Jamsavli Mandir : जामसांवली मंदिर की कहानी और चमत्कार के बारे में जानिये

जामसांवली मंदिर Jamsavli Mandir

PC : Patrika

Jamsavli Mandir ki Kahani : भारत में शायद ही ऐसा कोई शहर या कस्बा हो जहां हनुमान जी का मंदिर मौजूद नहीं हो। श्रीराम भक्त हनुमान को कलियुग का देवता भी कहा गया है। मान्यता है कि हनुमान आज भी धरती पर मौजूद हैं और जहां भी राम कथा का आयोजन होता है, वे वहां पहुंच जाते हैं। यही कारण है कि राम कथा की जगह पर एक स्थान खाली छोड़ा जाता है। आज हम आपको मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में मौजूद एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद खास है। इस मंदिर की खास बात ये है कि हनुमान जी यहां विश्राम अवस्था में विराजमान हैं। ये जामसांवली मंदिर (Jamsavli Mandir) के नाम से प्रसिद्ध है।

Jamsavli Mandir history in Hindi – मंदिर से जुड़ा इतिहास

मध्य प्रदेश का जामसांवली मंदिर (Jamsavli Mandir) की खास बात ये है कि यहां हनुमान जी (Shree Hanuman ji) की मूर्ति निद्रा अवस्था में है। ऐसी किवदंति है कि सालों पहले यहां चोरी करने के लिए कुछ चोर पहुंचे थे। उन्हें पता चला कि इस प्रतिमा के नीचे बहुत धन है। उस समय ये मूर्ति खड़ी अवस्था में थी। चोरों ने तब मूर्ति हटाने का प्रयास किया। इसी दौरान सामग्री को चोरी से बचाने के लिए हनुमान जी की मूर्ति लेट गई।

अद्भुत श्री हनुमान मंदिर आस्था और विश्वास का केंद्र है, जहां सच्चे मन से आने वाले भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। स्वयं श्री हनुमान जी निद्रा अवस्था में विराजमान हैं। स्वामी श्री हनुमान की मूर्ति और इसकी स्थापना किसने की, इसका कोई प्रमाण नहीं है। तथ्य के अनुसार स्वयं स्वामी श्री हनुमान प्रकट हुए। जामसांवली मंदिर (Jamsavli Mandir) के इतिहास में 100 साल पहले राजस्व अभिलेखों में महावीर हनुमान का उल्लेख पीपल के पेड़ के नीचे आया था।

बुजुर्ग ग्रामीण लोगों की मान्यता के अनुसार श्री हनुमान जी की मूर्ति पूर्व दिशा में खड़ी थी। कुछ लोगों को मूर्ति के नीचे छिपे खजाने के संदेह के कारण, लोगों ने मूर्ति को हटाने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हुए। लोगों ने मूर्ति को हटाने के लिए 20 बैलों का भी इस्तेमाल किया लेकिन मूर्ति नहीं हिली। रामायण काल ​​की मान्यता के अनुसार लक्ष्मण मूर्छित हो गए थे, हनुमान जी हिमालय पर्वत से संजीवनी लेने गए थे। संजीवनी को वापस ले जाते समय जामसांवली में हनुमान जी ने पीपल के पेड़ के नीचे विश्राम किया।

यह भी पढ़े : हनुमान जी की अद्भुत और साहसिक लीला

Jamsavli Mandir se Judi Katha – जामसांवली मंदिर से जुडी कथा

नागपुर से छिंदवाड़ा रोड पर जामसांवली नामक एक छोटी सी जगह है, जो एक लेटे हुए हनुमान के मंदिर के लिए प्रसिद्ध है जिसे ‘स्वयंभू’ यानी स्वयं निर्मित माना जाता है। कोई नहीं बता सकता कि मूर्ति कितनी पुरानी है – लोगों का मानना ​​है कि भगवान हनुमान की सोने की अद्भुत स्थिति पीपल की जड़ों से स्व-निर्मित है। जामसांवली मंदिर एक वन क्षेत्र में स्थित है, जो अब अधिक घने जंगल नहीं है, लेकिन कभी औषधीय पौधों से भरा हुआ माना जाता था।

एक कहावत है कि भगवान राम पीपल के पेड़ की भूमिका में खड़े हैं और भगवान हनुमान उनके पैरों पर सो रहे हैं। भगवान हनुमान का ‘रूप’ भले ही प्राचीन हो लेकिन इसके चारों ओर लगभग 2 दशक पहले एक भव्य मंदिर का निर्माण किया गया था। मंदिर को नियंत्रित करने वाले ट्रस्ट में सरकार शामिल है। स्थानीय कलेक्टर जैसे अधिकारी।

और पढ़े : अयोध्या कहाँ स्थित है, कैसे पहुंचे, रात्रि विश्राम एवं भोजन की व्यवस्था?

Jamsavli Mandir के चमत्कार

यह महाराष्ट्र के लोगों के लिए एक बहुत लोकप्रिय गंतव्य है। हनुमान जयंती जैसे त्योहारों के दौरान लाखों लोग आते हैं। हर वीकेंड पर भी भीड़ देखने को मिलती है। यहां आने वालों में शारीरिक दुर्बलताओं से ‘चमत्कारिक इलाज’ की तलाश में भक्त भी शामिल हैं जिन्हें लाइलाज माना जाता है और मरीज जिन्हें उनके रिश्तेदार ‘बुरे जादू के तहत’ समझते हैं।

वहीं, शासकीय दस्तावेजों के अनुसार मंदिर (Jamsavli Mandir) करीब 100 साल पुराना है। यहां सबसे श्रद्धालु मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र से पहुंचते हैं। Jamsavli Mandir मंदिर की एक और खास बात ये भी है कि यहां हनुमान जी की मूर्ति की नाभि से जल निकलता है। भक्त इसे प्रसाद के रूप में लेते हैं। ऐसी मान्यता है कि इसे पीने से चर्म रोग नहीं होते और दूसरे रोगों से भी छुटकारा मिलता है।

जामसांवली मंदिर मंदिर कैसे पहुंचे? – How to reach Jamsavli Mandir in Hindi?

एक अद्भुत श्री हनुमान मंदिर, जाम भवली मध्य प्रदेश के प्राचीन क्षेत्र में दंडकारण्य-सतपुड़ा पर्वत श्रृंखलाओं के बीच स्थित है, जो जाम नदी में सर्प नदी के संगम पर और सौनी गांव, छाया में पीपल के पेड़ के बीच स्थित है। “स्वभूमि” का यह श्री हनुमान जी का है। नागपुर-छिंदवाड़ा रोड पर बजाज जॉइंट चेक से 15 किमी की दूरी पर स्थित है, जो नागपुर से 66 किमी दूर है। जहां सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है और सौंसर शहर के लिए रेल मार्ग भी उपलब्ध है।

और पढ़े : हिमाचल प्रदेश की छोटी काशी (Choti Kashi), के भव्य मंदिर और पर्यटन स्थल

Exit mobile version