The Hindu की हुई अंतर्राष्ट्रीय बेइज्ज़ती, डेनमार्क ने Danish PM के बयान को ट्विस्ट करने का आरोप लगाया

यहाँ भी नाक कटा ली द हिन्दू ने!

डेनमार्क

किसी जमाने में अपनी गुणवत्ता के लिए सुर्खियां बटोरने वाला अखबार The Hindu अब भी सुर्खियों में है, पर गलत कारणों से। अब द हिन्दू ने लगता है अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी बेइज्जती कराने का मन बना लिया है, क्योंकि हाल ही में उसके एक भ्रामक खबर पर डेनमार्क  के राजदूत तक को आकर सफाई देनी पड़ी।

 

अभी कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेट्टे फ्रेडेरिक्सेन के बीच वार्तालाप हुई थी, जिसमें पीएम मोदी ने डेनमार्क को भारत के वैश्विक सप्लाई चेन के अपने अभियान में भागीदारी के लिए निमंत्रण भी दिया था। इस बीच डेनमार्क ने भारत के विषय पर अपने विचार व्यक्त किए, जिसे साझा करते हुए द हिन्दू ने ट्वीट पोस्ट किया, “डेनमार्क  की पीएम ने भारत के कोरोना वायरस स्थिति पर जताई चिंता” –

 

लेकिन इस रिपोर्ट में इस मुद्दे से जुड़ा केवल एक लाइन था, जिसमें कहा गया था कि  डेनमार्क की पीएम ने पीएम मोदी से कहा “आपके लिए स्थिति काफी मुश्किल होगी।” इस लाइन से खबर को तोड़-मरोड़ कर हिन्दू ने पेश किया था ।  ऐसे में डेनमार्क के राजदूत फ्रेडी स्वान को आगे आकर स्पष्टीकरण देना पड़ा। उन्होंने ट्वीट किया, “माफ कीजिएगा, ये सही नहीं है। भ्रामक खबर है।” फलस्वरूप द हिन्दू की काफी किरकिरी हुई और उसे वह ट्वीट हटाना पड़ा।

हालांकि,यह पहली ऐसी घटना नहीं है जहां द हिन्दू ने फेक न्यूज़ फैलाकर केंद्र सरकार या भारत की किरकिरी कराई हो। उदाहरण के लिए अभी अगस्त में द हिन्दू ने दावा किया था कि चीन ने एलएसी पार कर भारत के करीब  1000 स्क्वेयर किलोमीटर भूमि पर कब्जा कर लिया था। इसके लिए न कोई ठोस सबूत लेख में उपलब्ध थे, और न ही कोई आधिकारिक सोर्स से पुष्टि की गई, लेकिन द हिन्दू अपनी बात पर अड़ा रहा, और अभी तक ये लेख हटाया नहीं गया है । 

अभिव्यक्ति की स्वतन्त्रता को द हिन्दू जैसे मीडिया  संस्थानों ने चंद पल की लाईमलाइट के लिए मज़ाक बनाकर रखा हुआ है। राफेल के डील में किस तरह से द हिन्दू घोटाला निकलवाना चाहता था, इससे हम सभी परिचित हैं। लेकिन पिछले कुछ वर्षों से द हिन्दू भ्रामक खबरें फैलाने में जुटा हुआ है, जिससे केंद्र सरकार की छवि धूमिल हो, चाहे इसके लिए भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा ही क्यों न दांव पर लग जाये।

Exit mobile version