“एक गैंग मेरे खिलाफ काम कर रही है”, बॉलीवुड माफिया ने AR रहमान जैसे दिग्गज को भी नहीं छोड़ा

कहीं यहाँ भी तो सलमान-माफिया का हाथ नहीं?

रहमान

(PC: DNA India)

‘मद्रास के मोज़ार्ट’ यानि ए आर रहमान ने अभी हाल ही में एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। ये पूछे जाने पर कि वे हिन्दी फिल्मों के लिए और संगीत क्यों नहीं बनाते, ए आर रहमान का कहना था कि बॉलीवुड में एक गैंग सक्रिय है, जो उनके प्रोजेक्ट्स को रोकने के लिए एड़ी चोटी का ज़ोर लगा रही हैं। इस प्रख्यात संगीतकार ने अभी हाल ही में ‘दिल बेचारा’ के लिए नौ गीतों को संगीत दिया था।

रेडियो मिर्ची को दिये गए साक्षात्कार में एआर रहमान ने बताया कि वे बॉलीवुड फिल्मों के लिए और संगीत क्यों नहीं बनाते। उनके अनुसार, “देखिये, मैं अच्छी फिल्मों को ना नहीं कहता, पर मुझे लगता है कि एक गैंग है, जिसकी अफवाहों के कारण मुझे काम दिये जाने से रोका जा रहा था। मुझसे कुछ लोग अच्छे काम की उम्मीद करते हैं, पर दूसरा गैंग मुझे ऐसा करने से रोकता है। यह ठीक है क्योंकि सभी दिन एक समान नहीं होते। पर जो भी अच्छी मूवी बनाना चाहे, उसका भी स्वागत है”।

पर एआर रहमान यहीं पर नहीं रुके। उन्होंने आगे बताया, “जब मुकेश छाबड़ा मेरे पास आए, तो मैंने उन्हे दो दिनों में चार गीतों का संगीत दिया। उन्होंने फिर बताया, “सर, मुझे कई लोगों ने कहा कि मत जाइए [आपके पास]। वे मुझे न जाने क्या क्या बता रहे थे आपके बारे में”। मैंने सुनकर बोला, “हाँ, अब समझा कि मुझे हिन्दी फिल्मों से इतने कम ऑफर क्यों आ रहे थे। बिना जाने कि वे इंडस्ट्री को कितना नुकसान पहुंचा रहे है, वो मुझे नुकसान पहुंचा रहे हैं”।

एआर रहमान ने अभी जो खुलासे किए हैं, उसने केवल बॉलीवुड में फैली अकर्मण्यता की बीमारी को और जगजाहिर किया है। यदि एआर रहमान जैसे व्यक्ति के विरुद्ध बॉलीवुड में गुटबाज़ी चल रही है, तो फिर यह मानके चलिये कि नए, युवा और talented  कलाकारों का भविष्य रामभरोसे ही है। यूं तो एआर रहमान ने किसी का नाम नहीं लिया है, लेकिन कुछ रिपोर्ट्स का मानना है कि इसमें कहीं न कहीं सलमान खान का भी हाथ है।

ऐसा क्यों? ऐसा इसलिए क्योंकि कई घटनाओं से ऐसा पता चला है कि जो भी व्यक्ति सलमान खान या उनके चाटुकारों को नहीं पसंद आता, उनका रहना बॉलीवुड में मुश्किल कर दिया जाता है। एआर रहमान और सलमान खान के बीच की तनातनी बहुत कम लोगों को पता होगी, परंतु 2014में सलमान खान ने एआर रहमान को एक समारोह में एक औसत संगीतकार बताया था। इससे विक्षुब्ध होकर एआर रहमान ने न केवल उनसे हाथ मिलाने को इंकार किया, अपितु जब उनसे यह पूछा गया कि वे कब सलमान खान की फिल्मों को अपना संगीत देंगे, तो उन्होंने जवाब दिया कि वे तभी सलमान खान की फिल्मों को संगीत देंगे, यदि उन्हें सलमान की कोई फिल्म पसंद आएगी।

अब तक एआर रहमान ने छह नेशनल फिल्म पुरस्कार, दो ऑस्कर, दो ग्रैमी अवार्ड, एक बाफ्टा, एक गोल्डन ग्लोब, और 15 फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते हैं। यदि ऐसे व्यक्ति को बॉलीवुड में काम मिलना मुश्किल हो जाये, तो आप समझ जाइए कि समस्या कितनी गहरी है। यदि एआर रहमान जैसे व्यक्ति कह रहे हैं कि बॉलीवुड में उनके विरुद्ध गुटबाज़ी हो रही है, तो हमें निस्संदेह उनकी बातों को गंभीरता से लेना चाहिए।

Exit mobile version