, अनन्या पाण्डे और सोनाक्षी सिन्हा जैसे कई वंशवादी कलाकारों को सोशल मीडिया पर ज़बरदस्त ट्रोलिंग का सामना करना पड़ रहा है। परंतु बात यहीं तक सीमित नहीं है, अक्सर किसी भी समस्या के लिए सत्ता में बैठे लोगों पर निशाना साधने वाले बॉलीवुड के वामपंथी ब्रिगेड को भी सोशल मीडिया पर जनता द्वारा वंशवाद के मुद्दे पर चुप्पी साधने के लिए आड़े हाथों लिया गया है।

अभी हाल ही में जिस साक्षात्कार से कंगना रनौत ने खलबली मचाई थी, उसी में उन्होंने अनुराग कश्यप, अनुभव सिन्हा, तापसी पन्नू जैसे कई लिबरलों पर भी निशाना साधा था, जो आम तौर पर सत्ता के विरोध में कुछ न कुछ बोलते रहते हैं, पर बॉलीवुड की वर्तमान सत्ता के विरुद्ध उनके मुंह से एक शब्द नहीं निकलता। इसी परिप्रेक्ष्य में चर्चित अभिनेता रणवीर शौरी ने अपने विचार रखते हुए कहा, “अजीब है न, कई ऐसे स्वतंत्र फिल्म के रक्षक हैं, जो अब मेनस्ट्रीम बॉलीवुड के चाटुकार बनने में गर्व महसूस करते हैं। यही लोग चौबीसों घंटे सिस्टम को दोष देते रहते थे और मेनस्ट्रीम बॉलीवुड की चमचमाती दुनिया में कदम रखते ही वे सभी दुख दर्द भूल गए। यह हिपोक्रेसी नहीं तो क्या है?”

रणवीर शौरी ने यह ट्वीट वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए अपने निजी विचार के तौर पर रखा था। पर वो कहते हैं न, ‘चोर की दाढ़ी में तिनका’। इस ट्वीट से फ़िल्मकार अनुराग कश्यप बुरी तरह जलभुन गए, और उन्होंने  रणवीर पर निशाना साधते हुए लिखा, “तुम सच में ये बोल रहे हो रणवीर? अगर हाँ, तो साफ-साफ बताओ कौन है वो और वो किसका चाटुकार है?”

अब रणवीर शौरी भी अनुराग कश्यप के इस ‘मान न मान मैं तेरा मेहमान’ वाले स्वभाव से काफी हैरान हुए। उन्होने प्रत्युत्तर में ट्वीट किया, “अनुराग, मैं जो बोलता हूँ उसपर मुझे पूर्ण विश्वास है। जो मैंने अभी कहा है, उसमें भी स्पष्टता की कोई कमी नहीं है। रही बात नाम लेने की, तो ये मेरा काम नहीं है। मुझे कीचड़ उछालने में कोई दिलचस्पी नहीं है, बस कुछ लोगों को उनकी वास्तविक जगह बताता हूँ”।

अब तो अनुराग कश्यप का पारा सातवें आसमान पर चढ़ गया। जनाब ने बात दिल पर लेते हुए ट्वीट किया, “तो ठीक है, यहीं बात करते हैं। किसका चाटुकार मुझे मानते हो तुम? इस चर्चा में अपने पुराने सम्बन्धों को घोलने की कोशिश न करो। मैं यही सब कुछ कहूँगा, इस उद्योग में सुधार की आवश्यकता है। मैं अकेले काम करता हूँ, बोलो। मैं यहीं सब कुछ बोलूँगा, क्योंकि मैं तुम्हें या किसी और को भी हमारी विचारधारा के साथ खिलवाड़ नहीं करने दूँगा। तुम्हें जो समझना है समझ लो। “

अब रणवीर शौरी को भी समझ में नहीं आया कि अनुराग को हुआ क्या है? तो उन्होंने अनुराग को उनकी जिम्मेदारियाँ याद दिलाते हुए कहा, “देखो, तुम यहां पर गलती कर रहे हो यदि तुम एक स्वतंत्र फ़िल्मकार का बीड़ा अपने कंधों पर लाद रहे हो तो मैं तुम्हें याद दिलाना चाहता हूँ कि स्वतंत्र सिनेमा मुझसे, तुमसे कहीं ज़्यादा बड़ा है। तुम जैसे हो वैसे रहो, और दूसरों को भी वैसा रहने दो। यदि कोई अपनी तकलीफ बता रहा है, तो उसका अपमान मत करो”।

परंतु अनुराग कश्यप को अपनी बात मनवाने से फुर्सत कहाँ? रणवीर शौरी की नसीहत को चुनौती के रूप में लेते हुए जनाब ने ट्वीट किया, “ओह, तो तुम मेरे बारे में बात ही नहीं कर रहे थे? सही है भाई, मेरी ही गलती थी जो मैंने ऐसा समझा। इसका मतलब मेरे जवाब एकदम फिजूल और अनचाहे थे। अपमानित करने की बात पर अगर आए, तो भला किसे मैंने अपमानित किया? यह ट्वीट मेरी ओर नहीं तो किसकी ओर था?”

अब रणवीर शौरी का भी धैर्य जवाब देने लगा। उन्होंने अनुराग कश्यप की झूठी दलीलों की धज्जियां उड़ाते हुए ट्वीट किया, “कितने लोगों का तुम अपमान कर रहे थे जब तुमने कहा कि ‘मैं लोगों को हमारी विचारधारा नहीं बदलने दूँगा’? तुम होते कौन हो विचारधारा पर कब्जा जमाने वाले? सबको अपनी तकलीफ के बारे में बात करने का अधिकार है, जैसे तुम कर रहे हो! और हाँ, मेरे ट्वीट्स के लिए तुम्हारे जवाब एकदम फिजूल थे। यहाँ मैं कोई तमाशा नहीं खड़ा कर रहा”।

जब अनुराग कश्यप ने अपना बचाव करने का प्रयास किया, तो रणवीर शौरी ने एक और ट्वीट दागते हुए कहा कि अटेन्शन के भूखे वे नहीं अनुराग थे, क्योंकि वही रणवीर के एक आम ट्वीट पर बुरी तरह भड़का था। गैर कमर्शियल सिनेमा में एक जाना माना नाम बन चुके रणवीर पिछले कुछ समय से अपने उन्हीं साथियों के विरुद्ध मोर्चा खोल चुके हैं, जिनके साथ उन्होंने कई कथ्यपरक फिल्मों में काम किया था। समय-समय पर बॉलीवुड के वामपंथी ब्रिगेड के निरर्थक बयानों की पोल खोलने में रणवीर शौरी ने कोई कसर नहीं छोड़ी है।

जहां बॉलीवुड का वामपंथी गुट सीएए के विरोध के नाम पर देश में हिंसा और आगजनी को बढ़ावा दे रहा था, तो वहीं रणवीर शौरी उन चंद कलाकारों में शामिल थे, जिन्होंने महज चंद सेकेंड के शोहरत के लिए देश से विश्वासघात करना उचित नहीं समझा। एक बार फिर वंशवाद के विषय पर जिस तरह से उन्होंने अनुराग कश्यप जैसे दोगलों को आईना दिखाया है, वो अपने आप में बेहद प्रशंसनीय है।

Exit mobile version