Apple के एक OS अपडेट से Facebook का 50% रिवेन्यू उड़ सकता है, ये लड़ाई दोनों को ले डूबेगी

Apple Vs Facebook- ये लड़ाई Interesting है!

Facebook Audience Network Revenue

(PC: The ET)

Facebook Audience Network Revenue का 50% उड़ सकता है

Facebook और Apple के बीच वर्चस्व को लेकर काफी तगड़ी लड़ाई चलती है। दोनों ही अमेरिका की शीर्ष टेक कंपनियों में शामिल है, और ऐसे में वर्चस्व के लिए प्रतिस्पर्धा आम बात है। परंतु Apple जल्द ही अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड कर रहा है, जिससे न सिर्फ Ios पर Ads पर लगाम लग सकती है, अपितु इसके कारण Facebook के Audience Network Revenue में ज़बरदस्त नुकसान भी हो सकता है।

बता दें कि हाल ही में Apple ने अपने आई फोन से संबन्धित ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड करने का निर्णय लिया है। सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार iOS 14 सिस्टम में कुछ नए फीचर्स होंगे, जिनमें प्रमुख है एड्स को लेकर यूजर्स को ट्रैकिंग का विकल्प देना। इसके बाद यूजर्स किसी भी application द्वारा यह जानकारी प्राप्त करने से रोक पाएंगे कि वे यूजर्स phone पर क्या browse कर रहे हैं, और उनकी रूचि किन चीजों में है।

Network Revenue क्या है?

तो Facebook को इससे क्या आपत्ति है? दरअसल Facebook का एक फीचर है, Audience Network Revenue, जिसके जरिये Facebook आसानी से यूजर्स की क्रियाओं के आधार पर उन्हें उनकी रूचि के मुताबिक Ads दिखाता है। लेकिन Apple के सिस्टम अपग्रेड होने से Facebook को क्या नुकसान होगा? दरअसल सिस्टेम अपग्रेड से Facebook यह ही नहीं पता लगा पाएगा कि किस यूजर्स की किस चीज़ में रूचि है। इसके कारण Facebook targeted ads दे ही नहीं पाएगा, जिससे Facebook को अंदेशा कि उसके Audience Network से होने वाले Revenue में 50 प्रतिशत तक गिरावट आ सकती है

Facebook की अधिकतर आय विज्ञापन से ही होती है, लेकिन इसका कितना हिस्सा Audience Network Revenue से आता है, इसके बारे में कम ही लोगों को पता है।

अब Facebook और Apple के वर्चस्व की लड़ाई के बारे में कौन नहीं जानता। दोनों ही अमेरिका की शीर्ष टेक कंपनियों में शामिल है, और दोनों ही अलग अलग क्षेत्रों में सेवाएँ देने के बावजूद एक दूसरे को पछाड़ने के लिए एड़ी चोटी का ज़ोर लगा रही हैं। लेकिन जिस प्रकार से Apple ने अपना दांव चला है, उससे Facebook के लिए आने वाले में काफी मुसीबतें खड़ी हो सकती है। हालांकि, लोग यह भी कह रहे हैं कि developers का विश्वास उठने से industry में Apple को भी बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Exit mobile version