“तू एक नंबरी तो मैं दस नंबरी, बेहूदगी की रेस में तनिष्क को पछड़ता Eros Now”

अपने त्योहारों का उपहास, नहीं सहेगा हिंदू समाज

eros now

Eros Now एक बार फिर सुर्खियों में है, परंतु इस बार गलत कारणों से। नवरात्रि के अवसर पर Eros Now ने कुछ एड निकाले थे, जिसमें इस पर्व को लेकर बेहद घटिया और अपमानजनक टिप्पणियाँ की गई थी, जिसके कारण सोशल मीडिया पर Eros Now के विरुद्ध काफी आक्रोश उमड़ पड़ा।

परंतु Eros Now ने ऐसा भी क्या किया जिसके विरुद्ध सोशल मीडिया पर इतना आक्रोश है? दरअसल, नवरात्रि के अवसर पर Eros Now ने अपने कुछ प्रसिद्ध फिल्मों के स्क्रीनशॉट शेयर किए, जिसपे नवरात्रि की गरिमा को तार-तार करते हुए काफी आपत्तिजनक मैसेज लिखे हुए थे, जिससे ऐसा संदेश जा रहा था कि नवरात्रि अश्लीलता का दूसरा नाम है. अब आप खुद भी देखिये Eros Now ने क्या पोस्ट शेयर किया था!

https://twitter.com/iSengarAjayy/status/1319146060611280896

इससे सनातन समुदाय के लोग काफी क्रोधित हुए, और जब कई सोशल मीडिया यूजर्स ने यह पता किया कि Eros Now ने यह अपमानजनक शैली केवल सनातन त्योहारों के लिए उपयोग में लाए हैं, तो वे आग बबूला हो गए। पूरे सोशल मीडिया पर #BoycottErosNow और #ShameonErosNow– जैसे हैशटैग ट्रेंड करने लगे। 

उदाहरण के लिए एक यूजर ने कुछ आपत्तिजनक पोस्ट्स के स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए कहा, “इस आपत्तिजनक पोस्ट्स की झड़ी के पीछे Eros Now की नीयत क्या थी? क्या Eros Now अपनी पहचान इस तरह से स्थापित करना चाहता है? हमें ऐसे प्लेटफॉर्म का सम्पूर्ण बहिष्कार करना होगा! एजेंसियों को इसके विरुद्ध एक्शन लेना ही होगा। Eros को सबक सिखाए बिना काम नहीं चलेगा! #BoycottErosNow #ShameonErosNow #ErosNowisAntiHindu –

https://twitter.com/KhannaAdhyatmik/status/1319210431206965250

हालांकि, यह पहली ऐसी घटना नहीं है, लेकिन अब सोशल मीडिया पर सनातन समुदाय ने स्पष्ट कर दिया है कि – हमारी संस्कृति का अनावश्यक अपमान बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। इसका एक प्रत्यक्ष उदाहरण हमें हाल ही में देखने को मिला, जब प्रसिद्ध आभूषण कंपनी तनिष्क ने एक अटपटा एड प्रकाशित किया था। इस एड में छद्म धर्मनिरपेक्षता के साथ लव जिहाद जैसी समस्या का मानो उपहास उड़ाया था , वह भी ऐसे समय पर, जब एड के प्रकाशित होने से पहले दो हिन्दू लड़कों की केवल इसलिए हत्या कर दी गयी थी क्योंकि उनका मुस्लिम लड़कियों के साथ प्रेम संबंध था।

सोशल मीडिया पर निरंतर चलाए गए अभियान के कारण तनिष्क को ये आपत्तिजनक एड हटाने पर विवश होना पड़ा, लेकिन उसके माफीनामा ने स्थिति संभालने के बजाए और बिगाड़ दी, और तनिष्क की छवि को काफी नुकसान उठाना पड़ा।

ऐसे में Eros Now को शायद आभास हो चुका था कि यदि स्थिति नहीं संभाली गई, तो उन्हें भी तनिष्क की भांति काफी नुकसान उठाना पड़ सकता था। इसीलिए Eros Now ने आधिकारिक रूप से स्पष्टीकरण जारी करते हुए ट्वीट किया, “जो भी जानना चाहते हैं, उन्हें सूचित करते हैं कि Eros Now सभी संस्कृतियों का समान रूप से आदर करता है। न ही कभी हमने किसी संस्कृति को अपमानित करने की इच्छा रखी, और न ही हम ऐसा चाहते हैं। जिन पोस्ट्स पर जनता को आपत्ति थी, उन्हें हमने डिलीट कर दिया है, और किसी कि भावना यदि उन पोस्ट्स से आहत हुई है, तो हम क्षमाप्रार्थी है” –

लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी, क्योंकि सोशल मीडिया पर जनता किसी भी स्थिति में माफी स्वीकारने को तैयार नहीं थी। हरियाणा भाजपा के आईटी सेल एवं सोशल मीडिया प्रभारी अरुण यादव के अनुसार, “क्षमा करें Eros Now लेकिन वे ट्वीट सनातन समुदाय के लिए बेहद अपमानजनक था। आपकी क्षमा याचना स्वीकार नहीं!” –

https://twitter.com/beingarun28/status/1319194418843275266

ऐसे में Eros Now के विरुद्ध अपनी सक्रियता दिखाकर सनातन समुदाय ने स्पष्ट किया है कि अब उन्हें किसी भी स्थिति में सनातन धर्म का अपमान स्वीकार नहीं है। चाहे सामने वाला संगठन कितना ही प्रभावशाली क्यों न हो, यदि संस्कृति से समझौता किया गया तो किसी को नहीं छोड़ा जाएगा।

 

 

Exit mobile version