रब ने बना दी जोड़ी: बॉलीवुड के सुपर स्टार्स को बहुत भाता है भारत विरोधी माफियाओं का साथ

इसकी जड़ें काफी गहरी हैं

बॉलीवुड

बॉलीवुड और विवादों का काफी पुराना रिश्ता रहा है। कभी सीएए के विरोध के नाम पर दंगाइयों का समर्थन करने के लिए इन्हें आलोचना का सामना करना पड़ता है, तो कभी वंशवाद के लिए योग्यता को कुचलने पर जनता के कोपभाजन का सामना करना पड़ता है। पर बॉलीवुड इस बार कुछ अलग ही कारणों से विवादों के घेरे में है। पिछले कुछ दिनों से बॉलीवुड के कई नामचीन हस्तियों की फोटो कुछ पाकिस्तानी मूल के व्यक्तियों  के साथ वायरल हो रही है, जिसके पीछे अब बॉलीवुड के लिंक आईएसआई से भी जोड़े जा रहे हैं।

उदाहरण के लिए टोनी अशाई को ही देख लीजिये। यह व्यक्ति मूल रूप से एक कश्मीरी है, जो रहता तो अमेरिका में है, लेकिन गुणगान पाकिस्तान के करता है। दिलचस्प बात तो यह है कि प्रख्यात अभिनेता शाहरुख खान और उनकी पत्नी गौरी खान के साथ इनके बेहद घनिष्ठ संबंध भी हैं।

https://twitter.com/tradenish/status/1262638610441883648?s=20

https://twitter.com/tradenish/status/1262639138529873920?s=20

जैसा कि आप उक्त ट्वीट्स में देख सकते हैं, इस अलगाववादी के साथ शाहरुख खान की काफी तस्वीरें हैं। कहा जाता है कि शाहरुख और टोनी के बीच एक व्यवसायिक साझेदारी चालू है। लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि टोनी अशाई जेकेएलएफ़ का भी सदस्य है। जेकेएलएफ़ वही संगठन है, जिसके कारण 1990 के दशक में लाखों कश्मीरी पंडितों को अपना घर बार छोड़ना पड़ा था, और आजतक कश्मीर घाटी शांत नहीं हो पाई है।

श्रीनगर में बसे एक एक्टिविस्ट, जो @TheSkandar के नाम से ट्विटर अकाउंट चलाते हैं, बताते हैं कि कैसे  टोनी अशाई को जेकेएलएफ़ ने कदम कदम पर पल्लवित-पोषित किया है। टोनी के बेटे बिलाल अशाई के संबंध मुस्लिम ब्रदरहुड जैसे कट्टरपंथी इस्लामी संगठन से भी पाये गए हैं। बिलाल भी उतने ही भारत विरोधी हैं, जितने उनके पिता। ऐसे में शाहरुख खान का ऐसे भारत विरोधी के साथ फोटो खिंचाना तो दूर, किसी भी प्रकार का संबंध रखना गंभीर सवाल खड़े करता है।  @TheSkandar का मानना है कि टोनी अपने इसी बॉलीवुड कनैक्शन का उपयोग भारत को नीचा दिखाने के लिए करते हैं।

https://twitter.com/tradenish/status/1262645729207611392?s=20

लेकिन टोनी अशाई ही ऐसे व्यक्ति नहीं है, जिसके बॉलीवुड के साथ गहरे संबंध हों। अमेरिकी इवेंट मैनेजर रेहान सिद्दीकी के साथ भी बॉलीवुड के संबंध सामने आए हैं। चाहे शाहरुख हो या सलमान, रेहान सिद्दीकी ने बॉलीवुड के कई बड़े सितारों के साथ काम किया है, और विदेशों में उनके साथ 400 से ज़्यादा कॉन्सर्ट आयोजित कराये हैं।

लेकिन रेहान सिद्दीकी पाकिस्तानी मूल के भी हैं, और इसीलिए उसका वास्तविक मकसद इन समारोह के जरिये भारत विरोधी भावनाओं को बढ़ावा देना होता है। शायद इसीलिए कुछ हफ्तों पहले गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने रेहान सिद्दीकी को ब्लैक लिस्ट में डालते हुए यह निर्देश जारी किया था कि इसके साथ किसी भी तरह के इवेंट में हिस्सा लेना बॉलीवुड सितारों को आगे काफी महंगा पड़ेगा।

परंतु बात यहीं पर खत्म नहीं होती, क्योंकि एक और पाकिस्तानी शख्स हैं, जिसके साथ बॉलीवुड सितारों के फोटो काफी वायरल हो रहे हैं। पाकिस्तानी मूल के अंग्रेज़ी रियल एस्टेट डेवलपर अनील मुस्सर्रत के साथ कई बॉलीवुड सितारों के फोटो वायरल हुए हैं। चाहे अनिल कपूर हो, सोनम कपूर हो, करण जौहर हो, या फिर रणवीर सिंह हो, बॉलीवुड के एलीट वर्ग के लगभग हर सितारे के साथ अनील मुस्सर्रत की फोटो वायरल हो रही हैं।

https://twitter.com/Defence_360/status/1214976098007695360?s=20

https://twitter.com/Defence_360/status/1214980067606122496?s=20

https://twitter.com/Defence_360/status/1214980605252907008?s=20

बता दें कि अनील एक पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश उद्योगपति हैं, जो न केवल बॉलीवुड के साथ घनिष्ठ संबंध रखता है, बल्कि पाकिस्तानी हुक्मरानों के साथ भी गहरे संबंध हैं। चाहे प्रधानमंत्री इमरान खान हो, या फिर पाकिस्तानी फौज के प्रवक्ता आसिफ़ गफ़ूर हो, या फिर पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर बाजवा ही क्यों न हो, अनील मुस्सर्रत के सभी के साथ घनिष्ठ संबंध है। यूं कहे तो अनील इमरान खान के विश्वासपात्रों में से ही एक है, और कई बार जनाब ने भारत विरोधी बयान भी दिये हैं।

परंतु अनील की कुछ फोटो और वीडियो एक और सेलेब्रिटी के साथ भी काफी वायरल हुए हैं, और वे कोई और नहीं, प्रख्यात बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार के साथ हुए हैं। कुछ वीडियो में तो अक्षय अनील के साथ काफी गर्मजोशी से बात करते हुए भी दिखाई दिये हैं। ऐसे में कई लोगों ने अक्षय के निजी विचारों और उनके बॉलीवुड में छवि को लेकर गंभीर प्रश्न चिन्ह भी खड़े किए हैं।

इस विषय में केंद्र सरकार, विशेषकर सत्ताधारी पार्टी भाजपा भी चुप नहीं रही है। भाजपा उपाध्यक्ष बैजयंत जय पांडा ने ट्वीट किया, “मैंने अभी कई हैरान करने वाले ट्वीट देखे हैं, जिसमें कई बॉलीवुड हस्तियों को पाकिस्तानियों और भारत विरोधी एनआरआई के साथ घनिष्ठ संबंध बनाते हुए देखा है, जिनके आईएसआई और पाक सेना से काफी तगड़े संबंध है। मैं देशभक्त बॉलीवुड हस्तियों से अनुरोध करता हूँ कि ऐसे लोगों का समर्थन न करें”।

यदि ऐसे लोगों के साथ फ़ोटो खिंचाने वाले बॉलीवुड हस्तियों को वाकई इनके वास्तविक इरादों के बारे में कुछ नहीं पता है, तो उन्हे आगे आकर अपना स्पष्टीकरण देना चाहिए। अन्यथा इनका मौन इनकी सहमति को दर्शाएगा, जिसका अर्थ ये होगा कि उन्हेें ऐसे लोगों से हाथ मिलाने में कोई संकोच नहीं है। इसके अलावा केंद्र सरकार को ऐसे देशद्रोहियों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई करने में भी कोई हिचकिचाहट नहीं दिखानी चाहिए।

 

Exit mobile version